लाइव न्यूज़ :

अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का दिला का दौरा पड़ने से निधन, जानिए हार्ट अटैक के कारण और शुरूआती 5 लक्षण

By उस्मान | Published: September 02, 2021 1:09 PM

बताया जाता है कि शुक्ला को दिल का दौरा पड़ने के बाद अस्पताल लाया गया था, वह 40 वर्ष के थे

Open in App
ठळक मुद्देशुक्ला को दिल का दौरा पड़ने के बाद अस्पताल लाया गया था, वह 40 वर्ष के थेबिग बॉस 13’ के विजेता रह चुके थे शुक्लाजानिये क्यों आता है हार्ट अटैक

मशहूर अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का बृहस्पतिवार को मुंबई के कूपर अस्पताल में निधन हो गया। वह 40 वर्ष के थे। धारावाहिक ‘बालिका वधू’ में निभाई गई उनकी भूमिका के लिए उन्हें काफी लोकप्रियता मिली थी। बताया जाता है कि शुक्ला को दिल का दौरा पड़ने के बाद अस्पताल लाया गया था।

कूपर अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, ' कुछ समय पहले जब उन्हें अस्पताल लाया गया, तब उनकी मौत हो चुकी थी।' शुक्ला के परिवार में उनकी मां और दो बहने हैं। उन्होंने एक मॉडल के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी। 

वह ‘झलक दिखला जा 6‘, ‘फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी 7‘ और ‘बिग बॉस 13’ में भी नजर आए। 2014 में शुक्ला ने करण जौहर की फिल्म ‘हम्प्टी शर्मा की दुल्हनियां’ के साथ बॉलीवुड में करियर की शुरुआत की थी।

दिल का दौरा पड़ने के कारण

खराब खान-पान और बिगड़ती जीवनशैली की वजह से दिल के रोगों का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। यही वजह है कि दिल के दौरे से होने वाली मौतों की संख्या पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रही है। वैसे उम्र, वजन बढ़ाना और तनाव जैसी समस्याएं भी हार्ट अटैक का प्रमुख कारण हैं। 

दिल का दौरा तब पड़ता है जब दिल में रक्त का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है। यह धमनियों में फैट, कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों के इरेक्शन के कारण होता है। आपको अपनी छाती या बांह, मतली और सांस की तकलीफ में अत्यधिक सनसनी या दर्द महसूस होगा। 

हार्ट अटैक के अन्य कारण

ऐसा माना जाता है कि वायु प्रदूषण और गंदी हवा की वजह से भी हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, तलाकशुदा लोगों को हार्ट अटैक का जोखिम 18 फीसदी अधिक होता है। गुस्सा भी इसका प्रमुख कारण है। रिपोर्ट के अनुसार, गुस्सा होने के दो घंटे के दौरान दिल का दौरा होने का खतरा 8.5 गुना अधिक होता है। ठंड की वजह से दिल का दौरा पड़ने का खतरा 7 फीसदी अधिक होता है।

 

हार्ट अटैक के संकेत और लक्षण

1) पेट दर्द रहना पेट दर्द, मतली, सूजन महसूस करना और पेट ख़राब रहना इसके सबसे आम लक्षण हैं। ऐसा महिलाओं और पुरुषों के बीच समान रूप से होने की संभावना है। दिल के दौरे से पहले पेट दर्द होना हो सकता है। कभी-कभी पेट में रुक-रूककर दर्द होता है। शारीरिक तनाव के कारण पेट दर्द से हो सकता है।

2) सही से नींद नहीं आना अनिद्रा भी दिल के दौरे या स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम से जुड़ी हुई है, जो महिलाओं के बीच अधिक आम है। अनिद्रा के पीछे चिंता और या तनाव बड़ा कारण है। इसके लक्षणों में नींद शुरू करने में कठिनाई, नींद को बनाए रखने में कठिनाई और सुबह जल्दी जागना शामिल है।

3) सांस में कमी  सांस में कमी हार्ट अटैक का बड़ा लक्षण है। दिल का दौरा पड़ने से पहले 6 महीने तक पुरुषों और महिलाओं दोनों के बीच अक्सर होता है। यह आमतौर पर एक चिकित्सा स्थिति का एक चेतावनी संकेत है।

4) बालों का झड़नाबालों का झड़ना हृदय रोग का बड़ा जोखिम माना जाता है। आमतौर पर यह 50 से अधिक पुरुषों को प्रभावित करता है, लेकिन कुछ महिलाएं भी इसमें शामिल हो सकती हैं।

5) थकान रहना असामान्य थकान दिल का दौरा पड़ने का एक मुख्य लक्षण है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को इस प्रकार के लक्षण होने की अधिक संभावना है। शारीरिक या मानसिक गतिविधि थकान का कारण नहीं है। यह लक्षण काफी स्पष्ट है जिसे अनदेखा किया जाता है।

टॅग्स :सिद्धार्थ शुक्‍लाहेल्थ टिप्समेडिकल ट्रीटमेंटबिग बॉस सीजन 13
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यYellow Fever: क्या है येलो फीवर? कैसे होता है ये? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीके

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद

स्वास्थ्यसिर्फ 3 नाइट शिफ्ट से बढ़ सकता है मधुमेह और मोटापे का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

स्वास्थ्यWest Nile fever in Kerala: क्या है वेस्ट नाइल वायरस, जानें इसके लक्षण और बीमारी से बचने के तरीकों के बारे में

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यICMR ने दी दूध वाली चाय से बचने की सलाह, बताया कब पीनी चाहिए चाय और कॉफी, नई गाइडलाइन में जताई अधिक खपत पर चिंता

स्वास्थ्यदिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

स्वास्थ्यव्यस्त शेड्यूल में भी शारीरिक रूप से कैसे सक्रिय रहें! ये छोटे टिप्स हैं बेहद काम के, जानिए

स्वास्थ्यबच्चों में उल्टी और दस्त को नियंत्रित करने में मदद करेंगे ये 5 फूड आइटम्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्य"स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं प्रोटीन पाउडर": ICMR ने किया प्रोटीन सप्लीमेंट से बचने का आग्रह, जानें क्या है कारण