लाइव न्यूज़ :

Lokmat Parliamentary Awards 2022: मुरली मनोहर जोशी बोले- "लोकमत के समारोह से भविष्य में आने वाले सांसदों की प्रगति का रास्ता खुलेगा"

By अंजली चौहान | Published: March 14, 2023 7:01 PM

वर्तमान समय की राजनीति के बदलते परिवेश को देखते हुए मुरली मनोहर जोशी ने संसदीय प्रणाली कैसी और सांसद कैसे हो इसके बारे में अपने विचार को रखा है। इसके साथ ही उन्होंने लोकमत पार्लियामेंट्री अवार्ड की सराहना करते हुए कहा कि ये एक ऐसा कार्यक्रम है जो सांसदों की  प्रतिभाओं को पहचान कर उन्हें सम्मानित करने का काम करता है।

Open in App
ठळक मुद्देलोकमत संसदीय पुरस्कार समारोह में मानव संसाधन विकास मंत्री मुरली मनोहर जोशी शामिल हुए मुरली मनोहर जोशी ने लोकमत संसदीय पुरस्कार में ज्यूरी सदस्य होने के नाते खुशी जाहिर की हैमुरली मनोहर जोशी ने कहा कि लोकमत पार्लियामेंट्री अवार्ड सांसदों की प्रतिभाओं को पहचानने का काम कर रहा है जो बेहतर कदम है

नई दिल्ली: लोकमत पार्लियामेंट्री अवार्ड 2022 के चौंथे संस्करण के पुरस्कार वितरण का आयोजन किया गया है। दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए हैं। वहीं, राजनीतिक जगत के कई अन्य दिग्गज नेता भी कार्यक्रम में शामिल हुए।

लोकमत संसदीय पुरस्कार के चौथे संस्करण में मुरली मनोहर जोशी लोकमत के संस्थापक व स्वतंत्रता सेनानी जवाहर लाल दर्डा को याद किया है। मौजूद बीजेपी सरकार में मानव संसाधन विकास मंत्री मनोहर लाल जोशी ने लोकमत पार्लियामेंट्री अवार्ड में ज्यूरी सदस्य होने के नाते खुशी जाहिर की है।

उन्होंने लोकमत संसदीय अवार्ड की तारीफ करते हुए कहा कि ये चौथा संस्करण पेश किया जा रहा है और ये एक ऐसा समारोह है, जिसमें राजनेताओं के असाधारण काम के लिए उन्हें निष्पक्ष रूप से सम्मानित किया जाता है।

जोशी ने कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान कहा कि भारत देश में जनता द्वारा चुनी गई सरकार है और इसे जनता ने ही बनाया है। उन्होंने कहा कि सरकार हमेशा जीवित रहेगी अगर संसद और उसके सांसद इसके लिए प्रत्यक्ष रूप से उत्तरदायी रहेंगे। जोशी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन के सामने उस समय जो चुनौतियां रही होंगी आज शायद उससे कई ज्यादा चुनौतियां एक सांसद के पास हैं। 

वर्तमान समय में जनता द्वारा चुनी गई सरकार और उसके सांसदों द्वारा इस तरह काम किया जाना चाहिए ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि जनता का पैसा जनता के लिए ही उपयोग हो। एक सांसद की सबसे बड़ी ताकत है ये कि उसे पता हो कि उसकी जनता का पैसा कहा और किस रूप में खर्च किया जा रहा है।

वर्तमान समय की राजनीति के बदलते परिवेश को देखते हुए मुरली मनोहर जोशी ने संसदीय प्रणाली कैसी और सांसद कैसे हो इसके बारे में अपने विचार को रखा है। इसके साथ ही उन्होंने लोकमत पार्लियामेंट्री अवार्ड की सराहना करते हुए कहा कि ये एक ऐसा कार्यक्रम है जो सांसदों की  प्रतिभाओं को पहचान कर उन्हें सम्मानित करने का काम करता है।

इस कार्यक्रम के जरिए भविष्य में आने वाले सांसदों के लिए नए अवसर खुलेंगे। उन्होंने कहा कि लोकमत का ये समारोह भविष्य में आगे भी ऐसे ही निरंतर चलता रहना चाहिए ये सांसदों के लिए एक आशावादी और सकारात्मक कदम है। 

टॅग्स :लोकमत पार्लियामेंट्री अवार्डमुरली मनोहर जोशीNew Delhi
Open in App

संबंधित खबरें

भारतपहली बार CAA के तहत 14 लोगों को नागरिकता प्रमाण पत्र सौंपे गए, गृह मंत्रालय ने दी जानकारी

भारत'कोमा', 'ब्रेन हेमरेज' और फिर.., नहीं था रास्ता आसान, लेकिन दिल्ली के माधव ने CBSE 12वीं की परीक्षा में 93% लाकर.. किया नाम रोशन

भारतकौन हैं अरविंद केजरीवाल के PA विभव कुमार, पहले भी रहे हैं गलत कारणों से चर्चा में, अब लगा स्वाति मालीवाल से बदसलूकी का आरोप

भारतअरविंद केजरीवाल तिहाड़ जेल से रिहा, सीधे पहुंचे सीएम आवास, कल का पूरा कार्यक्रम बताया

क्राइम अलर्टDelhi Girl Kidnapped: दांतों से काटा, घंटों तक की दरिंदगी, 8 साल की बच्ची का अपहरण करने वाला आरोपी गिरफ्तार

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "केजरीवाल का जेल में दिमाग खत्म हो गया है, उन्होंने उस कांग्रेस को गले लगाया, जिसका अन्ना हजारे ने विरोध किया था'', योगी आदित्यनाथ ने कहा

भारतLok Sabha Elections 2024: "राहुल गांधी संविधान की नहीं कांग्रेस की चिंता करें, जिसे उन्होंने बर्बाद कर दिया है", आचार्य प्रमोद कृष्णम का कांग्रेस नेता पर हमला

भारतयोगी का केजरीवाल पर पलटवार, कहा- विचारधारा के लिए सत्ता छोड़ने में दोबारा नहीं सोचेंगे

भारतराजनाथ सिंह ने कहा- "अब तो पाकिस्तान भी भारत के शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में उभरने को स्वीकार कर रहा"

भारत"अरविंद केजरीवाल अब अपराधी बन गए हैं, स्वाति मालीवाल की घटना से यह साबित हो गया है", हिमंत बिस्वा सरमा का 'आप' नेता पर हमला