लाइव न्यूज़ :

कैंसर-डायबिटीज से बचाती हैं ये 7 चीजें, डाइट में जरूर शामिल करें

By संदीप दाहिमा | Published: October 20, 2021 1:35 PM

Open in App
1 / 9
मक्का में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है। इसके प्रति 100 ग्राम में 7 ग्राम फाइबर होता है। इसलिए फाइबर की कमी पूर्ति के लिए आप मक्के का सेवन कर सकते हैं।
2 / 9
व्हाइट बीन्स में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है साथ ही इसमें प्रोटीन भी होता है। इसके प्रति 100 ग्राम में 11 ग्राम फाइबर होता है। इसलिए व्हाइट बीन्स का सेवन लाभकारी होता है।
3 / 9
राजमा में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है। इसके प्रति 100 ग्राम में 25 ग्राम फाइबर होता है। फाइबर की कमी पूर्ति के लिए आप राजमा का सेवन कर सकते हैं।
4 / 9
एवोकाडो में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है। इसके प्रति 100 ग्राम में 13oo ग्राम फाइबर होता है। एवोकाडो में हेल्दी फैट्स और विटामिन ए, ई, सी भी होता है। इसमें अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है।
5 / 9
ब्राउन राइस में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है। इसके प्रति 100 ग्राम में 1.8 ग्राम फाइबर होता है। इसलिए फाइबर की कमी पूर्ति के लिए आप साधारण चावल की बजाय ब्राउन राइस का सेवन कर सकते हैं।
6 / 9
नाशपती में विटामिन ए, विटामिन ई जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट होने के साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है। इसके प्रति 100 ग्राम में 600 ग्राम फाइबर होता है। इसलिए फाइबर की कमी पूर्ति के लिए आप नाशपती का सेवन कर सकते हैं।
7 / 9
मटर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है। इसके प्रति 100 ग्राम में 5 ग्राम फाइबर होता है। फ्रोजन मटर में फाइबर की मात्रा कम होती है इसलिए ताजा मटर का सेवन करने से पर्याप्त मात्रा में फाइबर मिलता है।
8 / 9
सब्ज़ियों का सेवन अधिक करें। सब्जियाँ फाइबर का अच्छा स्त्रोत हैं उदाहरण के लिए मूली, पत्तागोभी आदि।
9 / 9
फलों का सेवन ज़्यादा करें। नाश्ते या मिष्ठान्न के रूप में फल खाएं और फलों का रस सीमित मात्रा में पीएं। सेब और नाशपाती जैसे फलों को छिलके सहित खाएं। छिलकों में ही सबसे अधिक फाइबर होता है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सघरेलू नुस्खेमेडिकल ट्रीटमेंटकैंसरकैंसर डाइट चार्ट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यAyurvedic Benefits Of Rose Flower: गुलाब का रिश्ता केवल दिल से नहीं हमारी सेहत से भी है, जानिए आयुर्वेद में सूर्ख गुलाब के औषधीय लाभ

स्वास्थ्यJamun: आयुर्वेद में जामुन के फल, पत्ते और बीज से होते हैं कई रोगों के कारगर उपचार, गर्मियों के मौसम जरूर खाएं इसे, जानिए जामुन के लाभ

स्वास्थ्यFoods for Healthy Brain: दिमाग की सेहत को दुरुस्त रखेंगे ये सुपरफूड्स, नाश्ते और भोजन में शामिल करने से मिलेगा जबरदस्त लाभ

स्वास्थ्यजानिए तुरई या नेनुआ के चौंकाने वाले फायदे, स्वास्थ्य के लिए है बेहद फायदेमंद, गर्मियों में जरूर करें इसका सेवन

स्वास्थ्यकैंसर से लड़ने में मदद करेंगे ये फल और सब्जियां, रोजाना के आहार में करें शामिल

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यPregnancy Care In Ayurveda: गर्भावस्था में आयुर्वेद कैसे करता है मां का पोषण, जानिए यहां

स्वास्थ्यCOVID-19: वैज्ञानिकों ने दी खुशखबरी, असरदार एंटीवायरल दवाएं खोजीं, भविष्य में कोविड-19 संक्रमण के प्रकोप को रोकने की क्षमता, जानें कैसे करेगा काम

स्वास्थ्यHealth Benefits of Curd: गर्मियों में रोज दही खाने के हैं बेमिसाल फायदे, सिर्फ एक कटोरी दही से शरीर को जरूरी पोषण और एनर्जी मिलेगी

स्वास्थ्यEye Vision: आखें हैं सदा के लिए, आयुर्वेद के जरिये रखिये इन्हें हमेशा सहेज कर, जानिए उपचार के तरीके

स्वास्थ्यपेट की चर्बी से पाना है छुटकारा तो नाश्ते में शामिल करें ये आहार, रोजाना सेवन से मिलेगा चमत्कारी फायदा