लाइव न्यूज़ :

बदरीनाथ धाम पहुंचे सीएम योगी, अंतिम गांव माणा भी गए, सैनिकों से भेंट कर मिठाई खिलाईं, देखें तस्वीरें

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 17, 2020 8:57 PM

Open in App
1 / 8
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार सुबह यहां भगवान बदरी विशाल के दर्शन करने के बाद उत्तर प्रदेश पर्यटन विकास निगम के आवास गृह का शिलान्यास किया और सैनिकों से मुलाकात की। उत्तर प्रदेश सीएम योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर पर अंतिम गांव माणा पहुंचे।
2 / 8
चंबोली में ITBP के जवानों से मुलाकात की। केदारनाथ में सोमवार को बर्फ़बारी के कारण घंटों फंसे रहने के चलते अपने तय कार्यक्रम से एक दिन बाद मंगलवार को बदरीनाथ पहुंचे योगी ने भारत—चीन सीमा के समीप भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) और सेना के सीमांत शिविरों का भी दौरा किया और सैनिकों से भेंट की। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भारत तिब्बत सीमा पर स्थित आखिरी गांव माणा भी गए।
3 / 8
योगी के पूरे कार्यक्रम में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी साथ थे । पत्रकारों से बातचीत करते हुए योगी ने कहा कि आज जहां आस्था और श्रद्धा के केंद्र भगवान बदरी विशाल के दर्शन करने का सौभाग्य मिला, वहीं यहां सीमा पर देश की रक्षा कर रहे सेना, आइटीबीपी और सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के जवानों से मुलाकात कर राष्ट्रधर्म के इन तीर्थो का भी नमन किया।
4 / 8
योगी ने कहा, ' आस्था के साथ—साथ राष्ट्रधर्म की एक प्रेरणा जहां से प्राप्त हो रही हो, उस पवित्र स्थल पर भारत के अपने वीर जवानों से मिलने का आनंद ही अलग होता है ।' इससे पहले, दोनों मुख्यमंत्री सुबह चमोली जिले के गौचर से हैलीकॉप्टर द्वारा बदरीनाथ पहुंचे जहां स्थानीय वाद्ययंत्रों के साथ उनकी अगवानी की गयी।
5 / 8
मंगलवार को मौसम साफ रहा लेकिन सोमवार को हुई बर्फवारी से इलाके में सर्द हवाएं चल रही थीं । बदरीनाथ पहुंचने के बाद दोनों मुख्यमंत्रियों ने मंदिर में करीब 15 मिनट तक पूजा की और इस दौरान भगवान बदरी विशाल से सभी लोगों की कुशलता की कामना की। बदरीनाथ मंदिर के धर्माधिकारी पंडित भुवन चंद्र उनियाल ने बताया कि योगी और रावत ने वेद ॠचाओं के साथ 'सर्वे भवन्तु सुखिन:' का संकल्प कर पूजा संपन्न की।
6 / 8
बदरीनाथ मंदिर के मुख्य पुजारी रावल ईश्वरी प्रसाद नम्बूरी एवं उनके सहयोगी डिमरी पंडित तथा वेदपाठियों की उपस्थिति में पूजा संपन्न हुई। बाद में, योगी ने बदरीनाथ में 11 करोड़ रु की लागत से बनने वाले उत्तर प्रदेश पर्यटन विकास निगम के आवास गृह के भूमि पूजन समारोह में शिरकत की।
7 / 8
समारोह को संबोधित करते हुए योगी ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रावत की विकास कार्यो के लिए जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि कई सालों बाद बाबा केदार और भगवान बदरी विशाल के दर्शन का अवसर मिला है जिसके लिए वह मुख्यमंत्री रावत का हृदय से आभार व्यक्त करते हैं।
8 / 8
भूमि पूजन कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भाजपा के चमोली जिलाध्यक्ष की ओर से स्मृति चिन्ह भी प्रदान किया गया। (सभी फोटोः ani)
टॅग्स :उत्तर प्रदेशकेदारनाथबद्रीनाथ मन्दिरयोगी आदित्यनाथउत्तराखण्डत्रिवेंद्र सिंह रावतभारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)आईटीबीपी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतWeather Forecast Today: ठंड और कोहरे से कांप रहा उत्तर भारत, बदलते मौसम से लोग परेशान, ट्रेन और फ्लाइट पर असर

भारत22 जनवरी को भव्य उद्घाटन से पहले अयोध्या राम मंदिर के 'स्वर्ण द्वार' की पहली तस्वीर सामने आई, देखें

भारतRam Mandir: प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के चलते 22 जनवरी को यूपी में शिक्षण संस्थान रहेंगे बंद, सीएम योगी ने दिए निर्देश

भारतRam Mandir: प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का निमंत्रण नहीं, अखिलेश यादव बोले-हमारा भगवान तो पीड़ीए!

भारतIndia Weather Update 2024: दिल्ली, पंजाब, राजस्थान में शीत लहर की चेतावनी, तमिलनाडु में 5 दिनों तक भारी बारिश होने की उम्मीद, दिल्ली में 190 तंबू लगाए, जानें अलर्ट

भारत अधिक खबरें

भारतIndia Alliance Seat Sharing :Maharshtra बैठक में क्या हुआ? AAP और RJD से हो चुकी है मीटिंग

भारतIndia-Maldives: Lakshadweep जाने ​के लिए लेनी पड़ती है परमिशन, सिर्फ इन Island पर घूम सकते हैं

भारत"नरेंद्र मोदी का कोई मुकाबला नहीं", कार्ति चिदंबरम ने राहुल गांधी के पीएम पद के प्रत्याशी के सवाल पर कहा, मचा बवाल, पार्टी ने जारी किया नोटिस

भारतJammu Kashmir Weather Today: कश्मीर में हाड़ कंपा देने वाली ठंड, बर्फबारी का इंतजार

भारतShiv sena MLA Disqualification Verdict: महाराष्ट्र में राजनीतिक तापमान तेज, शिंदे के बाद कौन!, यदि विधानसभा अध्यक्ष ने अयोग्य ठहराया तो, जानें 10 बड़ी बातें