लाइव न्यूज़ :

Kiwi Health Benefits: दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है कीवी, जानिए कब और कैसे करना चाहिए इस पॉवर-पैक फल का सेवन

By मनाली रस्तोगी | Published: May 27, 2024 1:13 PM

इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर आंखों की रोशनी बढ़ाने तक कीवी फल खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। आइए आपको बताते हैं कि इसे किस समय खाना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद रहेगा।

Open in App
ठळक मुद्देहम सभी जानते हैं कि फलों का सेवन हमारे लिए कितना फायदेमंद है।पोषक तत्वों से भरपूर फल हमारी सेहत को और भी बेहतर बनाते हैं।कुछ फल ऐसे होते हैं जो गुणों का भंडार होते हैं यानी उनमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Kiwi Health Benefits: हम सभी जानते हैं कि फलों का सेवन हमारे लिए कितना फायदेमंद है। पोषक तत्वों से भरपूर फल हमारी सेहत को और भी बेहतर बनाते हैं। कुछ फल ऐसे होते हैं जो गुणों का भंडार होते हैं यानी उनमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन्हीं फलों में से एक है कीवी, खट्टे-मीठे स्वाद वाले इस फल की लोकप्रियता इन दिनों काफी बढ़ गई है। 

इस फल की सबसे खास बात यह है कि आप इसका सेवन छिलके सहित और बिना छीले दोनों तरह से कर सकते हैं। इसका खट्टा-मीठा स्वाद लोगों को बहुत पसंद आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके सेवन से आप कई बीमारियों से दूर रहते हैं। आइए आज हम आपको कीवी के फायदों के बारे में बताते हैं और यह भी बताते हैं कि इसका सेवन कब और कैसे करना चाहिए।

कीवी पोषक तत्वों से भरपूर है

कीवी में पोटेशियम, फाइबर, विटामिन सी, फोलिक एसिड, विटामिन ई और पॉलीफेनोल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही कीवी में कैलोरी भी बहुत कम होती है इसलिए जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए यह फल अमृत के समान है। आइए आपको बताते हैं कि यह फल किन बीमारियों में कारगर है।

इन समस्याओं में कीवी फायदेमंद है

आंखों की रोशनी बढ़ाता है: क्या आप जानते हैं कि कीवी आंखों की रोशनी के लिए बहुत फायदेमंद है? इसके सेवन से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है और धुंधली नजर की समस्या दूर हो जाती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाएं मजबूत: जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है वे मौसमी बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। ऐसे में अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए कीवी का सेवन करें। इसमें मौजूद विटामिन सी आपकी कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए कीवी का सेवन आपके लिए कारगर साबित हो सकता है। 

दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है कीवी का सेवन आपके दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। इसमें मौजूद फाइबर और पोटेशियम खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करते हैं और धमनियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं।

कब्ज दूर करें: अगर आप कब्ज के मरीज हैं तो रोजाना 2 से 3 कीवी का सेवन करें। कब्ज की समस्या को दूर करने में कीवी बहुत फायदेमंद है, इसमें पेट को साफ करने के गुण भी होते हैं।

हमें कीवी का सेवन कब करना चाहिए?

आपको कीवी का सेवन दोपहर या शाम के बजाय 10 बजे से दोपहर के बीच करना चाहिए। कीवी में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपकी सेहत का बहुत ख्याल रखते हैं। इसे आप खाली पेट भी खा सकते हैं। हालांकि, खाली पेट खट्टे फल खाने से एसिडिटी हो सकती है, इसलिए इसे खाली पेट खाने की बजाय कुछ देर नाश्ता करने के बाद खाएं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

टॅग्स :हेल्थी फूडहेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यहड्डियों को मजबूत बनाने और वजन कम करने में मददगार है अलसी, जानिए कैसे करें इसका सेवन

स्वास्थ्यFDA ने हानिकारक रसायनों के कारण वापस मंगाए सोडा, जूस और अन्य ड्रिंक्स, जानें इसमें कौन है शामिल

स्वास्थ्यपेट के अच्छे स्वास्थ्य के लिए डाइट में शामिल करनी चाहिए हल्दी, जानिए 7 कारण

स्वास्थ्यखड़े होकर पानी पीने से हो सकती हैं कई स्वास्थ्य समस्याएं, जानिए पीने का सही तरीका

स्वास्थ्यWeight Loss: 5 घरेलू काम जो घर पर कैलोरी जलाने और वसा पिघलाने में कर सकते हैं मदद, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यलिस्ट्रीन कूल मिंट का उपयोग हो सकता है खतरनाक, बन सकता है कैंसर कारण, शोध में दावा

स्वास्थ्यटैप हेल्थ कर रहा भारतीय स्वास्थ्य सेवा में क्रांतिकारी बदलाव, बन रहा लोगों की पहली पसंद

स्वास्थ्यIndia Health: इंडिया हेल्थ प्रदर्शनी के पहले संस्करण की हुई शुरुआत, आधुनिक तकनीकों का होगा प्रदर्शन

स्वास्थ्यHeatwave: कितनी गर्मी सहन कर सकता है हमारा शरीर? जानें यहां

स्वास्थ्यमानसून में बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द; जानिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए