लाइव न्यूज़ :

भारतीय बेसबॉलर नरेंद्र कुमार ने अमेरिका में गाड़ा झंडा, खेलेंगे यूएस मिलिट्री की ओर से

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: April 18, 2019 12:36 PM

Open in App
1 / 14
बेसबॉल में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके नरेंद्र कुमार को यूएस मिलिट्री बेसबॉल में साइन किया गया है।
2 / 14
एक ऐसा देश, जहां क्रिकेट को अन्य खेलों की तुलना में सबसे ज्यादा तवज्जो दी जाती हो, वहां से बेसबॉल जैसे खेल में एक खिलाड़ी का इस स्तर तक पहुंचना वाकई में काबिल-ए-तारीफ है।
3 / 14
2 सितंबर 1994 को दिल्ली में जन्मे नरेंद्र ने 8वीं क्लास से बेसबॉल की शुरुआत की।
4 / 14
दिल्ली के सरकारी स्कूल से प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने वाले नरेंद्र ने दिल्ली विश्विद्यालय के भीमराव अंबेडकर कॉलेज से पढ़ाई की। नरेंद्र ने दिल्ली की टीम से खेलना शुरू किया, जिसके बाद 2015-2017 के बीच भारत के लिए खेला।
5 / 14
साल 2007 में जब उन्हें पता चला कि भारत ने बेसबॉल में कभी गोल्ड जीता ही नहीं, तो उन्होंने देश के लिए भविष्य में बेसबॉल या सॉफ्ट बॉल जैसे अमेरिकी खेल को खेलने का फैसला किया।
6 / 14
साल 2015 में भारत ने तेहरान में प्रेजिडेंशियल कप में ईरान को हरा पहली बार बेसबॉल में गोल्ड जीता। इस दौरान नरेंद्र को बेस्ट पिचर का अवॉर्ड भी मिला।
7 / 14
नरेंद्र को साल 2017 में फिनलैंड के टेम्पेरे टाइगर्स क्लब (Tampere Tigers Club) की ओर से खेलने का मौका मिला, जहां बेस्ट पिचर के अवॉर्ड से नवाजा गया। इसके साथ ही फिनलैंड का बेस्ट प्लेयर-2017 भी चुना गया।
8 / 14
नरेंद्र बताते हैं कठिन दौर में कोच ललित गुप्ता और शिखा राणा ने उन्हें काफी सपोर्ट किया। वो हमेशा मेरा उत्साह बढ़ाते रहे।
9 / 14
नरेंद्र पर हरियाणा के महर्षि दयानंद विश्विद्यालय में केस स्टडी भी की जा चुकी है। इस दौरान नरेंद्र के आस-पास के माहौल, उनके रहन-सहन और खान-पान पर गहनता से अध्ययन किया गया।
10 / 14
नरेंद्र ने फिनलैंड जाकर Varalan Urheiluopisto स्पोर्ट्स कॉलेज में पढ़ाई की। इसके बाद नरेंद्र स्वीडन जाकर बेसबॉल खिलाड़ियों को ट्रेनिंग भी दे चुके हैं।
11 / 14
एक पिचर का करियर लगभग 2-4 साल का होता है। इसके बाद उनका कंधा जवाब दे जाता है, लेकिन नरेंद्र के साथ ऐसा नहीं था।
12 / 14
नरेंद्र पहले आउट फील्ड खेला करते थे। 2010 से उन्होंने पिचिंग शुरू की और आज 9 साल बाद भी वह 89 की स्पीड से पिचिंग करते हैं।
13 / 14
फियस्टा विंटर लीग (Fiesta Winter League) के मालिक गैरी स्नाइडर (Gary Snyder) जब भारत आए, तो उन्होंने नरेंद्र की प्रतिभा को पहचाना और अपनी लीग में साइन किया।
14 / 14
नरेंद्र चाहते हैं कि भारत के खिलाड़ी विदेशी लीग में खेलें, ताकि नए खिलाड़ियों के लिए कोई आइडल बने।
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारAdani-Hindenburg: उच्चतम न्यायालय फैसले पर अडानी ग्रुप के चेयरपर्सन गौतम अडानी ने एक्स पर लिखा, पढ़े क्या कहा...

पूजा पाठGrahan 2024: कब लगेगा नए साल में ग्रहण, जानें समय और सूतक काल, 2024 में 4 ग्रहण, क्या भारत में दिखेगा, आखिर क्या हो सकता है असर

कारोबारPradhan Mantri Vishwakarma Yojana: पहला केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर, पीएमवीवाई को लागू किया, जानें क्या है और कैसे मिलेगा लाभ

भारतJharkhand Land Scam Case: सीएम सोरेन के प्रेस सलाहकार, साहिबगंज के अधिकारी और पूर्व विधायक के परिसरों पर छापेमारी, 100 करोड़ रुपये के स्रोत की जांच

भारत"ईडी अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने की तैयारी कर रही है", दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा

अन्य खेल अधिक खबरें

अन्य खेलWATCH: टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच ने अपनी धारा प्रवाह चीनी भाषा से पत्रकारों को किया आश्चर्यचकित, कई भाषाओं में है पकड़

अन्य खेलAFC Asian Cup 2023: सुनील छेत्री की अगुवाई वाली भारतीय फुटबॉल टीम का कतर में फैंस ने किया जोरदार स्वागत, देखें वीडियो

अन्य खेलWFI के निलंबन के बीच रेसलर विनेश फोगाट ने भी लौटाया अर्जुन, खेल रत्न पुरस्कार, कर्तव्य पथ पर रखे अवॉर्ड

अन्य खेलAFC Asian Cup Qatar 2023: भारत ने एएफसी एशियन कप कतर के लिए 26 सदस्यीय टीम का किया ऐलान

अन्य खेलBrisbane International: मैच के दौरान आया जहरीला सांप, क्वालीफाइंग मैच में हारने से बचे पूर्व अमेरिकी ओपन चैम्पियन