Diwali 2023: इस दिवाली देश के इन शहरों में जाकर उठाए त्योहार का लुत्फ, दिन बन जाएंगे यादगार

By अंजली चौहान | Published: November 4, 2023 02:53 PM2023-11-04T14:53:09+5:302023-11-04T14:58:48+5:30

दिवाली के जादू का अनुभव करना चाहते हों, ये गंतव्य एक यादगार और उज्ज्वल रोमांच का वादा करते हैं।

Diwali 2023 This Diwali enjoy the festival by visiting these cities of the country the day will become memorable | Diwali 2023: इस दिवाली देश के इन शहरों में जाकर उठाए त्योहार का लुत्फ, दिन बन जाएंगे यादगार

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Diwali 2023: हिंदू धर्म का सबसे खास त्योहार दीपावली बस कुछ ही दिनों में आने वाला है। दीपावली एक ऐसा त्योहार है जिसके लिए महीनों पहले से लोग घरों में तैयारियां शुरू कर देते हैं। रोशनी से सारा समा जगमग कर देने वाली दिवाली देश के कोने-कोने में खास ढंग से मनाई जाती है। भारत के कई शहरों में दिवाली का उत्सव बहुत खास होता है जिसे देखने विदेशों से लोग आते हैं।

दिल्ली की हलचल भरी सड़कों से लेकर वाराणसी के शांत घाटों तक, और जयपुर के राजसी महलों से लेकर गोवा के आश्चर्यजनक समुद्र तटों तक दिवाली की झलक आपके दिल को खुश कर देती है। ऐसे में इस त्योहारी सीजन अगर आप कुछ अलग करना चाहते हैं तो अपने परिवार और दोस्तों के साथ दिवाली सेलिब्रेट करने के लिए उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक भ्रमण जरूर करें। 

आइए हम आपको दिवाली के दौरान भारत में घूमने के लिए कुछ सबसे लोकप्रिय स्थानों की यात्रा पर ले चलते हैं, जहां परंपरा, संस्कृति और जीवंत उत्सव प्रकाश और खुशी की अविस्मरणीय सिम्फनी में एक साथ आते हैं। चाहे आप सांस्कृतिक तल्लीनता चाहने वाले यात्री हों या बस दिवाली के जादू का अनुभव करना चाहते हों, ये गंतव्य एक यादगार और उज्ज्वल रोमांच का वादा करते हैं।

1- वाराणसी: उत्तर प्रदेश का सबसे लोकप्रिय शहर वाराणसी जो पवित्र नदी गंगा के किनारे बसा हुआ है। इस दिवाली आप नदी के किनारे धार्मिक प्रदर्शन और मंत्रोच्चार की पृष्ठभूमि में चमकते लैंप की प्रशंसा करने के लिए सूर्यास्त नाव की सवारी करें। उत्सव का समापन पटाखों के शानदार प्रदर्शन के साथ होता है। अगर आप लंबे समय तक वाराणसी में रहते हैं तो आप देवताओं की दिवाली में भी भाग ले सकते हैं जिसे देव दीपावली भी कहा जाता है जो पौराणिक गंगा महोत्सव उत्सव के हिस्से के रूप में आयोजित की जाती है।

2- कोलकाता: दिवाली के आसपास ही कोलकातावासी अपनी पूजा की खुमारी से उबरते हैं और फिर से जश्न मनाना शुरू करते हैं। आप शहर के प्रसिद्ध काली पूजा पंडालों का भ्रमण भी कर सकते हैं या शहर के सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक मंदिरों, जैसे कालीघाट मंदिर या दक्षिणेश्वर मंदिर, जहां सैकड़ों भक्त देवी काली की पूजा करते हैं के दर्शन कर सकते हैं।

3- मैसूर: दक्षिण भारत में गर्म मौसम की इच्छा रखने वालों के लिए, मध्ययुगीन शहर मैसूर भी दिवाली के आसपास घूमने के लिए एक शानदार जगह है। शहर का मुख्य आकर्षण और यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, मैसूर पैलेस पूरे छुट्टियों के मौसम में शानदार ढंग से रोशनी से जगमगाता है और हर साल हजारों आगंतुकों को आकर्षित करता है।

4- जयपुर: आपको निश्चित रूप से जयपुर के शानदार उत्सवों में शामिल होना चाहिए जो धनतेरस से शुरू होते हैं। नाहरगढ़ किला और अन्य प्रसिद्ध स्मारक शहर की रोशनी के शानदार दृश्य प्रदान करते हैं। इतना ही नहीं, बल्कि शहर के बाजार संगीतकारों द्वारा लोक पसंदीदा वादन और कुछ खूबसूरती से तैयार किए गए लैंप और अन्य वस्तुओं से भरे रहते हैं। जयपुर के माध्यम से अपनी यात्रा पर, सर्वोत्तम मारवाड़ी व्यंजनों का आनंद लें और अविश्वसनीय वस्तुओं और प्राचीन वस्तुओं पर खर्च करें।

5- गोवा: गोवा एक और शानदार दिवाली गंतव्य है। उत्सव नरक चतुर्दशी पर शुरू होता है, जब लोग अपने दरवाजे और खिड़कियों पर लालटेन लटकाते हैं। स्थानीय लोग पटाखों और घास से कई बड़े-से-बड़े नरकासुर के पुतले बनाते हैं, जिन्हें वे अगली सुबह तड़के जला देते हैं। यह एक अविस्मरणीय उत्सव बन जाता है, और आप समुद्र तटों और आलीशान रेस्तरां और लाउंज में जाकर एक शानदार समय भी बिता सकते हैं।

Web Title: Diwali 2023 This Diwali enjoy the festival by visiting these cities of the country the day will become memorable

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे