आनंद महिंद्रा ने यूपीएससी को आईआईटी जेईई से भी बताया कठिन एग्जाम, रैंकिंग में बदलाव की मांग की

By रुस्तम राणा | Published: February 5, 2024 07:57 PM2024-02-05T19:57:09+5:302024-02-05T19:57:09+5:30

सूची में दुनिया भर की 'दस सबसे कठिन परीक्षाओं' को शामिल किया गया है। भारत से तीन परीक्षाओं ने इस सूची में जगह बनाई, दूसरे नंबर पर आईआईटी जेईई, तीसरे नंबर पर यूपीएससी और आठवें नंबर पर गेट है।

Anand Mahindra calls for ranking change as list ranks IIT JEE tougher than UPSC | आनंद महिंद्रा ने यूपीएससी को आईआईटी जेईई से भी बताया कठिन एग्जाम, रैंकिंग में बदलाव की मांग की

आनंद महिंद्रा ने यूपीएससी को आईआईटी जेईई से भी बताया कठिन एग्जाम, रैंकिंग में बदलाव की मांग की

Highlightsआनंद महिंद्रा ने हाल ही में विक्रांत मैसी अभिनीत फिल्म '12वीं फेल' देखीजो यूपीएससी उम्मीदवारों के सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डालती हैफिल्म देखने के बाद, उन्होंने विभिन्न लोगों से विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं की कठिनाई के बारे में बात की

नई दिल्ली: आनंद महिंद्रा ने हाल ही में विक्रांत मैसी अभिनीत फिल्म '12वीं फेल' देखी, जो यूपीएससी उम्मीदवारों के सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डालती है। फिल्म देखने के बाद, उन्होंने विभिन्न लोगों से विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं की कठिनाई के बारे में बात की। इसके बाद उन्होंने सोशल मीडिया का सहारा लिया और अक्टूबर 2023 से 'दुनिया की शीर्ष सबसे कठिन परीक्षाओं' की रैंकिंग पर प्रतिक्रिया व्यक्त की। 

सूची में कहा गया है कि आईआईटी जेईई परीक्षा पास करना यूपीएससी की तुलना में कठिन है। महिंद्रा ने रैंकिंग पर अपनी असहमति व्यक्त करते हुए कहा कि अगर यूपीएससी लेने वाले एक आईआईटियन ने उन्हें जो बताया वह सच है तो इसे बदलने की जरूरत है। आईआईटियन ने महिंद्रा से कहा कि 'यूपीएससी आईआईटी जेईई से कहीं अधिक कठिन है।'

आनंद महिंद्रा ने एक्स पर दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं की सूची उद्धृत करते हुए लिखा, “#12वीं फ़ेल देखने के बाद मैंने चारों ओर जांच की और हमारी प्रवेश परीक्षाओं की सापेक्ष कठिनाई के बारे में कई युवाओं से बात की। उनमें से एक आईआईटी से स्नातक था जो एक बिजनेस स्टार्टअप से जुड़ा है लेकिन उसने यूपीएससी परीक्षा भी दी है। उन्होंने जोर देकर कहा कि यूपीएससी आईआईटी जेईई से कहीं अधिक कठिन है। मुझे आश्चर्य है कि अगर यह एक आम धारणा है, तो इस स्थिति में इस रैंकिंग को बदलने की जरूरत है!”

इस सूची में दुनिया भर की 'दस सबसे कठिन परीक्षाओं' को शामिल किया गया है। भारत से तीन परीक्षाओं ने इस सूची में जगह बनाई, दूसरे नंबर पर आईआईटी जेईई, तीसरे नंबर पर यूपीएससी और आठवें नंबर पर गेट है।

आनंद महिंद्रा ने 4 फरवरी को ट्वीट शेयर किया था। तब से यह 1.2 मिलियन व्यूज के साथ वायरल हो चुका है। इस शेयर पर ढेरों लाइक्स और रीट्वीट भी आए हैं। कुछ लोगों ने टिप्पणी अनुभाग में अपने विचार भी लिखे।

वहीं एक एक्स यूजर ने यह दावा किया, “परीक्षा अपने आप में कठिन नहीं है, लेकिन इसमें 3 चरण होते हैं, और प्रत्येक स्नातक इसे दे सकता है, जिससे प्रतियोगिता बहुत कठिन हो जाती है। एक छोटी सी गलती और आप दौड़ से बाहर हो गये, लेकिन अगर प्रश्न पत्रों के कठिनाई स्तर की तुलना की जाए, तो निश्चित रूप से, जेईई बहुत कठिन है।”

वहीं एक अन्य यूजर ने कहा, “मेरे एक रिश्तेदार ने पहले प्रयास में आईआईटी पास किया और चौथे प्रयास में यूपीएससी क्रैक किया। वह हमेशा कहते हैं कि यूपीएससी 'सभी परीक्षाओं की जननी' है।

Web Title: Anand Mahindra calls for ranking change as list ranks IIT JEE tougher than UPSC

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे