लाइव न्यूज़ :

तस्वीरें: गुड़ खाने के इन 7 चमत्कारी फायदों को जानकर उड़ जाएंगे होश

By ललित कुमार | Published: November 21, 2018 10:23 AM

Open in App
1 / 8
सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है और इस दौरान सर्दी, खांसी, एलर्जी और सांस से जुड़ी कई गंभीर समस्याओं का खतरा रहता है। इन समस्याओं से बचने के लिए आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं। गुड़ में फाइबर तथा कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और एलर्जी संबंधी बीमारी में गुड़ का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा गुड़ पाचन के लिए भी बेहतर चीज है। एक्सपर्ट के अनुसार, एक व्यक्ति रोजाना 5 से 10 ग्राम गुड़ खा सकता है। चलिए जानते हैं सर्दियों में गुड़ खाने के फायदे।
2 / 8
सर्दियों के मौसम में सर्दी, खांसी और जुकाम आम समस्या है। इन रोगों से आपका रोजाना का कामकाज प्रभावित होता है। इनसे राहत पाने के लिए आपको गुड़ खा सकते हैं। गुड़ की तासीर गर्म होती है। ऐसे में ठंड के दिनों में इसका रोज सेवन करने से खांसी और जुकाम होने की संभावना कम हो जाती है।
3 / 8
सर्दी के मौसम में ब्लड फ्लो धीमा हो जाता है जिससे आपको दिल संबंधी कई रोग हो सकते हैं। इसके अलावा सर्दियों में ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी नहीं करने से भी ब्लड फ्लो कम हो जाता है। ऐसे में सर्दी में गुड़ के नियमित सेवन से बॉडी में ब्लड फ्लो बेहतर बना रहता है। इतना ही नहीं ब्लड शुगर भी मेंटेन रहता है।
4 / 8
ठंड के मौसम में गला सबसे अधिक प्रभावित होता है। इसके अलावा ठंडी हवाओं की वजह से फेफड़ों में संक्रमण का भी खतरा होता है। इन दिनों कुछ शहरों में हवा जहरीली बनी हुई है जिसके वजह से गले और फेफड़ों की शिकायतें बढ़ रही हैं। इनसे आपको बचाने के लिए गुड़ बेहद मददगार साबित होता है।
5 / 8
सर्दियों में अधिक खाने और जंक फूड का सेवन बढ़ाने से लोगों का पाचन तंत्र हमेशा खराब रहता है। पाचन संबंधी समस्याओं के लिए गुड़ रामबाण की तरह है। भोजन करने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाना आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है।
6 / 8
गुड़ में मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है। ऐसे में गुड़ के नियमित सेवन से शरीर में कभी खून की कमी नहीं होती है। इतना ही नहीं इसके सेवन से शरीर में खून साफ होता है और हीमाग्लोबिन बढ़ता है। गुड़ में पाए जाने वाले खनिज पदार्थ और पोषक तत्व लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में सहायक हैं।
7 / 8
दिनभर काम की वजह से थकान होना आम है। थकान दूर करने के लिए आपको गुड़ का सेवन करना चाहिए। इसे खाने से आपको तुरंत ऊर्जा मिलती है। यह जल्दी पच जाता है और इससे शुगर लेवल भी नहीं बढ़ता है।
8 / 8
सर्दियों में जोड़ों में दर्द की समस्या सबसे आम है। जोड़ों के दर्द से आराम पाने के लिए आपको रोजाना गुड़ की चाय पीनी चाहिए। सर्दियों में गुड़ और अदरक की चाय पीने से आपको जोड़ों के गंभीर दर्द से छुटकारा मिल सकता है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यAyurvedic Treatment Of Migraine: क्या आयुर्वेद से दूर हो सकती है माइग्रेन की समस्या?, जानिए यहां

स्वास्थ्यBenefits of Onion: प्याज न केवल डायबिटीज कंट्रोल करता है, यह यौन क्षमता भी बढ़ाता है, जानिए इसके औषधीय गुणों के बारे में

स्वास्थ्यBenefits Of Tamarind: इमली पेट दर्द, पेचिश और कब्ज के इलाज में रामबाण है, जानिए इसके 5 आयुर्वेदिक लाभ

भारतBenefits Of Jeera: जीरा केवल जायका नहीं बढ़ाता, जान भी बचा सकता है, जानिए इसके 5 आयुर्वेदिक गुण

स्वास्थ्यब्लॉग: धरती पर सेहत का अनमोल खजाना है गाजर

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यBanana Shake Benefits: गर्मियों की डाईट में शामिल करें बनाना शेक, बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए है बेहद फायदेमंद, जानें इसके लाभ

स्वास्थ्यSummer Tips: गर्मियों में खान-पान पर दें विशेष ध्यान, जानिए क्या खाएं, किन चीजों से रहें दूर, फॉलो करें ये टिप्स

स्वास्थ्यH5N1 Bird Flu Pandemic: दुनिया पर मंडरा रहा है एक और महामारी का खतरा, कोविड-19 से ज्यादा विनाशकारी है ये वायरस

स्वास्थ्यHeat Stroke: गर्मी का प्रकोप बढ़ने लगा है, हीटस्ट्रोक से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान, बेहद काम के हैं ये टिप्स

स्वास्थ्यCAR-T Cell Therapy: कैंसर मरीजों के इलाज में राहत की उम्मीद!, स्वदेश में विकसित ‘सीएआर टी-कोशिका’ थेरेपी की शुरुआत, विदेश में खर्च 4 करोड़, जानिए इसके बारे में