लाइव न्यूज़ :

कोरोना संकट: चिंता-तनाव से नहीं आ रही नींद तो बिस्तर पर जाने से पहले पियें ये 8 ड्रिंक्स, देखें तस्वीरें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 13, 2020 6:28 AM

Open in App
1 / 9
कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है। लगभग 209 देश कोरोना की चपेट में हैं और अधिकतर देशों में इसे फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन लागू है। भारत में लॉकडाउन के दो हफ्ते हो गए हैं और सभी लोग अपने घरों में बंद हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि इतने दिनों तक घर में रहने से तनाव, चिंता और अवसाद की स्थिति पैदा होना आम है। यही वजह है कि कुछ लोगों को नींद की समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है। अगर आप भी तनाव और चिंता के कारण सही तरह सो नहीं पा रहे हैं, तो हम आपको कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी काम आ सकती हैं।
2 / 9
गर्म दूध को गहरी और आरामदायक नींद को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। इसमें ट्रिप्टोफैन होता है, जो दिमाग में सेरोटोनिन को बढ़ाता है, एक ऐसा पदार्थ जो हमें खुशी की भावना को बढ़ाता है। अगर आप अनिद्रा से पीड़ित हैं, तो आपको सोने से पहले गर्म दूध जरूर पीना चाहिए।
3 / 9
इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पेट के दर्द से राहत देते हैं। पुदीना मांसपेशियों को आराम देने में सहायक है। यदि आपको रात को नींद नहीं आती है या चिंता सताती है, तो आपको सोने से पहले एक कप चाय पीने चाहिए।
4 / 9
दूध की तरह चेरी के रस में ट्रिप्टोफैन होता है। इसलिए, यह आपके नींद की गुणवत्ता में सुधार, हार्मोन मेलाटोनिन का उत्पादन कर सकता है। कई अध्ययनों में इस रस को अनिद्रा के इलाज के लिए बेहतर माना गया है। 
5 / 9
नारियल के दूध में मैग्नीशियम और पोटेशियम, 2 खनिज होते हैं जो मांसपेशियों को आराम देने और अच्छी नींद को बढ़ावा देने में सक्षम हैं। इसके अलावा, यह गुर्दे में रक्तचाप और सूजन को कम करता है। इसकी बड़ी मात्रा में नैचुरल इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो शरीर को संतुलन और आराम देने में सहायक हैं।
6 / 9
केले में पोटेशियम और मैग्नीशियम दो प्रमुख खनिजों के अलावा ट्रिप्टोफैन भी होता है, जो मांसपेशियों के आराम के लिए जरूरी है। फल में एक शांत प्रभाव होता है, जो शारीरिक तनाव को कम करता है। साथ ही, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की इसकी मात्रा पेट को भर देती है और तृप्ति की भावना पैदा करते हैं, जिससे सोने की इच्छा बढ़ती है।
7 / 9
यह एंटीऑक्सिडेंट का भंडार है। ग्रीन टी को दिन के किसी भी समय लिया जा सकता है। हालांकि, जब नींद आती है, तो डिकैफ़िनेटेड ग्रीन टी सबसे अच्छा विकल्प है। इसमें थीनिन होता है, जो शारीरिक तनाव को कम करता है, जिससे आपको रात में अच्छी नींद आने में मदद मिलती है।
8 / 9
बादाम में ऐसे कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो गहरी नींद में सहायक हैं। मैग्नीशियम से भरपूर, बादाम का दूध नींद को बढ़ावा देने के लिए बहुत प्रभावी साबित हुआ है। गाय के दूध की तरह, बादाम के दूध में ट्रिप्टोफैन होता है, जो शरीर में मेलाटोनिन का उत्पादन कर सकता है। यह हार्मोन नींद के लिए आवश्यक है। 
9 / 9
कैमोमाइल चाय शरीर पर एक आरामदायक प्रभाव डालती है। यह आमतौर पर पेट के दर्द के लिए बेहतर है, क्योंकि यह पाचन में मदद कर सकती है और आंतरिक तनाव को कम कर सकती है। हालांकि, कैमोमाइल तनाव के लक्षणों को कम करने में बहुत प्रभावी साबित हुआ है, जैसे अनिद्रा और चिंता।
टॅग्स :कोरोना वायरससीओवीआईडी-19 इंडियाहेल्थ टिप्सघरेलू नुस्खे
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से कोई मौत नहीं, कोविड-19 के 188 नए केस, देखें राज्यवार आंकड़े

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: उपचाराधीन मरीजों की संख्या 1400, केरल में कोविड-19 के संक्रमण से तीन की मौत, 159 नए केस

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month 2024: थायराइड को कंट्रोल करते हैं ये आयुर्वेदिक उपचार, स्वस्थ रहने के लिए आज से ही करें ये काम

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month 2024: थायराइड कंट्रोल करने में मदद करते हैं ये योगासन, आसान है तरीका

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: आयोडीन की कमी से थायराइड पर पड़ता है बुरा असर, जानें कैसे

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यGym Tips: अपने वर्कआउट को ऐसे बनाएं ज्यादा प्रभावी, पर्सनल ट्रेनर के बिना भी बन सकती है बॉडी, फॉलो करें ये टिप्स

स्वास्थ्यकॉन्सेप्ट मेडिकल ने वार्षिक खेल उत्सव, मोमेंटम 4.0 के चौथे संस्करण का आयोजन किया

स्वास्थ्यGym tips for beginners: पहली बार जिम जा रहे हैं तो ये जरूर पढ़िए, थकान और इंजरी से बचे रहेंगे

स्वास्थ्यजिम जाने से पहले और वर्कआउट के बाद क्या खाएं? यहां जानिए परफेक्ट प्री एंड पोस्ट वर्कआउट मील के बारे में

स्वास्थ्यगैस और पेट फूलने जैसी समस्या से परेशान हैं तो इन चीजों से दूर रहें, नाश्ते में भूलकर भी न करें सेवन