लाइव न्यूज़ :

Maharashtra-Telangana-Karnataka MLC Elections: फिल्म निर्देशक अभिजीत पानसे होंगे मनसे प्रत्याशी, तेलंगाना में मतदान जारी, पूर्व विधायक रघुपति भट्ट संस्पेंड

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 27, 2024 2:42 PM

Maharashtra-Telangana-Karnataka Legislative Council Elections 2024: मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे ने पिछले महीने लोकसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र में भाजपा, शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के ‘महायुति’ को बिना शर्त समर्थन की पेशकश की थी।

Open in App
ठळक मुद्देMaharashtra-Telangana-Karnataka Legislative Council Elections 2024: राज ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए भी समर्थन की घोषणा की थी।Maharashtra-Telangana-Karnataka Legislative Council Elections 2024: लोकसभा चुनाव देश का भविष्य तय करेंगे। Maharashtra-Telangana-Karnataka Legislative Council Elections 2024: आखिर में होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव के लिए भी तैयारी शुरू करने को कहा था।

Maharashtra-Telangana-Karnataka Legislative Council Elections 2024: महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ने विधान परिषद चुनावों में कोंकण स्नातक सीट से सोमवार को फिल्म निर्देशक अभिजीत पानसे को अपना उम्मीदवार घोषित किया। इस समय इस सीट का प्रतिनिधित्व भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के निरंजन देवखारे कर रहे हैं। मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे ने पिछले महीने लोकसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र में भाजपा, शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के ‘महायुति’ को बिना शर्त समर्थन की पेशकश की थी।

राज ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए भी समर्थन की घोषणा की थी और कहा था कि लोकसभा चुनाव देश का भविष्य तय करेंगे। उन्होंने अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं से इस साल के आखिर में होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव के लिए भी तैयारी शुरू करने को कहा था। मनसे महासचिव शिरीष सावंत ने सोमवार को कोंकण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से विधान परिषद के लिए पानसे की उम्मीदवारी की घोषणा की।

विधान परिषद की चार सीटों - मुंबई स्नातक, कोंकण स्नातक, मुंबई शिक्षक और नासिक शिक्षक के सदस्यों का कार्यकाल जुलाई में समाप्त हो रहा है, इसलिए चुनाव होने हैं। भाजपा ने विधान परिषद चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार अभी तक घोषित नहीं किए हैं। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख सात जून है। मतदान 26 जून को होगा और परिणाम एक जुलाई को घोषित किए जाएंगे।

तेलंगाना में विधान परिषद उपचुनाव के लिए मतदान जारी

वारंगल-खम्मम-नलगोंडा स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से तेलंगाना विधान परिषद के उपचुनाव के लिए सोमवार को मतदान जारी है और मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए सुबह से ही कतारों में खड़े नजर आए। अधिकारियों ने बताया कि मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और यह शाम चार बजे तक जारी रहेगा।

भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के मौजूदा विधान पार्षद पल्ला राजेश्वर रेड्डी के इस्तीफे के बाद उपचुनाव जरूरी हो गया था। रेड्डी ने पिछले साल 30 नवंबर को जनगांव निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा चुनाव जीता था। कांग्रेस पार्टी ने चिंतापांडु नवीन उर्फ तीनमार मल्लन्ना को उम्मीदवार बनाया है और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जी प्रेमेंदर रेड्डी को मैदान में उतारा है, जबकि ए राकेश रेड्डी बीआरएस के उम्मीदवार हैं। मतगणना पांच जून को की जाएगी। निर्वाचन क्षेत्र से 4.63 लाख से अधिक स्नातक मतदान के लिए पात्र हैं।

भाजपा ने ‘बागी उम्मीदवार’ के रूप में विधान परिषद चुनाव लड़ने पर पूर्व विधायक को निष्कासित किया

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पार्टी के अनुशासन का उल्लंघन कर ‘बागी उम्मीदवार’ के रूप में विधान परिषद का चुनाव लड़ने के चलते पूर्व विधायक रघुपति भट्ट को पार्टी से छह वर्षों के लिए निष्कासित कर दिया। चुनाव तीन जून को होगा। भट्ट 2023 के विधानसभा चुनाव के बाद से नाराज थे जब उन्हें उडुपी से टिकट नहीं दिया गया था।

स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने के कारण उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है। प्रदेश भाजपा अनुशासन समिति के अध्यक्ष लिंगराजू पाटिल ने एक विज्ञप्ति में कहा कि विधान परिषद चुनाव के लिए दक्षिण-पश्चिम स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से बागी उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने के लिए उन्हें पार्टी से निष्कासित किया जाता है।

आदेश में कहा गया कि भट्ट को पार्टी की सभी जिम्मेदारियों से मुक्त करते हुए तत्काल प्रभाव से छह साल के लिए निष्कासित किया जाता है। इससे पहले, स्पष्टीकरण के लिए भट्ट को अनुशासन समिति की ओर से एक नोटिस जारी किया गया था।

टॅग्स :चुनाव आयोगमहाराष्ट्रतेलंगानाराज ठाकरेमुंबईकर्नाटकBJP
Open in App

संबंधित खबरें

भारततेलंगाना: कांग्रेस विधायक ने बकरीद की शुभकामना देने वाले अपने पोस्टर पर विवाद के बाद माफी मांगी, पोस्टर में हरे रंग से गाय की आकृति दिखाई गई

भारतMonsoon Update: उत्तर-पश्चिम भारत में इस तारीख के बीच पहुंंचेगा मानसून, अगले 3 से 5 दिनों में इन राज्यों में होगी भारी बर्षा

क्राइम अलर्टAkola and Palghar minor girl rape: नाबालिग लड़कियों के साथ दुष्कर्म, 6 अरेस्ट, दोनों केस की कहानी जानिए

भारतकर्नाटक: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राज्य सरकार द्वारा की गई बढ़ोतरी के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान भाजपा नेता की मौत

क्रिकेटGautam Gambhir meet Amit Shah: अमित शाह से मिले गौतम गंभीर, क्या राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे पूर्व सांसद, जानें टीम इंडिया कोच पर क्या बोले

भारत अधिक खबरें

भारतबिहार: जेडीयू सांसद ने मुसलमानों और यादवों के लिए काम करने से किया इनकार, सांसद ने स्पष्ट रूप से बताई वजह

भारतमणिपुर हिंसा पर अमित शाह ने कहा- जातीय विभाजन को पाटने के लिए मैतई और कुकी दोनों समुदाय से करेंगे बात

भारतवायनाड सीट छोड़ेंगे राहुल गांधी, प्रियंका गांधी केरल की इस सीट से लड़ेंगी चुनाव

भारतKanchanjunga Express Accident: 10 वर्षों में रेल दुर्घटनाओं में हुई वृद्धि, विपक्ष ने मोदी सरकार पर लगाए आरोप

भारतअमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन से मिले अजीत डोभाल, इन मुद्दे पर चर्चा, विदेश मंत्री जयशंकर से कर चुके मुलाकात, पीएम मोदी से भी मिलेंगे