लाइव न्यूज़ :

Ganesh Chaturthi 2022: गणपति महाराज की कृपा पाने के लिए गणेश चतुर्थी पर जरूर चढ़ाएं ये 6 चीजें, धन-संपदा की होगी वृद्धि

By हर्ष वर्धन मिश्रा | Published: August 30, 2022 4:20 PM

Open in App
1 / 7
हिंदी पंचांग के अनुसार, हर साल भाद्रपद शुक्ल की चतुर्थी तिथि को गणेश जन्मोत्सव का पर्व मनाया जाता है. इस साल गणेश चतुर्थी पर्व 31 अगस्त, बुधवार को मनाया जाएगा। गणेश जी की पूजा में इन 6 चीजों को जरूर शामिल करें वरना पूजा अधूरी मानी जाएगी और उसका पूरा फल भी नहीं मिलेगा।
2 / 7
मोदक: भगवान गणपति को पूजा में मोदक अवश्य चढ़ाना चाहिए। यह मिठाई गणपति महाराज को अति प्रिय है। कहते हैं लंबोदर को मोदक का भोग लगाने से भक्तों के सारे विघ्न दूर होते हैं।
3 / 7
दूर्वा: शास्त्रों के अनुसार, गणेश पूजा में गणपति महाराज को दूर्वा अवश्य चढ़ानी चाहिए। मान्यता है कि विघ्नहर्ता को दूर्वा बेहद प्रिय है। इसलिए गणेश जी को दूर्वा अर्पित करने से साधकों की हर कामना पूर्ण होती है।
4 / 7
सिंदूर: पूजा में गणपति महाराज को सिंदूर चढ़ाना न भूलें। पूजा के दौरान सिंदूर को गणेश जी के ललाट पर लगाएं और इसके बाद अपने माथे भी सिंदूर लगाएं। ऐसा करने से आपको सौभाग्य की प्राप्ति होगी।
5 / 7
केला: भगवान गणेश जी फलों में केला अर्पित करना चाहिए। मान्यता है कि फलों में उन्हें केला बेहद प्रिय है। गणेश चतुर्थी की पूजा में गजानन को जोड़े में केला जरूर चढ़ाना चाहिए।
6 / 7
गन्ना: गणेश चतुर्थी की पूजा में भगवान गणेश जी को गन्ना जरूर चढ़ाना चाहिए। गन्ना उन्हें बेहद प्रिय है। मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन में भी मिठास आती है।
7 / 7
लाल फूल: भगवान गणपति की पूजा में लाल फूल जरूर अर्पित करना चाहिए। पुष्पों में गणपति महाराज को लाल पुष्प बेहद प्रिय होता है। ऐसा करने से कामना पूर्ण होती है।
टॅग्स :गणेश चतुर्थीभगवान गणेश
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठLord Ganesha: काशी में विराजते हैं 56 विनायक, जिनमे प्रमुख हैं 'बड़ा गणेश', 'ढुण्ढिराज विनायक', 'सिद्ध विनायक', जानिए इनका माहात्म्य

पूजा पाठLord Ganesh Ekadant: कैसे टूटा गणेश का एक दांत, क्यों कहे जाते हैं 'एकदंत', जानिए पूरी कथा

पूजा पाठDiwali 2023: आज है दीपावली, जानें लक्ष्मी-गणेश पूजन विधि और शुभ मुहूर्त

पूजा पाठDiwali 2023: दिवाली के आगमन के साथ ही छोड़ दे ये काम, नहीं तो नाराज हो जाएंगी मां लक्ष्मी; जानें यहां

पूजा पाठDiwali 2023: इस दिवाली देश के इन शहरों में जाकर उठाए त्योहार का लुत्फ, दिन बन जाएंगे यादगार

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठFalgun Amavasya 2024 Date: कब है फाल्गुन अमावस्या? जानिए पूजा विधि और महत्व

पूजा पाठMahashivratri 2024: 'हर-हर महादेव' का जयकारा लगाते हुए काशी विश्वनाथ के दरबार में पहुंच रहे हैं भक्त, काशी का वातावरण हो गया है शिवमय

पूजा पाठब्लॉग: जितने सहज हैं, उतने ही विलक्षण भी हैं भगवान शिव

पूजा पाठMahashivratri: भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए इस शिवरात्रि करें 'शिव तांडव स्त्रोत' का पाठ, महादेव के महान भक्त रावण ने लिखा था इसे, इसके पाठ से मिलती है जीवन की बाधाओं से मुक्ति

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 08 March 2024: आज महाशिवरात्रि पर इन 4 राशिवालों पर बरसेगी भगवान शिव की विशेष कृपा