लाइव न्यूज़ :

इंडियन रेलवे में सफर कर रहे हर मुसाफिर को चखने चाहिए ये सात व्यंजन

By मेघना वर्मा | Published: December 26, 2017 4:04 PM

अंजान स्टेशन से निकलते हुए प्लेटफार्म पर मिलने वाले लोकल फूड को खाने का मजा ही कुछ और होता है। ऐसे ही लोकल फूड के बारे में बता रहे हैं जो इंडियन रेलवे के हर सफर में आपको चखना चाहिए।

Open in App

ट्रेन में सफर करने का अपना अलग ही अनुभव होता है। अंजान लोगों से मिलना, खिड़की के बाहर के हरे मैदान देखना, ट्रेन की सीटी के साथ लम्बे-अंधेरे टनल से निकलना और भी बहुत कुछ रोमांच। आपने अगर कभी ट्रेन की यात्रा की होगी तो जानते होंगे कि सफर में सबसे ज्यादा ध्यान लोकल फूड पर जाता है। अंजान स्टेशन से निकलते हुए प्लेटफार्म पर मिलने वाले लोकल फूड को खाने का मजा ही कुछ और होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही लोकल फूड के बारे में बता रहे हैं जो इंडियन रेलवे के हर सफर में आपका हमसफर बनेगा। प्लेटफार्म पर मिलने वाले इन स्वादिष्ट व्यंजनों को एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए।  

चाय

सबसे फेमस और शायद सबसे ज्यादा बिकने वाली चाय आपको लगभग हर स्टेशन पर मिल जाएगी। ब्लैक टी हो या नींबू वाली चाय, मसाला टी हो या दूध वाली, चाय का हर रूप आपको प्लेटफार्म पर देखने को मिलेगा। भारत में आप कंही भी सफर कर रहे हों ट्रेन पर मिलने वाली चाय का स्वाद आपको जरूर चखना चाहिए।

चने दाल की भेल

चने की दाल में प्याज, हरी मिर्च, हरी चटनी और नींबू मिलाकर बनाई गई भेल भी आपके मुंह का जायका बदल देगी। ट्रेन में सफर के दौरान चने दाल की भेल भी सबसे अधिक मात्रा में मिलती है। अगली बार रेल की किसी भी यात्रा में इस चटपटी भेल को खाना न भूलें।

समोसा/ब्रेड पकौड़ा

चाय के साथ खाने के लिए सबसे अच्छा नाश्ता होता है समोसा या ब्रेड पकौड़ा। भारतीय रेल में आप देश के किसी भी कोने के लिए सफर कर रहे हों आपको समोसा और ब्रेड पकौड़ा हर स्टेशन पर मिलेगा। समोसे में वैराइटी भी बहुत देखने को मिल सकती हैं। जैसे साउथ की तरफ जैसे-जैसे आप आगे बढ़ेंगे आपको समोसे में आलू के अलावा नट्स और नूडल्स की स्टाफिंग मिलेंगी। 

झालमूरी

मुरमुरे के साथ बनी चटपटी झालमूरी भी नार्थ में सफर करने वालों की पसंदीदा होती हैं। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के साथ बिहार और झारखंड के सफर पर निकले हों तो झालमूरी का स्वाद जरूर चखे। नाश्ते के रूप में खाई जाने वाली झालमूरी में हरी मटर, हरी मिर्च, नींबू, प्याज, टमाटर और खट्टी चटनी मिलाई जाती है। अगली बार ट्रेन में हों तो झालमूरी को अपने स्वाद के सफर का हिस्सा जरूर बनाएं।

पूड़ी-सब्जी

सफर में नाश्ते के साथ खाना भी खाना हो तो स्टेशन पर मिलने वाली लोकल पूड़ी-सब्जी को खा सकते हैं। आप किसी भी राज्य में जा रहे हों वहां की लोकल सब्जी और पूड़ी का स्वाद जरूर चखें।

इडली-सांभर

दक्षिण भारत की ओर जाते समय इडली-सांभर सबसे कॉमन बिकने वाली डिश है। साउथ के लगभग हर स्टेशन पर आपको डोसा, इडली और सांभर-वडा मिलेगा। इसका कारण यह भी है की चावल का इस्तेमाल साउथ में सबसे ज्यादा होता है। चावल से बनने वाली हर डिश आपको यहां के प्लेटफार्म पर चखने को मिल जाएगी।

वडा-पाव

महाराष्ट्र का सबसे फेमस व्यंजन है वडा-पाव और यही कारण है की मुंबई की तरफ जाते हुए सबसे ज्यादा बिकने वाला व्यंजन होता है वडा-पाव। ब्रेड के बीच में हरी चटनी और हरी मिर्च के साथ बटाटा-वडा का चटपटा स्वाद आपके सफर को और भी चटपटा कर देता है। तो अगली बार महाराष्ट्र के सफर में वडा-पाव जरूर खाएं।

ढोकला

जैसा की नाम से ही लग गया होगा हम यहां गुजरात और उसके आस-पास की बात कर रहे हैं। यहां का सफर करते हुए सबसे ज्यादा जो चीज खाने को मिलेगी वो है ढोकला। ढोकले का हर रूप आपको इस रूट पर मिल जाएगा। गुजरात के अलावा अगर आप राजस्थान का सफर करते हैं तो इस रूट पर गट्टे की सब्जी-पूड़ी और सत्तू से बने हुए व्यंजन आपका स्वाद बढ़ा सकते हैं।  

टॅग्स :इंडियन रेलवेफूड
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यदालचीनी की चाय के हैं अनेक फायदे, शुगर कम करने से लेकर वजन घटाने तक में मददगार

स्वास्थ्यहर समय लगने वाली भूख का क्या करें? डाइटिंग कर रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

स्वास्थ्यNon Veg क्यों छोड़ रहे लोग? आखिर मीटलेस फूड लेने के पीछे क्या है उनकी सोच

कारोबारमसूर दाल पर शून्य आयात शुल्क, सरकार ने कृषि-उपकर छूट को इतने साल के लिए किया एक्सटेंट

ज़रा हटकेViral Video: शादी में मटर पनीर के लिए जमकर हुई लड़ाई, लोगों ने कहा - 'तीसरा विश्वयुद्ध हो गया', देखिए

खाऊ गली अधिक खबरें

भारतयोगी सरकार इजरायल भेजेगी 10,000 श्रमिकों को, हरियाणा की खट्टर सरकार पहले ही कर चुकी है पहल

भारत"जो खुद नाइंसाफी के लिए मशहूर हैं, अब वो भी इंसाफ दिलाने की बात कर रहे हैं", स्मृति ईरानी का राहुल गांधी की 'न्याय यात्रा' पर हमला

भारतLok Sabha Elections 2024: महाराष्ट्र में सियासी भूचाल, उद्धव गुट ने ठोंका 23 सीटों पर दावा, कहा- 'बची 25 सीटें शरद पवार और कांग्रेस आपस में बांट लें'

भारतMadhya Pradesh:CM डॉ. मोहन यादव दिल्ली रवानाः मंत्रियों को विभाग बंटवारे पर होगी चर्चा, कांग्रेस का तंज-दिल्ली ने CM को अधिकार दिए या नहीं?

भारतअयोध्या के नए हवाई अड्डे का नाम होगा 'महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम'