लाइव न्यूज़ :

Covid-19: इन 6 चीजों को खाने से इम्यूनिटी सिस्टम हो सकता है कमजोर

By संदीप दाहिमा | Published: October 21, 2020 6:45 AM

Open in App
1 / 6
वर्तमान समय में युवाओं का फास्ट फूड के प्रति लगाव देखने को बनता है। इन्हें घर की अपेक्षा बाहर रेस्टोरेंट में खाना पसंद है। फास्ट फूड में प्रिजर्वेटिव और मोनो सोडियम ग्लूटामेट नामक तत्व पाए जाते हैं जिससे लिवर और किडनी को खतरा पहुंच सकता है और तो और इससे कैंसर होने की संभावना भी बनी रहती है।
2 / 6
हर रोज चाय, कॉफी, शरबत के माध्यम से हम दिन भर में शक्कर का सेवन बहुत अधिक मात्रा में कर लेते हैं। हालांकि चीनी के अधिक सेवन से शरीर को बहुत नुकसान पहुंचता है।
3 / 6
नमक हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक है, लेकिन इसे अधिक मात्रा में लेने से ब्लड प्रेशर हाई होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके साथ ही जैसा कि हम जानते हैं कि नमक में सोडियम की मात्रा अधिक होती है जिससे कैंसर और ओस्टियोपोरोसिस होने का डर लगा रहता है।
4 / 6
आटे से जब मैदा बनाया जाता है तो इस प्रक्रिया में उसमें मौजूद कई सारे फाइबर्स और विटामिन्स छन जाते हैं। मैदा शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाता है। इसे हर रोज खाने से बचना चाहिए।
5 / 6
मशरूम में कार्सिनोजेनिक कंपाउड्स मौजूद होने के चलते इसे खाने से कैंसर होने का खतरा बना रहता है इसलिए जब भी इसे खाए तो पहले इसे अच्छे से उबाल लें जिससे इसके विषैले तत्व पहले ही निकल जाए और हमें केवल पोषक तत्व ही मिले।
6 / 6
फ्रोजन फूड में कई सारे आर्टिफिशियल कलर्स और प्रिजर्वेटिव्स मिलाए जाते हैं जिससे से हार्ट अटैक और कैंसर होने की संभावना बनी रहती है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सहेल्थी फूडडाइट टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्य'माँ, पिताजी, मैं ऊब गया हूँ!' इन छुट्टियों में बच्चों को अपनी बोरियत से निपटना कैसे सिखाएं

स्वास्थ्यCovid JN.1 के खिलाफ रामबाण का काम करेंगे ये सुपरफूड्स, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

स्वास्थ्यHealth Benefits of Sesame Seeds: सर्दियों में तिल खाने से होगा जबरदस्त फायदा, पोषक तत्वों से भरपूर है ये सुपरफूड

स्वास्थ्यHealth Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

स्वास्थ्यHealth Tips: महिलाएं 35 की उम्र के बाद जरूर कराएं ये टेस्ट

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCancer News: देश में कैंसर अभी भी जनस्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में 760 नए केस, केरल और कर्नाटक में संक्रमण से एक-एक व्यक्ति की मौत, जानें अपडेट

स्वास्थ्यरक्त बेचने के लिए नहीं...,अब प्रोसेसिंग फीस के अलावा नहीं देनी होगी कोई रकम, सरकार का बड़ा फैसला

स्वास्थ्यब्लॉग: दृष्टिबाधितों के लिए वरदान बन रही है ब्रेल लिपि

स्वास्थ्यVitiligo Causes: क्यों आते हैं त्वचा पर सफेद दाग?, लक्षण और उपचार क्या है, ठंड में बच्चों के गालों पर दाग से न घबराएं