लाइव न्यूज़ :

Coronavirus Guidelines: आज से MHA की नई गाइडलाइन लागू, कंटेनमेंट जोन में सख्ती जारी

By अनुराग आनंद | Published: December 01, 2020 12:00 PM

Open in App
1 / 6
नई दिल्ली: कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए गृहमंत्रालय द्वारा जारी नई गाइडलाइन आज (मंगलवार) से देश भर में लागू हो गया है। केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइन को जारी करते हुए कहा है कि यह सभी पाबंदियां महीने के अंत यानि 31 दिसंबर तक जारी रहेंगी।
2 / 6
सिनेमा घरों, थियेटर्स, स्विमिंग पूल्स आदि पर पहले लगाई गई रोक जारी रहेगी। सिनेमा हॉल अभी भी 50 फीसद दर्शक क्षमता के साथ चलाए जाएंगे। इसके अलावा, सरकार ने शादी में आने वाले मेहमानों की संख्या 200 रखी है। साथ ही राज्य सरकारें अपने यहां कोरोना के मामलों को देखते हुए इस संख्या को 100 या उससे कम कर सकते हैं। दिल्ली सरकार ने इसके लिए 50 का आंकड़ा निश्‍चित किया है वहीं उत्‍तर प्रदेश में यह आंकड़ा 100 का है।
3 / 6
निश्‍चित प्रतिबंधों के साथ अंतरराष्‍ट्रीय हवाई यात्राएं जारी रहेंगी। साथ ही केवल खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के लिए स्‍विमिंग पूल खुले रहेंगे। राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों को संक्रमण रोकने के उपाय, विभिन्न गतिविधियों पर एसओपी और भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अनिवार्य उपाय करने का आदेश दिया गया है।
4 / 6
राज्य सरकारों को नाइट कर्फ्यू की पूरी छूट, यह पूरी तरह राज्‍य सरकारों पर निर्भर है कि नाइट कर्फ्यू लगाएंगे या नहीं। इसके लिए टाइमिंग भी राज्य सरकारें ही तय करेंगी।
5 / 6
कंटेनमेंट जोन में सख्ती रहेगी। 65 साल से अधिक उम्र के लोगों व 10 साल से कम उम्र के बच्चों को घर के भीतर रहने की सलाह दी गई है।
6 / 6
कंटेनमेंट जोन में केवल आवश्यक गतिविधियों की अनुमति होगी। स्थानीय जिला, पुलिस और नगरपालिका अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होंगे कि निर्धारित कंटेनमेंट उपायों का कड़ाई से पालन किया जाए और राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश सरकार संबंधित अधिकारियों की जवाबदेही सुनिश्चित करेंगे।
टॅग्स :कोरोना वायरसअमित शाहगृह मंत्रालय
Open in App

संबंधित खबरें

भारतBJP 45th Foundation Diwas: राष्ट्र सदैव सर्वोपरि..., 45वां स्थापना दिवस, पीएम मोदी ने कार्यकर्ताओं से की बात, देखें वीडियो

भारतJagat Prakash Nadda In Haridwar: 'वो लोग कभी मंदिर नहीं जाते पर चुनाव...' जेपी नड्डा ने मंदिर में किया दर्शन

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदी तो झूठों के 'सरदार' हैं, ये नकली लोग हैं", खड़गे ने भारतीय सीमा में चीन के 'घुसने' पर पीएम को घेरा

भारतLok Sabha Elections 2024: कर्नाटक भाजपा में विद्रोह करने वाले ईश्वरप्पा को अमित शाह ने दिल्ली से बैरंग लौटाया, बोले- "लड़ूंगा येदियुरप्पा के बेटे खिलाफ चुनाव"

भारतUttar Pradesh Lok Sabha Elections 2024: पश्चिम यूपी में अब हरित प्रदेश का कोई नहीं कर रहा जिक्र, दादा और पिता के मुद्दे को रालोद मुखिया जयंत ने भी भुलाया!

भारत अधिक खबरें

भारतनेताजी के परिवार ने 'पहले पीएम' वाले बयान पर कंगना रनौत को लगाई फटकार

भारतLok Sabha Elections 2024: कश्‍मीर में नेशनल कांफ्रेंस के बाद पीडीपी ने तोड़ा इंडिया गठबंधन, तीनों सीटों पर उम्‍मीदवार उतारे, महबूबा भी मैदान में

भारतLS polls 2024: लोकसभा चुनाव से पहले एक्शन में पीएमओ!, कारोबारी सुगमता को लेकर वाणिज्य मंत्रालय से निवेश संधि पर फोकस करे

भारतWeather Forecast AI: एआई और ‘मशीन लर्निंग’ का इस्तेमाल, मौसम की जानकारी और अधिक सटीक, जानें कैसे करेगा काम और असर

भारतCUET UG 2024: NTA ने एक बार फिर छात्रों को दिया मौका, कल है अंतिम तारीख, सावधानी से करें फॉर्म में बदलाव