Gym Tips: अपने वर्कआउट को ऐसे बनाएं ज्यादा प्रभावी, पर्सनल ट्रेनर के बिना भी बन सकती है बॉडी, फॉलो करें ये टिप्स

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: February 7, 2024 04:40 PM2024-02-07T16:40:39+5:302024-02-07T16:42:21+5:30

पर्सनल ट्रेनर की सेवाएं भी महंगी होती हैं ऐसे में सभी लोग इनकी सेवा भी नहीं ले पाते। ऐसे लोगों को पता नहीं होता कि वास्तव में प्रभावी कसरत क्या है? लेकिन आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है।

Gym Tips For Beginners How To Make Your Workout More Effective pre-workout snack | Gym Tips: अपने वर्कआउट को ऐसे बनाएं ज्यादा प्रभावी, पर्सनल ट्रेनर के बिना भी बन सकती है बॉडी, फॉलो करें ये टिप्स

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsवार्म-अप आपके शरीर को आपके वर्कआउट के लिए तैयार करता हैसप्ताह में दो से तीन बार स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करने से आपकी मांसपेशियों को मजबूती मिलती हैअपने प्री-वर्कआउट स्नैक में अधिक कार्ब्स शामिल करें

Gym Tips For Beginners: बहुत सारे लोग जिम तो जाते हैं लेकिन मेहनत करने के बाद भी अपने वर्कआउट को प्रभावी नहीं बना पाते। कुछ बड़े ब्रॉण्ड्स के जिम को छोड़ दिया जाए तो हर जगह पेशेवर ट्रेनर उपलब्ध नहीं होते। पर्सनल ट्रेनर की सेवाएं भी महंगी होती हैं ऐसे में सभी लोग इनकी सेवा भी नहीं ले पाते। ऐसे लोगों को पता नहीं होता कि वास्तव में प्रभावी कसरत क्या है? लेकिन आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है। अगर आप जिम जाते हैं तो इन टिप्स को फॉलो करके अपने वर्कआउट को प्रभावी बना सकते हैं। 

वार्म अप जरूर करें
   
एक अच्छा वार्म-अप आपके शरीर को आपके वर्कआउट के लिए तैयार करता है और चोट लगने के जोखिम को कम करता है। अपनी मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए कार्डियो या डायनेमिक स्ट्रेच के साथ वार्मअप करें। इसमें हल्का कार्डियो, स्ट्रेचिंग और धीरे-धीरे रनिंग शामिल हो सकते हैं। इसी तरह व्यायाम खत्म करने के बाद स्ट्रेचिंग के साथ आराम करें।

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग को रूटिन का हिस्सा बनाएं

सप्ताह में दो से तीन बार स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करने से आपकी मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। इससे  हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार होगा। आप दैनिक गतिविधियों को अधिक आसानी से कर पाएंगे। यह आपकी चोट के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है। वर्कआउट में पुश-अप्स, स्टेप-अप्स, पुल-अप्स, स्क्वैट्स, प्लैंक्स शामिल करें। आपकी सुबह की दौड़ भी काफी प्रभावी हो सकती है।

डाईट का ध्यान रखें

अपने प्री-वर्कआउट स्नैक में अधिक कार्ब्स शामिल करें। हैवी वर्कआउट सेशन से पहले और बाद में कार्ब्स (जैसे केला या स्मूदी) का सेवन फायदेमंद होता है। वर्कआउट के लिए कार्बोहाइड्रेट प्राथमिक ऊर्जा स्रोत हैं, इसका ध्यान जरूर रखें। वर्कआउट से पहले पीनट बटर के साथ टोस्ट लिया जा सकता है। प्री वर्कआउट मील के तौर पर फल और ग्रीक योगर्ट ले सकते हैं। ब्लैक कॉफी बॉडी के मेटाबॉलिज्म को एक्टिव करता है। इसलिए कई हेल्थ एक्सपर्ट वर्कआउट से पहले एक कप ब्लैक कॉफी पीने की सलाह देते हैं। सूखे मेवे भी खाए जा सकते हैं। 

हाइड्रेटेड रहें

वर्कआउट से पहले, उसके दौरान और बाद में उचित मात्रा में पानी पीते रहें। पानी की बोतल ले जाना आपको नियमित रूप से पीने की याद दिला सकता है। अगर पानी पीना पसंद नही है तो ताज़े फलों का उपयोग करें। 

नींद को प्राथमिकता दें

जब आप रात को अच्छी नींद लेते हैं तो न केवल आप अधिक ऊर्जावान करते हैं बल्कि इससे आपके शरीर को रिकवर होने के लिए अधिक मदद मिलती है। 

किसी मित्र के साथ करें वर्कआउट

अकेले जिम में पसीना बहाने से अच्छा है कि किसी जिम बडी को ढूंढे। दोस्तों के साथ व्यायाम करने से आपका वर्कआउट मज़ेदार रह सकता है। 

Web Title: Gym Tips For Beginners How To Make Your Workout More Effective pre-workout snack

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे