नोबेल विजेता हेनरी किसिंजर का 100 वर्ष की आयु में निधन, अमेरिकी सरकार में रह चुके विदेश मंत्री

By अंजली चौहान | Published: November 30, 2023 08:20 AM2023-11-30T08:20:54+5:302023-11-30T08:21:46+5:30

हेनरी किसिंजर ने देश के शीत युद्ध के इतिहास को आकार दिया।

Nobel laureate Henry Kissinger dies at the age of 100 former foreign minister in US government | नोबेल विजेता हेनरी किसिंजर का 100 वर्ष की आयु में निधन, अमेरिकी सरकार में रह चुके विदेश मंत्री

फोटो क्रेडिट- ट्विटर

संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री हेनरी किसिंजर का गुरुवार को निधन हो गया। 100 वर्ष की आयु वाले हेनरी नोबेल पुरस्कार विजेता थे। किसिंजर एसोसिएट्स ने कहा कि किसिंजर का कनेक्टिकट स्थित उनके घर पर निधन हो गया।

किसिंजर अपनी शताब्दी के बाद से सक्रिय थे, उन्होंने व्हाइट हाउस में बैठकों में भाग लिया, नेतृत्व शैलियों पर एक पुस्तक प्रकाशित की, और उत्तर कोरिया द्वारा उत्पन्न परमाणु खतरे के बारे में सीनेट समिति के समक्ष गवाही दी। जुलाई 2023 में उन्होंने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलने के लिए अचानक बीजिंग का दौरा किया। 

1970 के दशक में, रिपब्लिकन राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन के अधीन राज्य सचिव के रूप में कार्य करते हुए, दशक की कई युग-परिवर्तनकारी वैश्विक घटनाओं में उनका हाथ था। जिनमें जर्मन में जन्मे यहूदी शरणार्थी के प्रयासों से चीन में कूटनीतिक शुरुआत हुई, ऐतिहासिक अमेरिकी-सोवियत हथियार नियंत्रण वार्ता हुई, इज़राइल और उसके अरब पड़ोसियों के बीच संबंधों का विस्तार हुआ और उत्तरी वियतनाम के साथ पेरिस शांति समझौते हुए। 

अमेरिकी विदेश नीति के प्रमुख वास्तुकार के रूप में किसिंजर का शासन 1974 में निक्सन के इस्तीफे के साथ कम हो गया। फिर भी, वह राष्ट्रपति गेराल्ड फोर्ड के अधीन एक राजनयिक ताकत बने रहे और अपने पूरे जीवन भर मजबूत राय पेश करते रहे। जबकि कई लोगों ने किसिंजर की प्रतिभा और व्यापक अनुभव के लिए सराहना की, दूसरों ने उन्हें विशेष रूप से लैटिन अमेरिका में कम्युनिस्ट विरोधी तानाशाही के समर्थन के लिए युद्ध अपराधी करार दिया।

उनके बाद के वर्षों में, उनकी यात्राएँ अन्य देशों द्वारा उन्हें गिरफ्तार करने या पिछली अमेरिकी विदेश नीति के बारे में पूछताछ करने के प्रयासों से सीमित थीं।

उनका 1973 का शांति पुरस्कार - उत्तरी वियतनाम के ले डक थो को संयुक्त रूप से दिया गया, जिन्होंने इसे अस्वीकार कर दिया, अब तक के सबसे विवादास्पद पुरस्कारों में से एक था। नोबेल समिति के दो सदस्यों ने चयन पर इस्तीफा दे दिया और कंबोडिया पर अमेरिकी गुप्त बमबारी के बारे में सवाल उठे।

Web Title: Nobel laureate Henry Kissinger dies at the age of 100 former foreign minister in US government

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे