अयोध्या के नए हवाई अड्डे का नाम होगा 'महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम'

By रुस्तम राणा | Published: December 28, 2023 11:01 PM2023-12-28T23:01:01+5:302023-12-28T23:01:01+5:30

अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के एक दिन बाद, उत्तर प्रदेश सरकार नए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम 'महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम' रखने की योजना बना रही है।

Ayodhya's new airport to be named 'Maharishi Valmiki International Airport Ayodhya Dham' | अयोध्या के नए हवाई अड्डे का नाम होगा 'महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम'

अयोध्या के नए हवाई अड्डे का नाम होगा 'महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम'

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को नए हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगेहवाई अड्डे को ₹1,450 करोड़ से अधिक की लागत से विकसित किया गयापीएम मोदी पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे

लखनऊ: समाचार एजेंसी एएनआई ने गुरुवार को सूत्रों के हवाले से बताया कि अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के एक दिन बाद, उत्तर प्रदेश सरकार नए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम 'महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम' रखने की योजना बना रही है। यह विकास तब हुआ है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को नए हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के लिए तैयार हैं।

पीएम मोदी पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे, जिसका नाम बदलकर अयोध्या धाम जंक्शन कर दिया गया है। यह कदम 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के भव्य अभिषेक समारोह की तैयारियों के हिस्से के रूप में उठाया गया है। इस कार्यक्रम में दुनिया भर से कई हाई-प्रोफाइल गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहेंगे।

अयोध्या अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम महाकाव्य "रामायण" लिखने वाले संत महर्षि वाल्मिकी के नाम पर रखा जाएगा। इसे ₹1,450 करोड़ से अधिक की लागत से विकसित किया गया। यह हर साल 10 लाख से अधिक यात्रियों को सेवा देने की क्षमता वाला 6,500 वर्ग मीटर का हवाई अड्डा है। 

हवाई अड्डे की इमारत राम मंदिर की स्थापत्य शैली को प्रदर्शित करती है, जबकि इसके आंतरिक स्थान भगवान राम के जीवन के विभिन्न पहलुओं को दर्शाने वाली स्वदेशी कलाकृतियों, चित्रों और भित्ति चित्रों से सुशोभित हैं।

Web Title: Ayodhya's new airport to be named 'Maharishi Valmiki International Airport Ayodhya Dham'

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे