लाइव न्यूज़ :

Coronavirus: कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारत जल्द ही करेगा इस थेरेपी का उपयोग

By उस्मान | Published: April 17, 2020 6:18 AM

Open in App
1 / 15
कोरोनों की संख्या में लगातार वृद्धि हुई है और गंभीर स्थितियां पैदा हुई हैं। कोरोना ने अब तक 134,685 से अधिक लोगों की जान ली है और दो मिलियन से अधिक लोग संक्रमित हो गए हैं।
2 / 15
कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 मई तक देश में लॉकडाउन का विस्तार करने का निर्णय लिया है।
3 / 15
संक्रमण को रोकने के लिए सभी एहतियाती उपाय किए जा रहे हैं। कोरोना पर अभी तक कोई टीका उपलब्ध नहीं है।
4 / 15
भारत में कोरोना वायरस के लिए प्लाज्मा थेरेपी का उपचार शुरू किया जा सकता है। भारतीय वैज्ञानिक वर्तमान में इस पर शोध कर रहे हैं।
5 / 15
प्लाज्मा थेरेपी में कोरोनरी धमनियों के रक्त से प्लाज्मा लेकर कोरोनरी धमनियों का उपचार शामिल है। प्लाज्मा थेरेपी को फायदेमंद बताया जाता है।
6 / 15
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने गंभीर रूप से बीमार रोगियों के लिए प्लाज्मा थेरेपी के परीक्षण को मंजूरी दी है।
7 / 15
प्लाज्मा थेरेपी में कोरोनरी धमनी से 800 मिलीलीटर रक्त लेना शामिल है। एंटीबॉडी युक्त प्लाज्मा को रक्त का उपयोग करके अलग किया जाता है। फिर प्लाज्मा को कोरोना संक्रमित रोगी के शरीर में इंजेक्ट किया जाता है।
8 / 15
जब शरीर किसी भी बैक्टीरिया के संपर्क में होता है, तो प्रतिरक्षा प्रणाली स्वचालित रूप से सक्रिय हो जाती है और एंटीबॉडी जारी होती हैं। कोरोना वायरस संक्रमण से उबरने वाले रोगियों में, प्लाज्मा में एंटीबॉडी होते हैं जो पहले कोरोनस के साथ जुड़े रहे हैं।
9 / 15
कुछ वैज्ञानिकों के एक अध्ययन के अनुसार, एक प्रभावी दवा या वैक्सीन की अनुपस्थिति के बावजूद, प्लाज्मा थेरेपी कोरोना के उपचार में बेहद प्रभावी साबित होती है।
10 / 15
चीन, दक्षिण कोरिया, अमेरिका और ब्रिटेन भी इसका परीक्षण कर रहे हैं। यह भारत भी इस चिकित्सा का उपयोग करने की योजना बना रहा है।
11 / 15
प्लाज्मा थेरेपी के माध्यम से कोरोनस के इलाज की योजना बनाने वाले अस्पतालों और संगठनों को पहले संस्थागत आचार समिति (आईईसी) प्रोटोकॉल के तहत नैदानिक परीक्षणों से गुजरना होगा।
12 / 15
ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को टेस्ट शुरू करने से पहले अनुमति लेनी होती है। इसके अलावा, अस्पतालों को भारत के क्लिनिकल ट्रायल रजिस्ट्री में पंजीकरण करना आवश्यक है।
13 / 15
प्लाज्मा थेरेपी पर अनुसंधान और प्रोटोकॉल शुरू करने वाला केरल देश का पहला राज्य है। श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (SCTIMST) को 11 अप्रैल को प्लाज्मा थेरेपी के परीक्षण के लिए ICMR द्वारा अनुमोदित किया गया है।
14 / 15
डीसीजीआई (ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया) से अभी तक हरी झंडी नहीं मिली है। डीसीजीआई ने रक्त दाताओं के बारे में कई नियम बनाए हैं, जैसे कि दाताओं के पास पिछले तीन महीनों में विदेश यात्रा रिकॉर्ड नहीं है।
15 / 15
SCTIMST ने परीक्षण के लिए नियमों में छूट का आह्वान किया है। दिल्ली में प्लाज्मा थेरेपी के ट्रायल भी चल रहे हैं।
टॅग्स :कोरोना वायरससीओवीआईडी-19 इंडियामेडिकल ट्रीटमेंट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यCOVID-19: वैज्ञानिकों ने दी खुशखबरी, असरदार एंटीवायरल दवाएं खोजीं, भविष्य में कोविड-19 संक्रमण के प्रकोप को रोकने की क्षमता, जानें कैसे करेगा काम

स्वास्थ्यनाभि खिसकने का इलाज, पेट दर्द हो जाएगा छूमंतर, अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

स्वास्थ्यHow to Cure Thyroid: थायरॉइड कंट्रोल करने का रामबाण नुस्खा, डाइट में शामिल करें ये 8 चीजें, कंट्रोल रहेगी बीमारी

स्वास्थ्यMaharashtra Interim Budget: गांवों तक गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधाएं पहुंचाने की पहल, अंतरिम बजट में सरकार के नेक इरादों की झलक

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: एक दिन में कोविड-19 के 105 नए केस, 24 घंटे की अवधि में पंजाब में वायरस से एक की मौत, जानें अपने राज्य का हाल

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यBurning Sensation In Feet: पैरों में होती है जलन, अपनाएं इन आयुर्वेदिक नुस्खों को, जल्द मिलेगी राहत

स्वास्थ्यWeight Loss: लटकती तोंद होगी गायब, रोज सुबह पियें ये जूस, हार्ट अटैक, हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल से मिलेगा छुटकारा

स्वास्थ्यBenefits of Mint: पुदीना केवल गैस नहीं भगाता, लू से भी बचाता है, जानिए पुदीना के गुणकारी औषधीय लाभ

स्वास्थ्यBenefits of Jamun Vinegar: आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो हर रोज लीजिए एक चम्मच जामुन का सिरका, जानिए इसके जादुई फायदे

स्वास्थ्यHealth Tips: आपके हाथ-पैरों में होती है झनझनाहट और सुन्नता, इस विटामिन की हो गई कमी, जानें क्या है उपाय