लाइव न्यूज़ :

अपडेट नहीं होने पर क्या 14 जून के बाद अमान्य हो जाएगा आपका आधार कार्ड? जाने UIDAI का जवाब

By मनाली रस्तोगी | Published: May 27, 2024 9:50 AM

यूआईडीएआई के मुताबिक, अगर आपने पिछले 10 साल से अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है तो आप इसे यूआईडीएआई पोर्टल के जरिए 14 जून तक मुफ्त में अपडेट कर सकते हैं।

Open in App
ठळक मुद्देहाल ही में विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आधार कार्ड को लेकर कई रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं।इससे कई लोगों को आश्चर्य हो रहा है कि क्या वे इस तिथि के बाद अपने आधार कार्ड का उपयोग कर पाएंगे।अपने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए आप यूआईडीएआई की वेबसाइट या आधार केंद्र पर जा सकते हैं।

Aadhaar Card Update: हाल ही में विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आधार कार्ड को लेकर कई रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं। इन रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि यदि आपका आधार कार्ड पिछले 10 वर्षों में अपडेट नहीं किया गया है, तो यह 14 जून, 2024 के बाद अमान्य हो जाएगा। इससे कई लोगों को आश्चर्य हो रहा है कि क्या वे इस तिथि के बाद अपने आधार कार्ड का उपयोग कर पाएंगे।

बता दें कि चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि ये दावे झूठे हैं। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार कार्ड नवीनीकरण के संबंध में कई अपडेट दिए हैं। यूआईडीएआई के मुताबिक, अगर आपने पिछले 10 साल से अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है तो आप इसे यूआईडीएआई पोर्टल के जरिए 14 जून तक मुफ्त में अपडेट कर सकते हैं। यह सेवा ऑनलाइन और आधार केंद्रों पर उपलब्ध है।

अपने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए आप यूआईडीएआई की वेबसाइट या आधार केंद्र पर जा सकते हैं। जहां यूआईडीएआई पोर्टल के माध्यम से अपने आधार को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए कोई शुल्क नहीं है, वहीं आधार केंद्र पर इसे अपडेट करने पर आपको 50 रुपये का खर्च आएगा। यूआईडीएआई ने यह भी स्पष्ट किया है कि 14 जून के बाद आपका आधार कार्ड अमान्य नहीं होगा। 

यह पहले की तरह वैध और उपयोग योग्य रहेगा। एकमात्र बदलाव यह है कि इस तिथि के बाद मुफ्त अपडेट की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी। इसलिए सलाह है कि सोशल मीडिया पर चल रही झूठी खबरों पर ध्यान न दें। आपका आधार कार्ड वैध बना रहेगा और घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

टॅग्स :आधार कार्डयूआईडीएआई
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारFree Aadhaar Card Update: फिर बढ़ी मुफ्त में आधार कार्ड अपडेट की समय सीमा, यहां जानें क्या है नई तारीख

कारोबारAadhaar card : अपने आधार कार्ड की फोटो से हैं नाखुश? अब इन आसान तरीकों की मदद से कार्ड में अपडेट करें नई तस्वीर

कारोबारRules Change From 1 June 2024: आज से बदलाव, आपकी जेब पर भारी, घर से निकलने से पहले ऐसे करें चेक, जानिए 6 उलटफेर

कारोबारAadhaar-PAN link: आखिर दो दिन, आधार और पैन नहीं हुआ लिंक, तो देना.. भुगतान, जानिए पूरा प्रोसेस

कारोबारI-T Dept Issues Reminder: हो जाएं अलर्ट, केवल 3 दिन बाकी!, पैन को आधार से लिंक कीजिए, नहीं तो भरना पड़ेगा...

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारPurvanchal Co-operative Bank: आपका खाता पूर्वांचल सहकारी बैंक में है क्या?, जल्दी से कर लें ये काम, आरबीआई ने लाइसेंस किया रद्द, जानें आगे क्या होगा

कारोबारLupin appoints Abdelaziz Toumi: अब्देलअजीज तौमी होंगे मुख्य कार्यपालक अधिकारी, दवा कंपनी ल्यूपिन ने दी बड़ी जिम्मेदारी, यूरोप, उत्तरी अमेरिका और एशिया में काम करने का अनुभव

कारोबारUAE Gold-Silver Imports 2023-24: 210 प्रतिशत बढ़कर 10.7 अरब डॉलर, यूएई के साथ रिकॉर्ड तोड़ आयात, जीटीआरआई ने कहा- एफटीए में शुल्क संशोधन हो, जानें भविष्य में असर

कारोबारGold Rate Today, 17 June 2024: सोना हुआ सस्ता, जानें अपने शहर का सोने का भाव

कारोबारBudget 2024-25 Updates: निचले स्लैब के लोगों के लिए आयकर राहत पर विचार करे सरकार, भारतीय उद्योग परिसंघ के नए अध्यक्ष संजीव पुरी ने कहा-ग्रामीण क्षेत्र में फोकस की जरूरत