Health Tips: बदलते मौसम ने बढ़ा दी परेशानी तो लिक्विड डाइट से मिलेगा समाधान, रहेंगे स्वस्थ

By अंजली चौहान | Published: October 17, 2023 03:32 PM2023-10-17T15:32:31+5:302023-10-17T15:36:41+5:30

किसी बीमारी से जल्दी ठीक होने के लिए लिक्विड डाइन बेहतर सुझाव है।

Health Tips If changing weather increases the problems then liquid diet will provide solution you will remain healthy | Health Tips: बदलते मौसम ने बढ़ा दी परेशानी तो लिक्विड डाइट से मिलेगा समाधान, रहेंगे स्वस्थ

फाइल फोटो

Highlightsलिक्विड डाइट सेहत के लिए फायदेमंद होती है मौसम बदलने के साथ आपको सेहत का खास ख्याल रखना चाहिएइम्युनिटी बूस्ट करने के लिए आज ही पिएं ये ड्रिंक

Health Tips: मौसम बदलने के साथ कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां बढ़ने लगती है जो बच्चों, बुजुर्गों और वयस्कों को सभी को अपना शिकार बना लेती है। बदलने मौसम में खुदको स्वस्थ्य रखने के लिए इम्यूनटी को मजबूत बनाए रखने के लिए पोष्टिक आहार लेना जरूरी है। हालांकि, लिक्विड डाइट सबसे जल्दी असर करती है और यह किसी तरह का नुकसान भी नहीं पहुंचाती।

चाहे आप सर्दी, फ्लू, दस्त या अन्य सामान्य और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हों, आपको अक्सर बहुत सारे तरल पदार्थ पीने की सलाह दी जाती है। आपको तरल भोजन लेना चाहिए जो आपको पोषण दे सके और तेजी से ठीक होने में भी मदद कर सके। आपके शरीर को तेजी से स्वस्थ होने में मदद करने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों के मिश्रण और आरामदायक राहत का लक्ष्य रखें।

इस मौसम पिएं ये तीन ड्रिंक 

1- मूंग दाल सूप

मूंग दाल प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो ऊतकों की मरम्मत और पुनर्निर्माण के लिए आवश्यक है, खासकर किसी बीमारी के बाद। यह सूप पेट के लिए कोमल होता है और बीमारी के दौरान अक्सर होने वाली पाचन संबंधी परेशानी से राहत दिला सकता है। मूंग दाल विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर है, जो आपकी रिकवरी में सहायता के लिए एक संतुलित पोषण प्रोफाइल प्रदान करती है।

2- अनार का जूस

अनार का जूस पोषण का पावरहाउस है। यह एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और सूजन-रोधी गुणों से भरपूर है। बीमारी के दौरान, अनार का रस आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को ताजगी प्रदान कर सकता है। अनार विटामिन सी से भरपूर होता है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। यह संक्रमण को दूर करने में सहायता करता है और आपके शरीर को तेजी से ठीक होने में मदद करता है। आप सुबह और शाम को सूर्यास्त से पहले थोड़ी सी काली मिर्च और दालचीनी के साथ इसका सेवन कर सकते हैं। 

3- तुलसी का काढ़ा

तुलसी, जिसे पवित्र तुलसी के नाम से भी जाना जाता है, आयुर्वेद में इसके उपचार गुणों के लिए मूल्यवान है। जब काढ़े में गुड़ के साथ मिलाया जाता है तो यह एक शक्तिशाली टॉनिक बन जाता है जो बीमारियों के दौरान आराम और उपचार कर सकता है। तुलसी को उसके प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है।

यह आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने में सहायता करता है और उपचार प्रक्रिया को तेज करता है। काढ़े की गर्माहट और औषधीय गुण कंजेशन और खांसी सहित सामान्य सर्दी के लक्षणों से राहत दिला सकते हैं। आप इसे दोपहर के भोजन से पहले और रात के खाने से पहले गुड़ के साथ मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में दी गई जानकारी किसी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इसकी किसी विशेषज्ञ द्वारा पुष्टि नहीं कराई गई है। कृपया किसी भी सलाह और जानकारी पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें, लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: Health Tips If changing weather increases the problems then liquid diet will provide solution you will remain healthy

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे