लाइव न्यूज़ :

नोबेल पुरस्कार 2022: देखें इस साल के नोबेल पुरस्कार विजेताओं की लिस्ट

By रुस्तम राणा | Published: October 07, 2022 5:33 PM

नोबेल पुरस्कार विजेता को 10 मिलियन स्वीडिश क्रोनर (लगभग 900,000 अमरीकी डॉलर) का नकद पुरस्कार दिया जाता है। यह पैसा पुरस्कार के निर्माता, स्वीडिश आविष्कारक अल्फ्रेड नोबेल द्वारा 1895 में छोड़ी गई वसीयत से आता है।

Open in App

Nobel Prize 2022: नोबेल पुरस्कार 2022 की घोषणा लगभग हो चुकी है। अब बस अर्थशास्त्र के लिए नोबल पुस्कार की घोषणा होना बाकी है। अर्थशास्त्र के क्षेत्र में पुरस्कार की घोषणा 10 अक्टूबर को की जाएगी। अब तक भौतिकी, रसायन, साहित और शांति क्षेत्र में विजेताओं की घोषणा हो चुकी है। नोबेल पुरस्कार विजेता को 10 मिलियन स्वीडिश क्रोनर (लगभग 900,000 अमरीकी डॉलर) का नकद पुरस्कार दिया जाता है। यह पैसा पुरस्कार के निर्माता, स्वीडिश आविष्कारक अल्फ्रेड नोबेल द्वारा 1895 में छोड़ी गई वसीयत से आता है। पुरस्कार हर साल 10 दिसंबर को दिया जाता है। आइए जानते हैं साल 2022 के नोबेल पुस्कार विजेता कौन-कौन हैं।  

शांति

बेलारूस के मानवाधिकार अधिवक्ता एलेस बियालियात्स्की को नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उनके अलावा रूसी मानवाधिकार संगठन मेमोरियल और यूक्रेनी मानवाधिकार संगठन सेंटर फॉर सिविल लिबर्टीज को भी नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया है।

साहित्य

साहित्य के क्षेत्र में साल 2022 का नोबेल पुरस्कार फ्रांस की लेखिका एनी एरनॉक्स को दिया गया है। उन्हें यह अवॉर्ड “साहस और लाक्षणिक ​​तीक्ष्णता के साथ व्यक्तिगत स्मृति के अंतस, व्यवस्थाओं और सामूहिक बाधाओं को उजागर करने” वाली उनकी लेखनी के लिए दिया गया है।

रसायन

रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से कैरोलिन आर. बर्टोज़ज़ी, मोर्टन मेल्डल और के. बैरी शार्पलेस को "क्लिक केमिस्ट्री और बायोऑर्थोगोनल केमिस्ट्री के विकास के लिए" दिया गया है। 

शार्पलेस और मेल्डल ने रसायन विज्ञान के एक कार्यात्मक रूप  क्लिक कमेस्ट्री की नींब रखी, जिसमें आणविक भवन ब्लॉक जल्दी और कुशलता से एक साथ जुड़ते हैं। जबकि बर्टोज़ज़ी ने क्लिक केमिस्ट्री को एक नए आयाम दिया और जीवित जीवों में इसका उपयोग करना शुरू किया।

भौतिकी

फ्रेंचमैन एलेन एस्पेक्ट, अमेरिकी जॉन एफ क्लॉजर और ऑस्ट्रियाई एंटोन जिलिंगर ने संयुक्त रूप से भौतिकी में यह नोबेल पुरस्कार जीता। तीनों वैज्ञानिकों को "उलझे हुए फोटॉनों के साथ प्रयोगों के लिए, बेल असमानताओं के उल्लंघन को स्थापित करने और क्वांटम सूचना विज्ञान में अग्रणी" के लिए यह प्रतिष्ठित पुस्कार दिया गया। 

भारत से नोबेल पुरस्कर

1. रविंद्र नाथ टैगोर को साहित्य के क्षेत्र में 1913 में दिया गया था।2. सी.वी. रमन को भौतिकी के क्षेत्र में साल 1930 में दिया गया था।3. मदर टेरेसा को साल 1979 को शांति के क्षेत्र में मिला था।4.अमर्त्य सेन को साल 1998 में अर्थशास्त्र के क्षेत्र में दिया गया था।5. कैलाश सत्यार्थी को शांति के क्षेत्र में 2014 में दिया गया था।

टॅग्स :नोबेल पुरस्कारKailash Satyarthi
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वबांग्लादेश के नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस को हुई छह महीने की जेल

विश्वनोबेल विजेता हेनरी किसिंजर का 100 वर्ष की आयु में निधन, अमेरिकी सरकार में रह चुके विदेश मंत्री

विश्वNarges Mohammadi Nobel Peace Prize 2023: जानें कौन हैं नरगिस मोहम्मदी, ईरानी शासन ने 13 बार गिरफ्तार किया, पांच बार दोषी ठहराया और 31 साल जेल रखा...

विश्व2023 Nobel Peace Prize: ईरान में महिलाओं पर अत्याचार के खिलाफ लड़ाई के लिए नर्गेस मोहम्मदी को मिला नोबेल शांति पुरस्कार

विश्वNobel Prize literature 2023: नॉर्वे के लेखक जॉन फॉसे को साहित्य का नोबेल पुरस्कार

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Election 2024: कैसरगंज से BJP ने बृजभूषण सिंह के बेटे को दिया टिकट, जानें रायबरेली से किसे टिकट

भारतRajnath Singh In Chapra: 'जो भ्रष्टाचारी हैं वह विकास करेंगे', आरजेडी पर बोले राजनाथ सिंह

भारत'वैक्सीन की वजह से हो रही युवाओं की मौत के लिए सरकार जिम्मेदार', सपा नेता डिंपल यादव ने लगाया आरोप

भारतOdisha Assembly Elections 2024: सभी 147 विधानसभा सीट पर बीजद प्रत्याशी की घोषणा, यहां देखें पूरी सूची

भारतAmbala seat Haryana LS polls 2024: ‘माना लोगों ने मुझे भाजपा में ही बेगाना बना दिया, परंतु बेगाने अपनों से भी ज्यादा काम कर जाते हैं’, हरियाणा के पूर्व मंत्री अनिल विज का छलका दर्द