लाइव न्यूज़ :

5 Foods for anemia: एनीमिया से बचने के उपाय, रोज खाएं ये 5 चीजें

By संदीप दाहिमा | Published: November 24, 2022 10:33 PM

Open in App
1 / 5
कच्चे पालक के लगभग 3.5 औंस (100 ग्राम) में 2.7 मिलीग्राम आयरन होता है जो रोजाना की जरूरत का 15% है। हालांकि यह नॉन-हीम आयरन है, जो बहुत अच्छी तरह से अवशोषित नहीं होता है, पालक विटामिन सी में भी समृद्ध है क्योंकि विटामिन सी महत्वपूर्ण रूप से आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है। पालक में कैरोटिनॉयड्स नामक एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है, जो कैंसर के जोखिम और सूजन को कम कर सकता है।
2 / 5
फलियां, दाल, छोले, मटर और सोयाबीन के कुछ सबसे सामान्य प्रकार हैं। ये शाकाहारियों के लिए आयरन बड़ा स्रोत हैं। पकी हुई दाल के एक कप (198 ग्राम) में 6.6 मिलीग्राम आयरन होता है जो रोजाना की जरूरत का 37% होता है। बीन्स जैसे कि ब्लैक बीन्स, नेवी बीन्स और किडनी बीन्स सभी आपके आयरन के सेवन को आसानी से बढ़ा सकते हैं।
3 / 5
कद्दू के बीज आयरन का बेहतर स्रोत हैं। 1-औंस (28-ग्राम) कद्दू के बीज में 2.5 मिलीग्राम आयरन होता है, जोकि रोजाना की जरूरत का 14% है। इसके अलावा, कद्दू के बीज विटामिन के, जिंक और मैंगनीज का एक अच्छा स्रोत हैं।
4 / 5
ब्रोकोली एक पौष्टिक सब्जी है। पके हुए एक कप ब्रोकोली (156-ग्राम) में 1 मिलीग्राम आयरन होता है जोकि रोजाना की जरूरत का 6% है। ब्रोकोली की इतनी ही मात्रा में विटामिन सी भी पाया जाता है जिससे रोजाना की जरूरत का 112% है।
5 / 5
टोफू एक सोया आधारित भोजन है जो शाकाहारियों और कुछ एशियाई देशों में लोकप्रिय है। एक आधा कप (126-ग्राम) टोफू में 3.4 मिलीग्राम आयरन होता है जोकि रोजाना की जरूरत का 19% है। टोफू थायमिन और कैल्शियम, मैग्नीशियम और सेलेनियम सहित कई खनिजों का एक अच्छा स्रोत है। इसके अलावा, यह प्रति सेवारत 22 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है।
टॅग्स :घरेलू नुस्खेहेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यWinter Health Tips: गिरते तापमान के साथ बढ़ जाती से सांस संबंधी दिक्कतें, जानें खुद को स्वस्थ रखने का तरीका

स्वास्थ्यWorld Toilet Day 2023: टॉयलेट इस्तेमाल करते समय बरतें ये सावधानियां, बीमारियों से रहेंगे बचे

स्वास्थ्यWinter Health Tips: सर्दियों में बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल, लाइफस्टाइल में बस इतना करें बदलाव शुगर होगा कंट्रोल

स्वास्थ्यNational Epilepsy Day 2023: मिर्गी के दौरे का आना बन सकती है मुसीबत, इस खतरनाक बीमारी को कंट्रोल करने में मददगार ये तरीके

स्वास्थ्यNational Epilepsy Day 2023: कब और क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय मिर्गी दिवस? जानें इस बीमारी के लक्षण

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यNEET Exam 2024: नीट-यूजी परीक्षा में बदलाव, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने किया चेंज, जानें प्रारूप

स्वास्थ्यGujrat: वॉलीबॉल खेलते वक्त कार्डियक अरेस्ट से हुई मनीष की मौत, जीते थे टीम के लिए कई गोल्ड मेडल

स्वास्थ्यICMR: कोविड टीकों से युवाओं में नहीं बढ़ा अचानक मृत्यु का जोखिम, हो सकते हैं अन्य कारक

स्वास्थ्यहाथ की इन पांच मुद्राओं से आप दुनिया कर लेंगे मुट्ठी में, पढ़ें पूरी जानकारी

स्वास्थ्यDr Shakthy Sanjay Kandasamy's journey: 1998 में भारत में पहली बार जिगर प्रतिरोपण, ‘बेबी संजय’ 25 वर्ष बाद बड़ा होकर ‘डॉ संजय’ बना, जानें क्या है कहानी