Navratri 2023: नवरात्रि उपवास के दौरान हो रही एसिडिटी की समस्या तो अभी करें ये काम, तुरंत मिलेगा आराम

By अंजली चौहान | Published: October 16, 2023 02:49 PM2023-10-16T14:49:09+5:302023-10-16T14:49:49+5:30

नवरात्रि के दौरान व्रत रखने के दौरान लोगों को एसिडिटी और कब्ज की समस्या होना आम बात है। पेट के स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करें, इस पर विशेषज्ञ युक्तियाँ यहां दी गई हैं।

Navratri 2023 fasting tips If you are facing acidity problem during shardiya navratri Navratri fasting then do these things now you will get immediate relief | Navratri 2023: नवरात्रि उपवास के दौरान हो रही एसिडिटी की समस्या तो अभी करें ये काम, तुरंत मिलेगा आराम

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Navratri 2023: मां दुर्गा के स्वागत के साथ नवरात्रि का पर्व शुरू हो चुका है। नौ दिनों तक चलने वाले इस पर्व के दौरान कई भक्त नौ दिनों तक उपवास रखते हैं। नौ दिनों तक व्रत रखना काफी कठिन होता है।

मां दुर्गा के भक्त अपने उपवास के दौरान प्रतिबंधित आहार का पालन करते हैं और नियमित नमक, गेहूं, चावल और कई अन्य खाद्य पदार्थों से बचते हैं और केवल फलाहारी आहार लेते हैं। नवरात्रि के दौरान उपवास करने से आपके शरीर और दिमाग को अविश्वसनीय लाभ होते हैं। यह न केवल लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है बल्कि जमा वसा को भी कम करता है जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

हालाँकि, गहरे तले हुए खाद्य पदार्थ खाने या अपने आहार में पर्याप्त फाइबर या प्रोबायोटिक्स शामिल नहीं करने से लाभ उल्टा हो सकता है और एसिडिटी और कब्ज जैसी आंत संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। खाली पेट खट्टे फल खाने से एसिडिटी हो सकती है जबकि पर्याप्त पानी या हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थ न लेने से कब्ज हो सकता है। 

व्रत के दौरान कब्ज और एसिडिटी से कैसे बचें

नवरात्रि उपवास के दौरान, हमारी खान-पान की आदतें बदल सकती हैं और हममें से कुछ लोग तैलीय और वसायुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं जो हमारे पाचन तंत्र को खराब कर सकते हैं। इसके अलावा, हममें से कुछ लोग उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ अधिक खा रहे हैं और पर्याप्त पानी नहीं पी रहे हैं जिससे कब्ज हो सकता है।

1- हाइड्रेटेड रहें

व्रत के दौरान हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। उपवास के दौरान ठंडे पानी के बजाय गर्म पानी मदद कर सकता है। साथ ही, यह सलाह दी जाती है कि एक बार में बहुत सारा पानी पेट में भरने के बजाय थोड़ी-थोड़ी मात्रा में या घूंट-घूंट करके पानी पिएं। एक बार में भारी मात्रा में पानी पीने से सूजन और एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है। उपवास के दौरान खुद को हाइड्रेटेड रखने से आंत स्वस्थ रहती है, कब्ज से बचाव होता है और अच्छा स्वास्थ्य बनता है। गंभीर एसिडिटी से बचने के लिए कम मात्रा में पानी पीना याद रखें।

2- नारियल पानी पिएं

नौ दिनों के व्रत के दौरान अन्न खाना मना होता है लेकिन ऊर्जावान रहने के लिए आप पूरे पोषक तत्वों की जरूरत है। ऐसे में रोजाना नारियल पानी पीना आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देगा और आप पूरे दिन ऊर्जावान रहेंगे और आपको कब्ज जैसी समस्या भी नहीं होगी।

3- खट्टे फलों से बचें

व्रत के दौरान खाली पेट संतरा, अंगूर और नींबू जैसे खट्टे फल खाने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है। इनके स्थान पर केला, चीकू और खरबूजा खाना चाहिए जो पेट के लिए आरामदायक होते हैं। नींबू, संतरा, कीनू और अंगूर जैसे खट्टे फल बहुत अम्लीय होते हैं। अपने भोजन के दौरान इनमें से कई खाने से आपको उपवास के दौरान एसिड रिफ्लक्स का अनुभव हो सकता है।

4- छाछ पीएं

उपवास के दौरान, छाछ और ठंडे दूध जैसे पेय पदार्थों को शामिल करें क्योंकि ये पेट को शांत और ठंडा रख सकते हैं। इसके अलावा नारियल पानी पीने से पीएच स्तर संतुलित रहता है और यह शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में प्रभावी होता है।

5- व्रत अनुकूल फल

केला और खरबूजा जैसे फलों को प्राथमिकता दें। केले में उच्च स्तर का पोटेशियम होता है, जो एसिडिटी से लड़ने और रोकने के लिए जाना जाता है। इसमें फाइबर भी होता है, जो व्रत के दौरान शरीर के लिए अच्छा होता है। यह शरीर में पीएच स्तर को संतुलित रखने में भी मदद करता है। इसी तरह खरबूजा भी एसिडिटी से लड़ने में मदद करता है।

6- हाई फाइबर वाले खाद्य पदार्थ शामिल करें

हाई फाइबर वाले खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें क्योंकि वे कब्ज को रोकने में मदद करते हैं क्योंकि वे बेहतर मल त्याग को बढ़ावा देते हैं। राजगिरी का आटा, कुट्टू का आटा, समक के चावल, मखाना जैसे खाद्य पदार्थ बहुत आवश्यक फाइबर प्रदान करते हैं।

7- व्यायाम करना

उपवास के दौरान वर्कआउट आपको ऊर्जावान बना सकता है और पेट में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर आपकी मल त्याग को सुचारू रख सकता है।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: Navratri 2023 fasting tips If you are facing acidity problem during shardiya navratri Navratri fasting then do these things now you will get immediate relief

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे