Ayurvedic Benefits Of Rose Flower: गुलाब का रिश्ता केवल दिल से नहीं हमारी सेहत से भी है, जानिए आयुर्वेद में सूर्ख गुलाब के औषधीय लाभ

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 13, 2024 06:53 AM2024-03-13T06:53:21+5:302024-03-13T06:53:21+5:30

भारतीय चिकित्सा शास्त्र आयुर्वेद गुलाब को औषधीय गुणों से भरपूर ऐसा फूल मानता है, जिसके इस्तेमाल से कई बीमारियों का इलाज किया जाता है।

Ayurvedic Benefits Of Rose Flower: Rose is not only related to the heart but also to our health, know the medicinal benefits of rose flower in Ayurveda | Ayurvedic Benefits Of Rose Flower: गुलाब का रिश्ता केवल दिल से नहीं हमारी सेहत से भी है, जानिए आयुर्वेद में सूर्ख गुलाब के औषधीय लाभ

फाइल फोटो

Highlightsभारतीय चिकित्सा शास्त्र आयुर्वेद गुलाब को औषधीय गुणों से भरपूर महत्वपूर्ण फूल मानता हैआयुर्वेद कहता है कि गुलाब मनुष्य के यौन जीवन को बेहतर बनाने में एक उत्कृष्ट योगदान निभाता है आयुर्वेद में गुलाब को महाकुमारी, शतपत्री व तरूणी आदि नामों से जाना जाता है

Ayurvedic Benefits Of Rose Flower: गुलाब का फूल प्रेम का प्रतीक माना जाता है। ऐसा कई बार होता है कि जो बात होटों से नहीं कही जाती, वो संदेश बस गुलाब का एक फूल कर देता है। जी हां, इस गुलाब को लेकर प्रेम की हजारों किंवदंतियां गढ़ी गई है लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारतीय चिकित्सा शास्त्र आयुर्वेद गुलाब को औषधीय गुणों से भरपूर ऐसा फूल मानता है, जिसके इस्तेमाल से कई बीमारियों का इलाज किया जाता है।

आयुर्वेद कहता है कि गुलाब के फूल की पंखुड़ियां मनुष्य के यौन जीवन को बेहतर बनाने में एक उत्कृष्ट योगदान निभाती हैं। इसके अलावा गुलाब मन, हृदय और तंत्रिका तंत्र पर नियंत्रित करके उन्हें स्वस्थ्य रखते हैं। गुलाब की महज कुछ पंखुड़ियों को रोजाना धोकर खाने से मनुष्य ऊर्जावान और यौन रूप से सक्रिय महसूस करता है।

आयुर्वेद में गुलाब को महाकुमारी, शतपत्री व तरूणी आदि नामों से जाना जाता है। भारत में गुलाब का पौधा प्राचीन काल से लगाया जाता है और कई स्थानों में जंगली भी पाया जाता है। पौधे के लिए गुलाब की कलम ही मुख्यतः लगाई जाती है।

गुलाब के फायदे

गुलाब के एक नहीं अनेक फायदे हैं। गुलाब के फूल में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई पाया जाता है। इसके अलावा गुलाब में आयरन, कैल्शियम जैसे मिनरल्स भी होते हैं। सरल भाषा में कहें तो गुलाब का प्रयोग संपूर्ण शरीर के लिए किया जा सकता है। गुलाब में मौजूद एंटीसेप्टिक, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी माइक्रोबियल आदि गुण स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं।

इसी वजह से गुलाब का इस्तेमाल स्किन टोनर, फेस मास्क, परफ्यूम, टूथपेस्ट, खाद्य पदार्थ और आयुर्वेदिक दवाइयों में किया जाता है। गुलाब जल का प्रयोग चेहरे के मुंहासे और दाग-धब्बों को हटाने अर्थात फेस को साफ करने के लिए भी किया जाता है। इसके अतिरिक्त गिरते बालों को रोककर, उन्हें घना और खूबसूरत बनाने के लिए भी गुलाब का इस्तेमाल किया जाता है।

आंखों की देखभाल

गुलाब के फूलों से गुलाब जल बनाया जाता है। ये गुलाब जल थकी हुई आंखों को फौरन राहत पहुंचाने में बहुत कारगर होता है। इससे आंखों में नई चमक आती है। सोने से पहले रोज आंखों में गुलाब जल डालना चाहिए। जिससे आंखों की थकान चली जाती है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है

गुलाब के फूल खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। दरअसल, गुलाब के फूलों में विटामिन सी पाया जाता है। ऐसे में गुलाब इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं और सर्दी-जुकाम आदि को ठीक करने में मदद करते हैं। जिसे भी इम्यूनिटी की समस्या है या जल्दी-जल्दी बीमार पड़ते हैं तो उन्हें अपनी डाइट में गुलाब के फूल को फौरन शामिल करना चाहिए।

गुलाब की हर्बल चाय

गुलाब जल का इस्तेमाल हर्बल चाय के रूप में होता है। यह पेट के रोगों और यूरीनल इंफ़ेक्शन को दूर करने के काम आती है। हर्बल गुलाब जल से बनी चाय के एक घूंट से मनुष्य को फौरन आराम मिलता है।

मेंटल पावर को बढ़ाता है

गुलाब के औषधीय गुण दिमागी परेशानियों में भी राहत देते हैं। गुलाब के तेल से दिमाग तेज होता है। गुलाब का तेल डिप्रेशन और स्ट्रेस से लड़ने में मदद करता है। गुलाब के तेल के रोजाना प्रयोग से डिप्रेशन को कम किया जा सकता है। इससे मन में सकारात्मक विचार उत्पन्न होते हैं।

बालों को झड़ने से रोकता है

गुलाब की पत्तियां या गुलाब जल बालों की किसी भी तरह की समस्या में लाभदायक होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों को स्वस्थ्य बनाने और उन्हें मजबूती प्रदान करने का काम करते हैं। गुलाब जल हमारे रक्त संचार को बढ़ाकर बालों के विकास में मदद करता है। जिससे बालों का झड़ना या गिरना कम होता है। इसके लिए रात को सोने से पहले गुलाब जल से सिर की अच्छी तरह से मालिश करनी चाहिए। 

Web Title: Ayurvedic Benefits Of Rose Flower: Rose is not only related to the heart but also to our health, know the medicinal benefits of rose flower in Ayurveda

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे