लाइव न्यूज़ :

अटल पेंशन योजनाः अब तक 40 लाख से अधिक जुड़े, टोटल आंकड़ा 2.63 करोड़, जानिए फायदे और नियम

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 25, 2020 4:53 PM

Open in App
1 / 8
अटल पेंशन योजना में चालू वित्त वर्ष के दौरान अब तक 40 लाख से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है। पेंशन निधि नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने कहा इसी के साथ अटल पेंशन योजना में कुल अंशधारकों की संख्या 2.63 करोड़ को पार कर चुकी है।
2 / 8
सरकार की इस पेंशन योजना के तहत 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष की आयु तक के व्यक्ति शामिल हो सकते हैं। इसमें अंशदान करने वालों को 60 वर्ष की आयु के बाद एक निश्चित पेंशन राशि या अंशधारक की मृत्यु के बाद उसके जीवनसाथी को उतनी ही गारंटीड पेंशन देने का प्रावधान है।
3 / 8
इसके अलावा अंशधारक के 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक कुल जमा पेंशन कोष नामिती को वापस करने की भी व्यवस्था है। पीएफआरडीए ने कहा कि एक अप्रैल 2020 से 13 नवंबर 2020 के बीच 40 लाख से अधिक नए लोगों ने अटल पेंशन योजना में पंजीकरण कराया है।
4 / 8
अटल पेंशन योजना के तहत 60 साल का होने पर हर महीने 1000 से लेकर 5000 रुपए की पेंशन मिलती है। इसमें 18 साल से 40 साल तक का व्यक्ति इसमें निवेश कर सकता है। कोई शख्स इस स्कीम को लेता है तो उसे कम से कम 20 साल निवेश करना होगा।
5 / 8
स्कीम में शामिल होने के लिए सेविंग बैंक अकाउंट, आधार और एक्टिव मोबाइल नंबर का होना जरूरी है। 1 से 5 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन लेने के लिए सब्स्क्राइबर को 42 से लेकर 210 रुपए प्रतिमाह तक भुगतान करना होगा।
6 / 8
PFRDA के अनुसार चालू वित्त वर्ष में 1 अप्रैल से 13 नवंबर तक इस योजना के लिए सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में कराए गए हैं। 10 लाख से ज्यादा लोगों ने इसके लिए SBI में रजिस्ट्रेशन कराया है।
7 / 8
केनरा बैंक, इंडियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, एयरटेल पेमेंट्स बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, एक्सिस बैंक और इंडियन ओवरसीज बैंक में एक लाख से अधिक नए APY अकाउंट खोले गए।
8 / 8
इस योजना के शुरुआत 9 मई, 2015 को हुई थी। पिछले वित्त वर्ष यानी 2019-20 में इस योजना से 70 लाख से अधिक लोग जुड़े थे। इसमें आप सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख रुपए तक टैक्स बेनीफिट क्लेम कर सकेंगे। (सभी फाइल फोटो)
टॅग्स :अटल बिहारी वाजपेयीइकॉनोमीनरेंद्र मोदीनिर्मला सीतारमणभारत सरकारकर्मचारी भविष्य निधि संगठन
Open in App

संबंधित खबरें

भारतऑस्ट्रेलियाई सिंगर लेंका क्रिपैक की बिना अनुमति के उनके गाने का उपयोग करने पर आपत्ति के बाद बीजेपी कर्नाटक ने पीएम मोदी पर आधारित इंस्टा रील को हटाया

विश्वपीएम मोदी सबसे लोकप्रिय वैश्विक नेता, जानें इस लिस्ट में कहां हैं बाइडेन, ट्रूडो

कारोबार'भारत 2027 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए तैयार', वैश्विक ब्रोकरेज जेफरीज का अनुमान

कारोबारGolden Jubilee celebrations of Amul in Gujarat: ...लेकिन अमूल जैसा कोई नहीं, जानें पीएम मोदी ने क्या-क्या कहा, देखें वीडियो

कारोबारPM मोदी ने कहा, "दूध का टर्नओवर धान, गेहूं, गन्ना जैसी फसलों से इतने लाख करोड़ रुपए अधिक..", पढ़ें पूरी खबर

पर्सनल फाइनेंस अधिक खबरें

पर्सनल फाइनेंसRBI ने Mastercard पर लगाया बैन,22 जुलाई से बैंक नहीं जारी कर पाएंगे नए मास्टर डेबिट और क्रेडिट कार्ड

पर्सनल फाइनेंसचोरी या खो गया है SBI डेबिट/एटीएम कार्ड, ऑनलाइन ऐसे कराएं ब्लॉक, बस एक फोन कॉल के जरिए इस तरह पाए नया

पर्सनल फाइनेंसकेंद्र सरकार ने दी राहत, इन कामों के लिए आधार कार्ड की जरूरत नहीं, जानें क्या होंगे फायदे

पर्सनल फाइनेंसकेंद्र सरकार ने दी जानकारी, समय से पहले  70000 आयुष्मान भारत सेंटर होंगे संचालित, जानें फायदे

पर्सनल फाइनेंसपोस्ट ऑफिस में निवेश करने पर मिलेगा शानदार फायदा, ब्याज भी मिलेगा व टैक्स भी बचेगा