मार्क जुकरबर्ग ने बिल गेट्स को पछाड़ा, इतनी संपत्ति से विश्व के चौथे सबसे धनी व्यक्तियों बने

By आकाश चौरसिया | Published: February 4, 2024 10:34 AM2024-02-04T10:34:12+5:302024-02-04T10:42:44+5:30

बीते साल 2022 में मुद्रास्फीति और बढ़ी बयाज दरों के कारण कंपनी के शेयरों में गिरावट हुई थी और इस कारण जुकरबर्ग की संपत्ति में 35 बिलियन डॉलर घट गई थी। लेकिन, कंपनी ने साल 2023 में अच्छा परफॉर्म किया और कंपनी के शेयरों में बढ़ोतरी हुई।

Mark Zuckerberg rank 4th in World most richest person list and Bill gates 5th on the same list | मार्क जुकरबर्ग ने बिल गेट्स को पछाड़ा, इतनी संपत्ति से विश्व के चौथे सबसे धनी व्यक्तियों बने

फाइल फोटो

Highlightsमार्क जुकरबर्ग बने विश्व के चौथे अमीर व्यक्ति इस फेहरिस्त में उन्होंने बिल गेट्स को पीछे छोड़ाउनकी इनकम में भी इजाफा हुआ

नई दिल्ली: फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जुकरबर्ग की इनकम में 28.1 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ, इससे पहले मेटा के पिछले तिमाही के नतीजे उम्मीद से अच्छे रहे थे और कंपनी के शेयरों में 20 फीसदी की वृद्धि हुई। अब मार्क की कुल संपत्ति 170.5 बिलियन डॉलर हो गई है, इस आधार पर जुकरबर्ग सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं और उन्होंने बिल गेट्स को पीछे छोड़ते हुए चौथा स्थान प्राप्त कर लिया है। इस बारे में ब्लूमबर्ग ने जानकारी दी है।

वहीं, बीते साल 2022 में मुद्रास्फीति और बढ़ी बयाज दरों के कारण कंपनी के शेयरों में गिरावट हुई थी और इस कारण जुकरबर्ग की संपत्ति में 35 बिलियन डॉलर घट गई थी। लेकिन, कंपनी ने साल 2023 में अच्छा परफॉर्म किया और कंपनी के शेयरों में बढ़ोतरी हुई। तिमाही नतीजों के आने से जुकरबर्ग को फायदा हुआ, साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में निवेशकों के जरिए उन्हें सालाना 700 मिलियन डॉलर का फायदा होगा। 

मेटा के घोषित नतीजों से उसे 50 फीसदी का मुनाफा क्लास ए और बी के स्टॉक के शेयरों  में हुआ। ब्लूमबर्ग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, जुकरबर्ग के पास लगभग 350 मिलियन शेयर होने से वह कर जमा करने से पहले हर तिमाही में 175 मिलियन डॉलर बचा सकेंगे।  

वहीं, 31 जनवरी, 2024 को वॉशिंगटन, डीसी में सीनेट न्यायपालिका समिति की सुनवाई के दौरान मेटा प्लेटफॉर्म इंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग के सामने अपनी चिंता व्यक्त की। कांग्रेस ने बताया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में जांच में पता चला कि इसके अत्याधिक उपयोग और हानिकारक सामग्री का प्रसार युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहा है।  

मेटा ने लगभग 21000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया और इससे कंपनी की प्राथमिकता भी सीमित हुई, लेकिन फायदा तिगुना हुआ। हाल में आंकड़ों के मुताबिक कंपनी को 50 बिलियन डॉलर के शेयरों के साथ बाजार में बढ़त मिली।

Web Title: Mark Zuckerberg rank 4th in World most richest person list and Bill gates 5th on the same list

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे