लाइव न्यूज़ :

खाएं पोटेशियम से भरपूर ये 8 चीजें, किडनी और दिल के रोगों से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: December 09, 2021 7:14 AM

Open in App
1 / 8
टमाटर में पोटेशियम भरपूर होता है इसलिए आप इसे खाते रहें और अपने खाने में हमेशा शामिल किए रहें ताकि आप स्वस्थ रह सकें। इसमें विटामिन-सी, फोलेट, विटामिन-के और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते है जो कैंसर, डायबिटीज, वजन कम करने आदि में मदद कर सकता है।
2 / 8
किशमिश पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है और इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। हर रोज सुबह भूखे पेट किशमिश खाने से एक दर्जन से ज्यादा बीमारियों से बचाव होता है। अगर आपको कब्ज, एसिडिटी और थकान की समस्या है तो यह काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।
3 / 8
यह फल पानी से भरपूर होता है इसलिए आप के शरीर में पानी की कमी नहीं होती इसके साथ साथ आप को तरबूज में पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दिल से संबंधी बीमारियों को रोकने में भी तरबूज एक रामबाण उपाय है। विटामिन और की प्रचुर मात्रा होने के कारण ये शरीर के इम्यून सिस्टम को भी अच्छा रखता है।
4 / 8
आलू आपको हर घर में मिलेगा और सबसे ज्यादा पंसद भी किया जाता है। आलू में विटामिन बी6, बी 3 का अच्छा स्रोत होता है। यदि आप आलुओं पर बटर या क्रीम आदि लगा कर खाएंगे तो जाहिर है उनका आधा पोटेशियम कम हो जाएगा इसलिए जब भी आप आलू खाएं तो ब्रोकली आदि सब्जियों के साथ खाएं इससे आपको आधिक लाभ होगा।
5 / 8
फूलगोभी एक पौष्टिक सब्जी है जो विटामिन सी, विटामिन के और बी, फोलेट सहित कई पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है। इसमें इंडोल जैसे एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं और यह फाइबर का भी बेहतर स्रोत है। एक कप पकी हुई गोभी (124 ग्राम) में सोडियम: 19 मिलीग्राम, पोटेशियम: 176 मिलीग्राम, फास्फोरस: 40 मिलीग्राम होता है।
6 / 8
लाल अंगूर न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि इनसे भरपूर पोषण मिलता है। अंगूर विटामिन सी का भण्डार हैं इनमें फ्लेवोनोइड्स नामक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो सूजन को कम करने में सहायक हैं। इसके अतिरिक्त, लाल अंगूर resveratrol में उच्च होते हैं, एक प्रकार का फ्लेवोनोइड जो दिल के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।
7 / 8
एवोकाडो पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है यह न केवल पोटेशियम बल्कि यह फल विटामिन ए, सी व ई से भी भरपूर होता है। इससे आप को कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में भी बहुत मदद मिलती है। इसलिए आपको अपने आहार मे यह फल आवश्य शामिल करना चाहिए।
8 / 8
किडनी की समस्याओं वाले लोगों को अपने आहार में सोडियम की मात्रा को सीमित करने की सलाह दी जाती है, जिसमें नमक भी शामिल है। लहसुन नमक के लिए एक स्वादिष्ट विकल्प प्रदान करता है। यह पोषण संबंधी लाभ के अलावा व्यंजनों में स्वाद भी जोड़ता है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सहेल्थी फूडडाइट टिप्सघरेलू नुस्खे
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्य'माँ, पिताजी, मैं ऊब गया हूँ!' इन छुट्टियों में बच्चों को अपनी बोरियत से निपटना कैसे सिखाएं

स्वास्थ्यCovid JN.1 के खिलाफ रामबाण का काम करेंगे ये सुपरफूड्स, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

स्वास्थ्यHealth Benefits of Sesame Seeds: सर्दियों में तिल खाने से होगा जबरदस्त फायदा, पोषक तत्वों से भरपूर है ये सुपरफूड

स्वास्थ्यHealth Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

स्वास्थ्यHealth Tips: महिलाएं 35 की उम्र के बाद जरूर कराएं ये टेस्ट

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCovid-19 Virus: भारत में कोरोना का कहर, 24 घंटो में 12 की मौत, तेजी से बढ़े वायरस के मामले

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: कोविड संक्रमण के 761 मामले, 12 लोगों की मौत, केरल में कोरोना विस्फोट, 1249 केस, जानें अन्य राज्य का हाल, देखें अपडेट

स्वास्थ्यCovid-19 JN.1 variant: 12 राज्यों में चार जनवरी तक जेएन.1 केस 619, कर्नाटक में हालत गंभीर, 199 मामले दर्ज, जाने केरल , महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात और आंध्र प्रदेश का हाल

स्वास्थ्यCancer News: देश में कैंसर अभी भी जनस्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में 760 नए केस, केरल और कर्नाटक में संक्रमण से एक-एक व्यक्ति की मौत, जानें अपडेट