लाइव न्यूज़ :

गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स खाने से हो सकती है पेट में गर्मी, जानिए स्वास्थ्य लाभ के लिए कितनी मात्रा में खाएं

By मनाली रस्तोगी | Published: May 27, 2024 12:07 PM

वैसे तो ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मी के मौसम में कौन से ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए और कितनी मात्रा में खाने चाहिए?

Open in App
ठळक मुद्देआपने कई बार लोगों को ये कहते हुए सुना होगा कि गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स नहीं खाने चाहिए। ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मी के मौसम में लोग इन्हें ज्यादा नहीं खाते हैं। सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए इन्हें खाया जाता है, लेकिन गर्मियों में इनके सेवन से शरीर की गर्मी बढ़ सकती है।

आपने कई बार लोगों को ये कहते हुए सुना होगा कि गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स नहीं खाने चाहिए। ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मी के मौसम में लोग इन्हें ज्यादा नहीं खाते हैं। सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए इन्हें खाया जाता है, लेकिन गर्मियों में इनके सेवन से शरीर की गर्मी बढ़ सकती है। इसीलिए लोग इन्हें खाने से बचते हैं क्योंकि इससे मुंहासे और रैशेज हो सकते हैं। आइए जानते हैं गर्मी में ड्राई फ्रूट्स खाने का सही तरीका क्या है।

ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं

गुड फैट, प्रोटीन, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी और फाइबर से भरपूर ये पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। लेकिन फिर भी आपने लोगों को बादाम, काजू, खजूर, पिस्ता और अखरोट का सेवन सावधानी से करते हुए सुना होगा। तो इसके पीछे क्या कारण है आइए जानते हैं।

गर्मियों में कम मात्रा में सेवन करें

ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मियों में हमें इनका सेवन कम करना चाहिए। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम इन्हें खाना बंद कर दें क्योंकि ये कई जरूरी पोषक तत्वों का भंडार हैं। इनमें प्रोटीन और अच्छी वसा की मात्रा अधिक होती है। न्यूट्रिशन जर्नल के अनुसार, एक दिन में लगभग पांच भीगे हुए बादाम या चार से पांच काजू खाने की सलाह दी जाती है। साथ ही, आपको इन्हें कम मात्रा में खाना चाहिए।

गर्मियों में कौन से ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए?

गर्मियों में आप ठंडी तासीर वाले इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। इस उमस भरे मौसम में आप अंजीर, किशमिश और अखरोट का सेवन कर सकते हैं। इन सभी ड्राई फ्रूट्स में विटामिन सी, ई, बी, जिंक और आयरन जैसे तत्व मौजूद होते हैं। पोटैशियम से भरपूर खजूर स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए एक आदर्श विकल्प है।

गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स कैसे खाएं?

आपको बता दें कि गर्मी के मौसम में आपको भूलकर भी ड्राई फ्रूट्स नहीं खाना चाहिए। अगर आप ड्राई फ्रूट्स खाना चाहते हैं तो उन्हें भिगोकर खाएं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

टॅग्स :हेल्थी फूडहेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यहड्डियों को मजबूत बनाने और वजन कम करने में मददगार है अलसी, जानिए कैसे करें इसका सेवन

स्वास्थ्यFDA ने हानिकारक रसायनों के कारण वापस मंगाए सोडा, जूस और अन्य ड्रिंक्स, जानें इसमें कौन है शामिल

स्वास्थ्यपेट के अच्छे स्वास्थ्य के लिए डाइट में शामिल करनी चाहिए हल्दी, जानिए 7 कारण

स्वास्थ्यखड़े होकर पानी पीने से हो सकती हैं कई स्वास्थ्य समस्याएं, जानिए पीने का सही तरीका

स्वास्थ्यWeight Loss: 5 घरेलू काम जो घर पर कैलोरी जलाने और वसा पिघलाने में कर सकते हैं मदद, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यलिस्ट्रीन कूल मिंट का उपयोग हो सकता है खतरनाक, बन सकता है कैंसर कारण, शोध में दावा

स्वास्थ्यटैप हेल्थ कर रहा भारतीय स्वास्थ्य सेवा में क्रांतिकारी बदलाव, बन रहा लोगों की पहली पसंद

स्वास्थ्यIndia Health: इंडिया हेल्थ प्रदर्शनी के पहले संस्करण की हुई शुरुआत, आधुनिक तकनीकों का होगा प्रदर्शन

स्वास्थ्यHeatwave: कितनी गर्मी सहन कर सकता है हमारा शरीर? जानें यहां

स्वास्थ्यमानसून में बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द; जानिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए