लाइव न्यूज़ :

ISRO ने कोरोना मरीजों के लिए बनाए 3 तरह के वेंटिलेटर, जानें इनकी विशेषताएं

By संदीप दाहिमा | Published: June 08, 2021 1:59 PM

Open in App
1 / 12
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने कोरोना मरीजों के इलाज की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। Istro ने तीन अलग-अलग तरह के वेंटिलेटर बनाए हैं. इसरो ने अब वेंटिलेटर की इस तकनीक के निर्माण की अनुमति दे दी है ताकि इसका इस्तेमाल मेडिकल इस्तेमाल में किया जा सके।
2 / 12
अगर ये वेंटिलेटर बाजार में आ जाते हैं तो इससे इलाज के लिए कोरोना मरीजों को काफी फायदा होगा। कोविड ने हाल ही में देश में हजारों लोगों की जान ले ली है। वेंटिलेटर की कमी के कारण अक्सर मरीजों की मौत हो जाती है।
3 / 12
कम लागत और पोर्टेबल क्रिटिकल केयर वेंटिलेटर को प्राण कहा जाता है। यह वेंटिलेटर एमबीयू (आर्टिफिशियल मैनुअल ब्रीदिंग यूनिट) बैग है। यह हाई-टेक कंट्रोल सिस्टम से लैस है। इसके अलावा एयरवे प्रेशर सेंसर, फ्लो सेंसर, ऑक्सीजन सेंसर, सर्वो एक्चुएटर, पीईईपी कंट्रोल वॉल्व लगाए गए हैं।
4 / 12
इस वेंटिलेटर में टच स्क्रीन पैनल है। जिसमें वेंटिलेशन मोड का विकल्प चुना जा सकता है। प्रदर्शन दबाव, प्रवाह, ज्वार की मात्रा और ऑक्सीजन एकाग्रता पर पूरी जानकारी प्रदान करता है। यह डिस्प्ले टच स्क्रीन पर लगा होता है।
5 / 12
इस वेंटिलेटर की मदद से मरीज के फेफड़ों में ऑक्सीजन और हवा का मिश्रण भेजा जा सकता है। रोगी को जितनी जरूरत हो उतनी हवा दी जा सकती है। डॉक्टर तय करेगा कि मरीज को किस दर से हवा दी जाए। इस समय लाइट जाने पर भी वेंटिलेटर काम करेगा क्योंकि इसमें बैकअप के लिए बैटरी है।
6 / 12
प्राण वेंटिलेटर को तेज और नार्मल दोनों तरीकों से संचालित किया जा सकता है। मरीज को कितनी हवा की जरूरत है उसे वेंटिलेटर में सेट किया जा सकता है। इसका यह भी फायदा है कि वेंटिलेटर की सेटिंग उसी दर से तय की जा सकती है जिस दर पर मरीज सांस ले रहा है।
7 / 12
इतना ही नहीं मरीजों की सुरक्षा के लिए लाइफ वेंटिलेटर में अलार्म लगा दिया गया है. यह मरीज की किसी भी गंभीर स्थिति में डॉक्टर को अलर्ट करने का काम करता है। वेंटिलेशन के दौरान बैरोट्रॉमा, एस्फिक्सिया, एपनिया जैसे खतरे के मामले में अलार्म सिग्नल। अगर वेंटिलेटर का कनेक्शन गलत है, तो यह अलार्म बजाएगा।
8 / 12
इसके अलावा, वेंटिलेटर बैक्टीरियल वायरल फिल्टर से लैस है ताकि मरीजों को वेंटिलेशन के उपयोग के दौरान बैक्टीरिया के संक्रमण और वायु प्रदूषण से बचाया जा सके। इसरो ने इस तरह एक और वेंटिलेटर तैयार किया है।
9 / 12
अगर किसी मरीज को सांस लेने में तकलीफ होती है तो वेंटिलेटर मदद करता है। यह वेंटिलेटर सेंट्रीफ्यूगल ब्लोअर तकनीक पर आधारित है। जो आसपास की हवा को कंप्रेस करके मरीज के फेफड़ों में भेजती है। रोगी को सांस लेने के लिए अतिरिक्त बल का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होती है।
10 / 12
इस वेंटिलेटर को उच्च रक्तचाप से ग्रस्त ऑक्सीजन स्रोत से जोड़ा जा सकता है। यह अपने आप नियंत्रित करेगा कि मरीज को कितनी ऑक्सीजन की जरूरत है। इस वेंटिलेटर में मानव मशीन इंटरफेस है। जो एक मेडिकल ग्रेड टच स्क्रीन से जुड़ा है। तो ऑपरेटर रीयल टाइम वेंटिलेटर सेट कर सकता है और मापदंडों पर ध्यान दे सकता है।
11 / 12
इस वेंटिलेटर में पावर सप्लाई यूनिट लगाई गई है। जो 230 वोल्ट के करंट से चलता है। यदि बिजली चली जाती है, तो बैटरी बैकअप के माध्यम से चलती रहती है। वेंटिलेटर में दिक्कत होने पर अलार्म बजाया जाता है। वेंटिलेटर में एचएमआई सिस्टम लगा होता है जो कुछ गलत होने पर संकेत देता है।
12 / 12
एक तीसरा वेंटिलेटर भी विकसित किया गया है और यह सस्ता है। जो गैस से चलती है। इसका उपयोग आपातकालीन उपयोग के लिए किया जा सकता है। इसे एंबुलेंस में लगाया जा सकता है। मरीजों को प्राथमिक उपचार दिया जा सकता है। इन सभी वेंटिलेटर का डिजाइन सरल है। इस वेंटिलेटर में मैनुअल सेटिंग भी दी गई है।
टॅग्स :कोरोना वायरसकोविड-19 इंडियामेडिकल ट्रीटमेंटमेडिकल किटइसरो
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यCOVID 19 Update: देश में कोरोना का कहर, 24 घंटो में कोविड के 269 नए मामले, 3 लोगों की मौत

स्वास्थ्यकोरोना से भी ज्यादा खतरनाक है Disease X, जानिए इस वायरस के बारे में सबकुछ

स्वास्थ्यCOVID 19 Update: देश में कोरोना का कहर, 24 घंटो में 180 नए मामले, 3 लोगों की मौत

स्वास्थ्यमुंबई: फिर एक बार कोविड-19 का डर सताने लगा, जेएन.1 वैरिएंट का पहला मामला 41 साल के व्यक्ति में मिला

स्वास्थ्यCovid-19 Update: भारत में कोरोना वायरस के 441 नए मामले

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यWinter Health Tips: सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए पिएं हल्दी वाला दूध, होगा जबरदस्त फायदा

स्वास्थ्यअध्यात्म से पहचानिए अपनी आतंरिक शक्ति: रेवति का सोल स्कूल और चक्र वेबिनार है एक अद्वितीय आत्मा का सफर

स्वास्थ्य'15 मार्च से पहले मालदीव छोड़े भारतीय सेना', चीन से लौटे मोहम्मद मुइज्जू ने दी डेडलाइन

स्वास्थ्यHeart Health: सुबह की ये 5 अच्छी आदतें, सर्दियों में भी रखेंगी दिल का ख्याल; अभी करें फॉलो

स्वास्थ्यHealth Tips: जीवनशैली और खानपान के कारण मोटापे की समस्या!, कौन सी बीमारियों का खतरा?, लक्षण क्या है?, सावधानी बरतें