लाइव न्यूज़ :

Weight Loss: बढ़ते वजन को कम करने के 5 आसान उपाय, शरीर रहेगा स्वस्थ और निरोग

By संदीप दाहिमा | Published: October 14, 2020 6:18 AM

Open in App
1 / 5
मोटापे से बचने के लिए आपको हर दो घंटे में खाना चाहिए, खासकर अगर आप वजन कम कर रहे हैं। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप अपने शरीर की जरूरत से ज्यादा खाएं। आप जब भी खाते हैं, आपको खाने की मात्रा कम करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर को वो सभी पोषक तत्व मिल जाएंगे, जो जरूरी हैं। इसके बाद कैलोरी को कंट्रोल करने में सक्षम हो पाएंगे।
2 / 5
जब कुछ चीज खाते हैं, तो आपको उस समय सिर्फ खाने पर ही ध्यान देना चाहिए। इस दौरान टीवी देखना या मोबाइल पर बात करने से आप देर तक और अधिक मात्रा में खा सकते हैं। इसके अलावा पेट दिमाग को यह सिग्नल नहीं भेज पाता है कि पेट भर गया है और आपको यह भी पता नहीं चलता कि आपने कितना खा लिया है।
3 / 5
कई लोग जल्दी-जल्दी खाते हैं और खाने को अच्छी तरह चबाकर नहीं खाते हैं। इससे ना केवल खाने को पचाने में समस्या होती है बल्कि दिमाग को पेट भरने वाले मिलने वाले सिग्नल भी बाधित होते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि आप ज्यादा खा लेते हैं।
4 / 5
एक्सपर्ट ऐसा मानते हैं कि तनाव में लोग ज्यादा खाते हैं। इसलिए आपको हमेशा दोस्तों और परिवार के साथ खाना चाहिए। इससे आपका ध्यान केवल खाने पर नहीं रहता है। जाहिर है ऐसे में आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं।
5 / 5
वजन कम करने के लिए पेट भरकर नाश्ता करना चाहिए। लेकिन आपके नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर चीजें होनी चाहिए। इससे आपको भूख को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।
टॅग्स :वजन घटाएंडाइट टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यHealth Benefits of Pistachio: सर्दी से बचने के लिए खाएं पिस्ता, शरीर को मिलेंगे ये चौकाने वाले फायदे

स्वास्थ्यDiet Tips: हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए बेस्ट हैं ये 5 प्रोसेस्ड फूड, फिट रहने के लिए आज ही इन्हें डाइट में शामिल करें

स्वास्थ्यमेटाबॉलिज्म बढ़ाने और वजन घटाने में मदद करेंगे ये 10 फूड आइटम्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यप्रोटीन का खजाना है ये 5 देसी फूड्स, मिलेंगे चौकाने वाले फायदे

स्वास्थ्यभूलकर भी नींबू के साथ न करें इन चीजों का सेवन बिगड़ सकती है सेहत, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यJoint Pain In Winter: सर्दियों में बढ़ जाता है घुटनों का दर्द, जानें क्या है इसके कारण और बचाव

स्वास्थ्यBLOOD BANK: ...ताकि जरूरतमंदों को न होने पाए खून की कमी 

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में 774 नए केस, तमिलनाडु और गुजरात में कोविड-19 के एक-एक मरीज की मौत, ठंड और वायरस के नए उपस्वरूप ‘जेएन.1’ के कारण तेजी

स्वास्थ्यCovid-19 Virus: भारत में कोरोना का कहर, 24 घंटो में 12 की मौत, तेजी से बढ़े वायरस के मामले

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: कोविड संक्रमण के 761 मामले, 12 लोगों की मौत, केरल में कोरोना विस्फोट, 1249 केस, जानें अन्य राज्य का हाल, देखें अपडेट