लाइव न्यूज़ :

एटीएम निकासी, डेबिट, क्रेडिट कार्ड शुल्क 1 अगस्त से बढ़ेगा, जानिए जेब पर क्या आएगा खर्च

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 27, 2021 9:36 PM

Open in App
1 / 8
जल्द ही, आपको स्वचालित टेलर मशीन (एटीएम) से नकदी निकालने के लिए और अधिक भुगतान करना पड़ सकता है। अगले महीने से बैंक एटीएम ट्रांजेक्शन के लिए इंटरचेंज फीस स्ट्रक्चर बढ़ाएंगे। भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को 1 अगस्त, 2021 से प्रभावी, इंटरचेंज शुल्क बढ़ाने की अनुमति दी है।
2 / 8
एटीएम रखरखाव की बढ़ती लागत को ध्यान में रखते हुए, आरबीआई ने वित्तीय लेनदेन के लिए ₹15 से ₹17 और ₹6 से ₹6 तक इंटरचेंज शुल्क बढ़ा दिया। गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 5 रुपये। नई दरें कैश रिसाइकलर मशीनों (नकद जमा लेनदेन के अलावा) पर किए गए लेनदेन पर भी लागू होंगी।
3 / 8
इंटरचेंज शुल्क लेनदेन शुल्क है, जो व्यापारी के बैंक खाते को भुगतान करना होगा, जब भी कोई ग्राहक क्रेडिट/डेबिट कार्ड का उपयोग करता है। कार्ड जारी करने वाला बैंक एटीएम के ऑपरेटर को इंटरचेंज शुल्क का भुगतान करता है। बैंक प्रत्येक नकद लेनदेन के लिए 15 रुपये और प्रत्येक गैर-नकद लेनदेन के लिए 5 रुपये का इंटरचेंज शुल्क देता है।
4 / 8
बैंकों या व्हाइट लेबल एटीएम ऑपरेटरों द्वारा एटीएम की तैनाती और रखरखाव शुल्क की बढ़ती लागत को देखते हुए केंद्रीय बैंक ने एटीएम लेनदेन शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है। जून 2019 में, आरबीआई ने एटीएम लेनदेन के लिए इंटरचेंज संरचना पर विशेष ध्यान देने के साथ एटीएम शुल्क और शुल्क के पूरे दायरे की समीक्षा करने के लिए एक समिति का गठन किया। नियामक ने लगभग सात साल बाद एटीएम लेनदेन के शुल्क में बढ़ोतरी की है।
5 / 8
ग्राहक अपने बैंक के एटीएम से हर महीने पांच मुफ्त लेनदेन के लिए पात्र हैं। इसमें वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन दोनों शामिल हैं। सीमा से अधिक, उन्हें प्रत्येक एटीएम लेनदेन के लिए 20 रुपये की अतिरिक्त राशि का भुगतान करना होगा। नकद निकासी के लिए अन्य बैंक के एटीएम का उपयोग करने वाले ग्राहकों के लिए मेट्रो शहरों में तीन और गैर-मेट्रो केंद्रों में पांच मुफ्त एटीएम लेनदेन की अनुमति है। आरबीआई ने अब इस इंटरचेंज शुल्क को 20 रुपये से बढ़ाकर 21 रुपये प्रति लेनदेन कर दिया है, जो 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी है।
6 / 8
अगस्त से, आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों को एक महीने में मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद सहित छह मेट्रो स्थानों में पहले 3 लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय सहित) मिलेंगे। अन्य सभी स्थानों पर, पहले पांच लेनदेन निःशुल्क होंगे। मुफ्त सीमा से परे, बैंक अगले महीने से ₹20 प्रति वित्तीय लेनदेन और ₹8.50 प्रति गैर-वित्तीय लेनदेन चार्ज करेगा।
7 / 8
नए शुल्क सिल्वर, गोल्ड, मैग्नम, टाइटेनियम और वेल्थ कार्डधारकों के लिए लागू होंगे। भारतीय स्टेट बैंक ने पहले जुलाई से अपने एटीएम और बैंक शाखाओं से नकद निकासी के लिए शुल्क बढ़ाया था। नए शुल्क मूल बचत बैंक जमा (बीएसबीडी) खाताधारकों के लिए लागू हैं।
8 / 8
बीएसबीडी खाताधारकों के लिए, हर महीने चार मुफ्त नकद निकासी उपलब्ध हैं - जिनमें एटीएम और बैंक शाखाएं शामिल हैं। बैंक अब फ्री लिमिट के बाद हर ट्रांजैक्शन पर 15 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज करता है। नकद निकासी पर शुल्क होम ब्रांच और एटीएम और गैर-एसबीआई एटीएम पर लागू होते हैं।
टॅग्स :एटीएम कार्डभारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई)एटीएमस्टेट बैंक ऑफ इंडियाआईसीआईसीआईपंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी)
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारPPF Account: बचत के लिए अच्छा समय, अब HDFC, SBI से खुलवाएं खाता, ये स्टेप करें फॉलो..

कारोबारपेटीएम पर आरोप, 1000 अकाउंट की KYC पूरी नहीं, 1 पैन से हुए लिंक, जानें क्या है मामला..

कारोबारदो हजार के 8,897 करोड़ मूल्य के नोट अभी तक बैंकिंग प्रणाली में वापस नहीं आए, आरबीआई ने दी जानकारी

कारोबारक्या Paytm App 29 फरवरी से हो जाएगा बंद? कंपनी के फाउंडर ने दूर की यूजर्स की कन्फ्यूजन

कारोबारRBI action against Paytm: सभी सेवाएं 29 फरवरी के बाद बंद, 300-500 करोड़ रुपये का असर, पेटीएम ने कहा- क्या कर सकते...

कारोबार अधिक खबरें

कारोबार32,000 नौकरियों की कटौती के साथ तकनीकी छँटनी से उद्योग जगत में संकट जारी

कारोबारआनंद महिंद्रा ने यूपीएससी को आईआईटी जेईई से भी बताया कठिन एग्जाम, रैंकिंग में बदलाव की मांग की

कारोबारटीसीएस के शेयरों में लगातार 52 वें हफ्ते में किया धमाल, जानें इसके पीछे क्या है बात..

कारोबारShare Market: आज इन 5 शेयर का रहा बोलबाला, UPL, बजाज फाइनेंस की हालत खस्ता

कारोबारUP Budget 2024 Live updates: सबसे बड़े बजट से सीएम योगी साधेंगे मिशन 24 का लक्ष्य, महिलाओं, पिछड़ों, नौजवानों और वृद्धों का रखा गया विशेष ध्यान, जानें 9 मुख्य बातें