लाइव न्यूज़ :

तनाव के बीच लेह पहुंचे पीएम मोदी, प्राण न्योछावर करने वाले वीर सैनिकों को सलाम, see pics

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 03, 2020 3:22 PM

Open in App
1 / 11
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लद्दाख में कहा कि मैं गलवान घाटी में अपने प्राण न्योछावर करने वाले वीर सैनिकों को एक बार फिर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा हूं। आपने जो वीरता हाल ही में दिखाई उससे विश्व में भारत की ताकत को लेकर एक संदेश गया है।
2 / 11
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लद्दाख में सैनिकों से कहा ने कहा कि हम सशस्त्र बलों की जरूरतों पर पूरा ध्यान दे रहे हैं। विस्तारवाद का युग समाप्त हो गया है; यह विकास का समय है। आपकी इच्छाशक्ति हिमालय की तरह मजबूत और अटल है, देश को आप पर गर्व है। आपके और आपके मजबूत संकल्प के कारण ‘‘आत्मनिर्भर भारत’’ बनने का हमारा संकल्प और मजबूत हुआ है।
3 / 11
आप उसी धरती के वीर हैं, जिसने हजारों वर्षों से अनेकों आक्रांताओं के हमलों और अत्याचारों का मुंहतोड़ जवाब दिया है।हम वो लोग हैं जो बांसुरीधारी कृष्ण की पूजा करते हैं, हम वहीं लोग हैं जो सुदर्शन चक्रधारी कृष्ण को भी अपना आदर्श मानते हैं।
4 / 11
हमारे यहां कहा जाता है, वीर भोग्य वसुंधरा।यानी वीर अपने शस्त्र की ताकत से ही मातृभूमि की रक्षा करते हैं। ये धरती वीर भोग्या है। इसकी रक्षा-सुरक्षा को हमारा सामर्थ्य और संकल्प हिमालय जैसा ऊंचा है। ये सामर्थ्य और संकल्प में आज आपकी आंखों में, चेहरे पर देख सकता हूं।
5 / 11
14 कोर की जांबाजी के किस्से हर तरफ है। दुनिया ने आपका अदम्य साहस देखा है। आपकी शौर्य गाथाएं घर-घर में गूंज रही है। भारत माता के दुश्मनों ने आपकी फायर भी देखी है और आपकी फ्यूरी भी।पीएम मोदी आज लद्दाख के लोग हर स्तर पर, चाहे वो सेना हो या सामान्य नागरिक के कर्तव्य हो, राष्ट्र को सशक्त करने के लिए अद्भुत योगदान दे रहे हैं।
6 / 11
आप जो सेवा करते हैं उसका मुकाबला पूरे विश्व में कोई नहीं कर सकता है।आपका साहस उस ऊंचाई से भी ऊंचा जहां आप तैनात हैं।आपकी भुजाएं उन चट्टानों से भी मज़बूत है,आज आपके बीच आकर मैं इसे महसूस कर रहा हूं।
7 / 11
पीएम मोदी ने कहा कि जब देश की रक्षा आपके हाथों में है, आपके मजबूत इरादों में है, तो सिर्फ मुझे ही नहीं बल्कि पूरे देश को अटूट विश्वास है और देश निश्चिंत भी है।
8 / 11
पूर्वी लद्दाख में भारतीय एवं चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प के कुछ ही दिनों बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को अचानक लेह पहुंचे। यहां उन्होंने थलसेना, वायुसेना और आईटीबीपी के जवानों से बातचीत की। सूत्रों ने बताया कि मोदी प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत के साथ सुबह करीब साढ़े नौ बजे लेह पहुंचे।
9 / 11
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री इस समय निमू में एक अग्रिम स्थल पर हैं। वहां उन्होंने थलसेना, वायुसेना एवं आईटीबीपी के कर्मियों से बातचीत की। उन्होंने बताया कि सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को सीमा की स्थिति से अवगत कराया।
10 / 11
सिंधु नदी के तट पर 11,000 फुट की ऊंचाई पर स्थित निमू सबसे दुर्गम स्थानों में से एक है। यह जंस्कार पर्वत श्रृंखला से घिरा हुआ है। मोदी ने रविवार को आकाशवाणी पर मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए देश को संबोधित करते हुए कहा था कि भारत ने लद्दाख में अपनी भूमि पर आंख उठाकर देखने वालों को करारा जवाब दिया है।
11 / 11
भारत मित्रता की भावना का सम्मान करता है लेकिन यदि कोई उसकी भूमि पर आंख उठाकर देखता है तो वह इसका उचित जवाब देने में भी सक्षम है। गलवान घाटी में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के साथ हिंसक झड़प में शहीद हुए 20 जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा था कि भारत के वीर सपूतों ने दिखा दिया कि वे कभी भी मां भारती के गौरव को आंच नहीं आने देंगे। प्रधानमंत्री का यह दौरा ऐसे समय में हुआ है जब पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेना के बीच गतिरोध जारी है।
टॅग्स :लद्दाखजम्मू कश्मीरनरेंद्र मोदीचीनपाकिस्तानशी जिनपिंगदिल्लीइंडियन एयर फोर्सभारतीय सेनाबिपिन रावतमनोज मुकुंद नरवणेराजनाथ सिंह
Open in App

संबंधित खबरें

भारतब्लॉग: मोदी की हैट्रिक या विपक्ष को संजीवनी!

भारतआतंक रोधी अभियान के दौरान सेना को बड़ी कामयाबी मिली, लश्कर-ए-तैयबा के मोस्ट वांटेड आतंकी को मार गिराया

भारतLok Sabha Elections 2024: ओडिशा में 21 लोकसभा सीट, भाजपा ने झोंकी ताकत, आम चुनाव से पहले 21 केंद्रीय नेता 21 संसदीय क्षेत्रों का दौरा करेंगे, जानें शेयडूल

उत्तर प्रदेशभाजपा मीरा मांझी के जरिए अखिलेश के पीडीए को देगी चुनौती! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे थे चाय पीने

भारतCBSE Board Exam datesheet 2024: कक्षा 10 और 12वीं की समय सारिणी में बदलाव, छात्र ऐसे करें चेक, इस वेबसाइट पर उपलब्ध

भारत अधिक खबरें

भारत'चूड़ा- दही’ खाने के बाद क्या बिहार में सियासत करवट लेने वाली है?, महागठबंधन में सहज नहीं महसूस कर रहे मुख्यमंत्री नीतीश

भारतAyodhya Ram Mandir: ससुराल जनकपुर से फल, मिष्ठान, सोना, चांदी लेकर पहुंचे लोग, 38 गाड़ी में 560 लोग आएं, कई उपहार, देखें तस्वीरें

भारतAyodhya Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले राम मंदिर ट्रस्ट ने शुरू की ये खास मुहिम, आप भी ले सकते हैं हिस्सा

भारत5 करोड़ रुपये कैश, विदेशी हथियार...INLD नेता दिलबाग सिंह के घर ED का छापा

भारतElection 2024 : Modi को मात देने के लिए खड़गे की बंद कमरे वाली मीटिंग में क्या हुआ...