22 जनवरी को भव्य उद्घाटन से पहले अयोध्या राम मंदिर के 'स्वर्ण द्वार' की पहली तस्वीर सामने आई, देखें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 9, 2024 07:10 PM2024-01-09T19:10:00+5:302024-01-09T19:12:38+5:30

Ram Mandir: 22 जनवरी को भव्य उद्घाटन से पहले अयोध्या राम मंदिर के 'स्वर्ण द्वार' की पहली तस्वीर सामने आई है। 

Ayodhya Ram Mandir First picture of Ayodhya Ram Mandir’s ‘swarn dwaar’ out ahead of grand opening on January 22 Golden Door Installed At Ram Temple see video | 22 जनवरी को भव्य उद्घाटन से पहले अयोध्या राम मंदिर के 'स्वर्ण द्वार' की पहली तस्वीर सामने आई, देखें

photo-lokmat

Highlightsरामलला के गर्भग्रह का मुख्य द्वार स्वर्ण जनित है।सोने का दरवाजा, खूबसूरत नक्काशी दरवाजा बनकर हुआ तैयार है। 22 जनवरी को देवता की मूर्ति की प्रतिष्ठा की जाएगी।

त्रियुग नारायण तिवारी, अयोध्याः उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर के भव्य उद्घाटन से पहले मंदिर के सोने से बने दरवाजों की पहली तस्वीर मंगलवार को सामने आई। भारी सोने की परत चढ़े दरवाजे मंदिर के गर्भगृह या 'गर्भगृह' में स्थापित किए गए हैं, जहां 22 जनवरी को देवता की मूर्ति की प्रतिष्ठा की जाएगी।

दरवाजा हैदराबाद स्थित कारीगर द्वारा बनाया गया है। लाखों लोगों के लिए धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व का केंद्र बिंदु, भव्य राम मंदिर की 'प्राण प्रतिष्ठा' या अभिषेक समारोह 22 जनवरी को अयोध्या में आयोजित किया जाएगा। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और कई अन्य प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्ति इस कार्यक्रम में भाग लेंगे।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह  22 जनवरी के प्रति आम जनमानस के भावनात्मक जुड़ावको देखते हुए पूरे प्रदेश की शिक्षण संस्थानों में अवकाश घोषित करने का निर्देश दिया है। आमजन इसे राष्ट्रीय उत्सव के रूप में ले रहा है और  उत्सव के रूप में मनाना चाहता है। मुख्यमंत्री आज अयोध्या के दौरे पर थे ।

उन्होंने अधिकारियों से साफ कहा है कि राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का पूरा सहयोग किया जाना चाहिए अयोध्या में आने वाले श्रद्धालुओं अतिथियों की संख्या को देखते हुए 20 से 25 एकड़ के क्षेत्र में टेंट सिटी काऔर विकास  किया जाना चाहिए। ठंड का मौसम होने के नाते एक-दो दिन पहले भी कुछ लोग आना चाह रहेंगे उनकी भी व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जानी चाहिए ।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि पूरे अयोध्या क्षेत्र में सायनेज बोर्ड हर भाषाओं में लगाए जाने चाहिए ।और स्वच्छता पर अयोध्या नगर निगम को विशेष ध्यान रखना पड़ेगा अभी कार्यरत सफाई कर्मियों के अलावा 1500 और सफाई कर्मियों की भर्ती तुरंत की जानी चाहिए ।हर सड़क वार्ड को साफ सुथरा रहना चाहिए कहीं गंदगी या धूल नहीं होना चाहिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह भी निर्देश दिया है कि अयोध्या से जुड़े गोरखपुर अंबेडकर नगर प्रयागराज लखनऊ के राजमार्गों पर रामायण की चौपाई श्लोक और दोहों को लिखकर सुंदरता को और बढ़ाना चाहिए अयोध्या नगर का डिजिटल ऐप तथा मैप बन जाना चाहिए।

जिससे आगंतुकों को सहायता मिल सके उन्होंने टूरिस्ट गाइड की नियुक्ति तथा पुलिस जनों से अपेक्षा की है कि वह आगंतुकों के प्रति सहयोगनात्मक भाव प्रदर्शित करें जिससे अयोध्या की छवि देश भर में बने ।मुख्यमंत्री आदित्यनाथ अयोध्या हवाई अड्डे पर उतरने के बाद हनुमानगढ़ी और राम जन्मभूमि मंदिर पहुंचकर दर्शन पूजन किया।

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महंत नित्य गोपाल दासके मठ पर पहुंचकर उनके कुशल छेमजाना तथा दिगंबर अखाड़ा में पहुंचकर वहां के बीमार महन्त सुरेश दास से भी हाल-चाल लिया ।मुख्यमंत्री ने सर्किट हाउस में राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के सदस्यों के साथ भी बैठक करके उनकी तैयारी का भी आकलन किया और उन्हें पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया।

English summary :
Ayodhya Ram Mandir First picture of Ayodhya Ram Mandir’s ‘swarn dwaar’ out ahead of grand opening on January 22 Golden Door Installed At Ram Temple see video


Web Title: Ayodhya Ram Mandir First picture of Ayodhya Ram Mandir’s ‘swarn dwaar’ out ahead of grand opening on January 22 Golden Door Installed At Ram Temple see video

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे