लाइव न्यूज़ :

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हैं ये 4 फूड, तेजी से बढ़ाते हैं इंसुलिन

By संदीप दाहिमा | Published: October 12, 2019 7:15 AM

Open in App
1 / 7
Diabetes एक खतरनाक बीमारी है। यह बीमारी एक बार जिसे हो जाए जीवनभर उसका पीछा नहीं छोड़ती है। डब्ल्यूएचओ एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्ल्ड में करीब 422 मिल‍ियन लोग डायबिटीज का शिकार हैं। इतना ही नहीं, करीब 1.5 मिल‍ियन लोगों की मौत का कारण यह बीमारी बनती है।
2 / 7
वैज्ञानिकों ने एक कैप्सूल तैयार किया है जो छोटी आंत की लाइनिंग में इंसुलिन और अन्य दवाएं पहुंचा सकता है जिन्हें सामान्य तौर पर इंजेक्शन के जरिये शरीर में पहुंचाया जाता है। पत्रिका नेचर मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार कई दवाएं, जिनमें खासतौर पर प्रोटीन से बनीं दवाएं होती हैं जिनका सेवन नहीं किया जा सकता क्योंकि ये शरीर को लाभ पहुंचाने से पहले ही पाचन तंत्र में निष्प्रभावी हो जाती हैं। इसी तरह का एक उदाहरण इंसुलिन है जिन्हें डायबिटीज रोगियों को नियमित इंजेक्शन के माध्यम से लेना होता है।
3 / 7
आयुर्वेद में, तीन दोष हैं जिसमें वात, पित्त और कफ है। आपको पता होना चाहिए शरीर में होने वाली कोई भी बीमारी वात-पित्त और कफ के बिगड़ने से होती है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए इन तीन दोषों के बीच संतुलन होना बहुत ही जरूरी है। इन तीन दोष के बिगड़ने से डायबिटीज की समस्या होती है। आयुर्वेद के अनुसार सभी बीमारियां किसी व्यक्ति के दोषों में कुछ असंतुलन के कारण हैं। टाइप 1 डायबिटीज को वात दोषों के असंतुलन के रूप में वर्णित किया गया है। टाइप 2 डायबिटीज को कफ दोष के अधिक होने से होता है।
4 / 7
डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आपको अपनी डाइट में हल्दी के सेवन बढ़ाना चाहिए। इससे आपको बहुत ही फायदा मिलेगा। करक्यूमिन हल्दी में सक्रिय घटक है, जो टाइप 2 डायबिटीज को रोकने में मदद कर सकते हैं।
5 / 7
आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के अनुसार, मधुमेह या डायबिटज को कंट्रोल करने के लिए के निश्चित रूप से आपके घर में मेथी दाना होना चाहिए। इसके लिए आप मेथी अंकुरित मेथी का सेवन कर सकते हैं या सुबह में खाली पेट मेथी का पानी पी सकते हैं। इससे शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है और इंसुलिन की मात्रा बढ़ सकती है। कुछ अध्ययन में डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर को कम करने की बीज की क्षमता पर ध्यान केंद्रित किया गया है।
6 / 7
डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कड़वी चीजें बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। कड़वा करेला डायबिटीज में अमृत की तरह होता है। इसके अलावा आंवला और एलोवेरा जैसी कड़वी और आयुर्वेदिक चीजों को डायबिटीज कंट्रोल करने में प्रभावी पाया गया है।
7 / 7
प्राचीन काल से, तांबे के बर्तन में पानी पीना शरीर के समग्र स्वास्थ्य लिए बहुत बेहतर माना जाता है। इससे ब्लड ग्लूकोज लेवल में उतार-चढ़ाव को रोकने में मदद मिल सकती है। तांबे के बर्तन में संग्रहीत पानी को 'ताम्र जल' कहा जाता है और यह तीन दोषों को संतुलित करने में मदद करता है। इसके लिए आप रात में तांबे के गिलास में पानी रखिए और सुबह में पानी पीजिए।
टॅग्स :डायबिटीजहेल्थ टिप्सहेल्थी फूडडाइट टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यSleeping Tips: चमकदार त्वचा के लिए सिर्फ मेकअप ही नहीं अच्छी नींद भी है जरूरी, इस पोजिशन में सोने से मिलेगा फायदा

स्वास्थ्यNewborn Care Tips: सर्दियों में नवजात शिशु का ख्याल रखते हुए इन बातों का रखें ध्यान, रहेंगे स्ट्रॉन्ग और हेल्दी

स्वास्थ्यDry Cough In Winter: सर्दियों में सूखी खांसी ने कर दिया बुरा हाल तो आजमाएं ये घरेलू नुस्के, झटपट मिलेगा आराम

स्वास्थ्यHealth Tips: आंखें हैं सदा के लिए, कैसे रखे इन्हें ठंड में महफूज, जानिए यहां

स्वास्थ्यहार्ट अटैक, स्ट्रोक से बचने के लिए सुबह-सुबह करें ये 7 योगासन, दिल रहेगा स्वस्थ, देखें वीडियो

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCovid-19 Update: भारत में कोरोना वायरस के 441 नए मामले

स्वास्थ्यHealth Tips: जीवनशैली और खानपान के कारण मोटापे की समस्या!, कौन सी बीमारियों का खतरा?, लक्षण क्या है?, सावधानी बरतें

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: फिर डराने लगा जेएन.1, 1000 के पार पहुंचे मामले

स्वास्थ्यCovid Surge in India: केरल में 2 और कर्नाटक में 1 की संक्रमण से मौत, 609 नए मामले दर्ज, जानें राज्यदर आंकड़े

स्वास्थ्यWHO: कोविड-19 से करीब 10,000 लोगों की मौत