लाइव न्यूज़ :

Prajwal Revanna Sex Scandal: "केंद्र प्रज्वल रेवन्ना का राजनयिक पासपोर्ट रद्द करे, हम उसका स्वागत करेंगे", जेडीएस नेता कुमारस्वामी ने कहा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: May 27, 2024 12:45 PM

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि अगर केंद्र सरकार उनके भतीजे प्रज्वल रेवन्ना का राजनीतिक पासपोर्ट रद्द करती है तो उन्हें खुशी होगी।

Open in App
ठळक मुद्देकेंद्र सरकार उनके प्रज्वल रेवन्ना का राजनीतिक पासपोर्ट रद्द करती है तो हम समर्थन करेंगेसेक्स स्कैंडल में फंसे हासन के जेडीएस सासंद प्रज्वल रेवन्ना के चाचा कुमारस्वामी ने कहापूर्व सीएम ने कहा कि लेकिन राज्य के गृह मंत्री को इसके प्रोटोकॉल के बारे में पता होना चाहिए

बेंगलुरु: कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी और सेक्स स्कैंडल में फंसे हासन के जेडीएस सासंद प्रज्वल रेवन्ना के चाचा ने कहा है कि वह राज्य के सिद्धारमैया सरकार द्वारा सांसद भतीजे रेवन्ना के राजनयिक पासपोर्ट रद्द करने के लिए केंद्र से किये गये अनुरोध का समर्थन करते हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार कुमारस्वामी ने बीते रविवार को कहा, "हम रेवन्ना के पासपोर्ट रद्द किया जाने के राज्य सरकार के अनुरोध का समर्थन करते हैं। अगर केंद्र प्रज्वल का राजनयिक पासपोर्ट रद्द करने का फैसला करता है तो हम उसका स्वागत करेंगे।"

हालांकि, जेडीएस नेता कुमारस्वामी ने मामले में "केंद्र की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं" देने का आरोप लगाने के लिए सूबे के गृह मंत्री जी परमेश्वर की आलोचना की है और कहा है कि राज्य के गृह मंत्री होने के नाते उन्हें इस मामले में पालन किये जाने वाले प्रोटोकॉल के बारे में पता होना चाहिए।

कर्नाटक सरकार ने विदेश मंत्रालय से भगोड़े सांसद प्रज्वल रेवन्ना का पासपोर्ट रद्द करने और उनके प्रत्यर्पण के साथ गिरफ्तारी की मांग की है।

कुमारस्वामी ने कहा, "क्या गृह मंत्री प्रोटोकॉल जानते हैं या नहीं? इसमें कानूनी और प्रोटोकॉल हैंस जिनका पालन किया जाना चाहिए। 24 घंटे में तुरंत रद्द करना संभव नहीं है। उसके लिए पूरी प्रक्रिया मौजूद है।"

परमेश्वर ने हाल ही में विदेश मंत्री एस जयशंकर के उस बयान पर कटाक्ष किया था जिसमें उन्होंने कहा था कि विदेश मंत्रालय को 21 मई को ही कर्नाटक सरकार से प्रज्वल रेवन्ना का पासपोर्ट जब्त करने का अनुरोध मिला है।

कर्नाटक सरकार के मंत्री ने कहा, "इससे पता चलता है कि प्रधानमंत्री कार्यालय ने विदेश मंत्रालय कार्यालय को सूचित नहीं किया है। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने एक पत्र लिखा था। हमारे सीएम द्वारा प्रधानमंत्री को लिखे गए पत्र का क्या हुआ?"

जयशंकर ने एएनआई को दिये इंटरव्यू में प्रक्रियात्मक पहलुओं को स्पष्ट करते हुए कहा, "पासपोर्ट को जब्त करना पासपोर्ट अधिनियम से शासित होता है। हमें ऐसा करने के लिए न्यायिक अदालत या पुलिस अनुरोध की आवश्यकता है। विदेश मंत्रालय को कर्नाटक सरकार से 21 मई को केवल पासपोर्ट रद्द करने का अनुरोध मिला है।"

कानूनी प्रक्रियाओं के पालन पर प्रकाश डालते हुए जयशंकर ने इस बात पर जोर दिया कि विदेश मंत्री ने अनुरोध प्राप्त होने पर तुरंत कार्रवाई की। उन्होंने कहा, "हमने 23 मई को तुरंत इस पर कार्रवाई की। लेकिन उसके लिए हमें एक निश्चित प्रक्रिया का पालन करना होगा और प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।"

हालांकि, परमेश्वर ने कहा कि उन्हें इस मामले में विदेश मंत्रालय से कोई लिखित सूचना नहीं मिली है।

मालूम हो कि रेवन्ना को उनके घर में काम करने वाली एक महिला की शिकायत के बाद यौन उत्पीड़न और आपराधिक धमकी के आरोपों पर कर्नाटक सरकार द्वारा गठित एक विशेष जांच दल (एसआईटी) द्वारा जांच का सामना करना पड़ रहा है।

सिद्धारमैया ने 1 मई और 23 मई को पीएम मोदी को पत्र लिखकर हसन सांसद के राजनयिक पासपोर्ट को रद्द करने के लिए कार्रवाई करने का आग्रह किया, जिनके बारे में कहा जाता है कि वह कई महिलाओं के यौन शोषण का आरोप लगने के बाद यूरोप चले गए थे।

प्रधानमंत्री को लिखे अपने पत्र में कर्नाटक के सीएम ने कहा कि यह शर्मनाक है कि प्रज्वल रेवन्ना 27 अप्रैल, 2024 को अपने जघन्य कृत्यों की खबर सामने आने के तुरंत बाद राजनयिक पासपोर्ट का उपयोग करके देश छोड़कर जर्मनी चले गए। जबकि उनके खिलाफ आरोपों के संबंध में एफआईआर दर्ज की गई है।

टॅग्स :एचडी कुमारस्वामीजनता दल (सेक्युलर)कर्नाटकS Jaishankar
Open in App

संबंधित खबरें

भारतMonsoon Update: उत्तर-पश्चिम भारत में इस तारीख के बीच पहुंंचेगा मानसून, अगले 3 से 5 दिनों में इन राज्यों में होगी भारी बर्षा

भारतकर्नाटक: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राज्य सरकार द्वारा की गई बढ़ोतरी के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान भाजपा नेता की मौत

भारतअमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन से मिले अजीत डोभाल, इन मुद्दे पर चर्चा, विदेश मंत्री जयशंकर से कर चुके मुलाकात, पीएम मोदी से भी मिलेंगे

भारतBakrid 2024: बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, इन रास्तों से जाने से बचें, जानें पूरा विवरण

कारोबारKarnataka Petrol-Diesel Price hikes: कर्नाटक में कांग्रेस सरकार ने दिया झटका, आज से पेट्रोल और डीजल महंगा, जानें रेट लिस्ट

भारत अधिक खबरें

भारतबिहार: जेडीयू सांसद ने मुसलमानों और यादवों के लिए काम करने से किया इनकार, सांसद ने स्पष्ट रूप से बताई वजह

भारतमणिपुर हिंसा पर अमित शाह ने कहा- जातीय विभाजन को पाटने के लिए मैतई और कुकी दोनों समुदाय से करेंगे बात

भारततेलंगाना: कांग्रेस विधायक ने बकरीद की शुभकामना देने वाले अपने पोस्टर पर विवाद के बाद माफी मांगी, पोस्टर में हरे रंग से गाय की आकृति दिखाई गई

भारतवायनाड सीट छोड़ेंगे राहुल गांधी, प्रियंका गांधी केरल की इस सीट से लड़ेंगी चुनाव

भारतKanchanjunga Express Accident: 10 वर्षों में रेल दुर्घटनाओं में हुई वृद्धि, विपक्ष ने मोदी सरकार पर लगाए आरोप