लाइव न्यूज़ :

Gmail के ये 6 सीक्रेट फीचर्स बनाएंगे आपके काम आसान, ऐसे करें इस्तेमाल

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: November 20, 2018 2:45 PM

Open in App
1 / 7
गूगल के Gmail का इस्तेमाल मौजूदा समय में सभी लोग करते हैं। हालांकि, मेल के लिए बाकी विकल्प जैसे कि आउटलुक, याहू, हॉटमेल जैसे माध्यम भी मौज़ूद हैं लेकिन जीमेल के यूजर्स भी काफी है। जीमेल का इस्तेमाल न सिर्फ ऑफिस वर्क के लिए किया जाता है बल्कि निजी कामों के लिए भी किया जाता है। हाल ही में जीमेल ने अपने यूजर्स के लिए अपने वेब मेल सर्विस में कई बड़े बदलाव किए हैं। अगर आपको रोजमर्रा की जिंदगी में जीमेल का यूज करना होता है तो हम आपको ऐसे ही टिप्स और ट्रिक्स के बारे बताएंगे जो Gmail करने के आपके अनुभव को बना देगा पहले से ज्यादा बेहतर:
2 / 7
Gmail में करें Google Calender का इस्तेमाल: अगर आप रोज के इवेंट को याद नहीं रख पाते हैं तो Google का यह फीचर आपके काफी काम का साबित हो सकता है। गूगल कैलेंडर फीचर को आप अपने Gmail एकाउंट में जोड़ सकते हैं। यह जीमेल लैब्स का फीचर है। इसके लिए आपको सेटिंग - लैब्स में जाना होगा। नीचे जाकर Google कैलेंडर गैजेट में जाकर उसे एनेबल करना होगा। इसके बाद आपको 'सेव चेंजेस' पर क्लिक करना होगा। इसे एक्सेस देने के बाद गूगल कैलेंडर गैजेट आपके इनबॉक्स में दिखना शुरू हो जाएगा।
3 / 7
Email को शेड्यूल करना: क्या आप जानते हैं कि Facebook और Twitter की तरह आप जीमेल में अपने ई-मेल को भी शेड्यूल कर सकते हैं। इसके लिए https://www.boomeranggmail.com/ बूमरेंग जीमेल की मदद लेनी होगी। इसमें आप अपना ई-मेल ड्राफ्ट कर उसे एक निश्चित समय के लिए शिड्यूल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको बूमरेंग जीमेल इंस्टॉल करना होगा। इंस्टॉल करने के बाद यूजर को इसमें Send Later बटन नजर आने लगेगा।
4 / 7
Gmail में एक से ज्यादा अकाउंट चलाना: जीमेल के इस फीचर के बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता है। आप अपने जीमेल से एक से ज्यादा अकाउंट हैंडल कर सकते हैं। इसके लिए आपको प्रोफाइल आइकन पर जाना होगा, जो ऊपर की तरफ दायीं ओर दिया रहता है। इसमें 'एड एकाउंट' विकल्प पर टैप करना होगा। यहां आईडी और पासवर्ड डालकर एक से ज्यादा एकाउंट मैनेज किए जा सकते हैं। इस तरह एक टैब से दूसरे टैब में जाकर कई एकाउंट मैनेज किए जा सकते हैं।
5 / 7
Gmail में गैर-ज़रूरी टैब को हटाना: जीमेल में अगर आप प्राइमरी, सोशल, प्रमोशन, अपडेट्स और फोरम जैसे अनचाहे टैब हटाना चाहते हैं तो उसके लिए आप सेटिंग - इनबॉक्स - कैटिगरीज़ में जाकर टैप कर हटा सकते हैं।
6 / 7
Gmail अकाउंट को किसी और ने तो नहीं चलाया: अगर आपको शक है कि किसी दूसरे ने आपके जीमेल अकाउंट को ओपन किया है, या किसी और ने इसका इसका इस्तेमाल किया है तो आप इसका पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको मेन पेज में नीचे की ओर 'लास्ट अकाउंट एक्टिविटी' का विकल्प मिलेगा। यहां डिटेल में जाकर आप ब्राउजर, आईपी एड्रेस और टाइम आदि की जानकारी ले सकते हैं।
7 / 7
Gmail में नोटिफिकेशन को ऑन करना: इस ट्रिक के ज़रिए Gmail यूज़र को उनकी गतिविधियों के बारे में नोटिफिकेशन मिलते रहते हैं। इस फीचर को ऑन करने के लिए 'सेटिंग - जनरल - डेस्कटॉप नोटिफिकेशन' को एक्टीवेट कर दें। ज़रूरत पड़ने पर इसे आसानी से ऑफ भी किया जा सकता है।
टॅग्स :जीमेलटिप्स एंड ट्रिक्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यAnti-Pollution Diet: प्रदूषण से कही खराब न हो जाए आपके फेफड़े, अपने आहार में शामिल करें ये चीजें

पूजा पाठDiwali 2023: पर्व पर इन 5 तरह इको फ्रेंडली वस्तुओं का इस्तेमाल कर मना सकते हैं शुभ दीपावली

भारतऐसे करें Aadhaar Card लॉक, कोई नहीं कर सकेगा इसका गलत उपयोग

स्वास्थ्यHealth Tips: बदलते मौसम ने बढ़ा दी परेशानी तो लिक्विड डाइट से मिलेगा समाधान, रहेंगे स्वस्थ

स्वास्थ्यNavratri 2023: नवरात्रि उपवास के दौरान हो रही एसिडिटी की समस्या तो अभी करें ये काम, तुरंत मिलेगा आराम

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनिया2024 में लॉन्च होंगे एप्पल के कई नए उत्पाद, आईफोन-16, विजन प्रो, एप्पल वॉच एक्स और नया आईपैड आएंगे बाजार में

टेकमेनियाTRAI Monthly Customer Figures: वोडाफोन आइडिया को कोई राहत नहीं, 20.44 ग्राहक ने छोड़ दिया साथ, जानें रिलायंस जियो और भारती एयरटेल का हाल

टेकमेनिया2023 में व्हाट्सएप ने भारत में सात करोड़ से अधिक अकाउंट पर प्रतिबंध लगाया, ये थे कारण

टेकमेनियाखुफिया जानकारी एकत्र करने के लिए इसरो का अगले 5 वर्षों में 50 सैटेलाइट भेजने का मिशन

टेकमेनियाParliament Passes Telecommunications Bill: फर्जी तरीके से सिम हासिल किया तो तीन साल की सजा और 50 लाख रुपये जुर्माना, 138 साल पुराने टेलीग्राफ अधिनियम निरस्त, जानें क्या हुए बदलाव