Winter Health Tips: गिरते तापमान के साथ बढ़ जाती से सांस संबंधी दिक्कतें, जानें खुद को स्वस्थ रखने का तरीका

By अंजली चौहान | Published: November 21, 2023 11:17 AM2023-11-21T11:17:01+5:302023-11-21T11:17:11+5:30

सर्दी कई लोगों के लिए खांसी, सर्दी, घरघराहट, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस सहित श्वसन संबंधी कई शिकायतें लेकर आती है।

Winter Health Tips Respiratory problems increase with falling temperature know how to keep yourself healthy | Winter Health Tips: गिरते तापमान के साथ बढ़ जाती से सांस संबंधी दिक्कतें, जानें खुद को स्वस्थ रखने का तरीका

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

नई दिल्ली: सर्दियों के मौसम में जैसे-जैसे तापमान में गिरावट दर्ज की जाती है वैसे-वैसे लोगों को तमाम तरह की स्वस्थ्य समस्याएं घेर लेती है। सर्दी कई लोगों के लिए खांसी, सर्दी, घरघराहट, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस सहित श्वसन संबंधी कई शिकायतें लेकर आती है।

सर्दियों में स्मॉग की मौजूदगी के कारण स्वास्थ्य संबंधी गंभीर खतरे होते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें श्वसन संबंधी समस्याएं हैं। इससे श्वसन संबंधी परेशानी हो सकती है और अस्थमा जैसी बीमारियाँ बढ़ सकती हैं। 

सर्दियों के दौरान अपने स्वास्थ्य रहने के लिए टिप्स 

- आपको हाथ धोना जारी रखना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि वे रोगाणु-मुक्त हों। कभी भी गंदे हाथ अपने मुँह, नाक या आँखों के पास न रखें।

- इस बात का खास ध्यान रखें कि आपका घर साफ-सुथरा और एलर्जी, फफूंदी और धूल से मुक्त है।

- व्यायाम और घर के अंदर की गतिविधियाँ दौड़ने से बेहतर हैं क्योंकि प्रदूषण और ठंडी लहरें आपके श्वसन तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं।

- सर्दियों के दौरान अपने फेफड़ों को स्वस्थ और रोग मुक्त रखने के लिए फ्लू और निमोनिया का टीका लगवाएं।

- ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो फेफड़ों के लिए अच्छे हों और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकें, जैसे सेब, अखरोट, ब्रोकोली, बीन्स, जामुन, पपीता, अनानास, कीवी, पत्तागोभी, गाजर, हल्दी, हरी पत्तेदार सब्जियाँ और अदरक।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: Winter Health Tips Respiratory problems increase with falling temperature know how to keep yourself healthy

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे