लाइव न्यूज़ :

एक अध्ययन में हुआ खुलासा, पुरुष डॉक्टरों की तुलना में महिला डॉक्टर ने किया ये काम, जिससे मृत्यु दर में हुआ सुधार

By आकाश चौरसिया | Published: April 24, 2024 12:42 PM

एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, पुरुष डॉक्टरों द्वारा इलाज किए गए मरीजों की तुलना में महिला डॉक्टरों वाले मरीजों में मृत्यु दर और रिएडमिट की दर भी कम हुई।

Open in App
ठळक मुद्देपुरुष की तुलना में फीमेल डॉक्टर का परफॉर्मेंस बेहतर इस बात का स्टडी में हुआ खुलासा यह अध्ययन कुल 7,76,00 मरीजों पर किया गया

नई दिल्ली: एक रिपोर्ट सामने आ रही है, जिसमें ये खुलासा हुआ है कि जब भी किसी मरीज को फीमेल डॉक्टर के द्वारा ठीक किया जाता है, तो उसके बचने की उम्मीद बढ़ जाती है। उनके द्वारा मरीज दोबारा अस्पताल में भर्ती नहीं होता है या उसकी मरने की संभावना कम हो जाती है।

एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, पुरुष डॉक्टरों द्वारा इलाज किए गए मरीजों की तुलना में महिला डॉक्टरों वाले मरीजों में मृत्यु दर और रिएडमिट की दर कम होती है। यह अध्ययन कुल 7,76,00 मरीजों पर किया गया, जिसमें 4,58,100 महिला थी और करीब 3,18,000 मरीज पुरुष थे, जो साल 2016 से 2019 के बीच भर्ती हुए। सभी मेडिकेयर द्वारा कवर किए गए थे। 

अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि महिला चिकित्सकों द्वारा इलाज किए जाने पर मरीजों की मृत्यु दर और दोबारा भर्ती होने की दर कम होती है। महिला चिकित्सक द्वारा इलाज किए जाने पर महिला रोगियों की मृत्यु दर 8.15 फीसदी थी, जबकि पुरुष चिकित्सक द्वारा इलाज किए जाने पर मृत्यु दर 8.38 प्रतिशत थी। जबकि, फीमेल चिकित्सक से उपचार कराने पर पुरुष मरीजों की मृत्यु दर 10.15 प्रतिशत रही और पुरुष चिकित्सक से उपचार कराने पर यह 10.23 प्रतिशत पर आकर ठहरी।

रिसर्च में माना गया कि यह महिला डॉक्टरों के उपचार करने पर जो सुधार हुआ, उसका क्लीनिकली बहुत बड़ा महत्व है। यह एक बात गौर करने वाली है जो कि महिला चिकित्सक के द्वारा अपने मरीजों को हाई-क्वालिटी केयर दी जाती है और तो और समाजिक तौर पर भी फीमेल चिकित्सकों से उन्हें फायदा होता है। इस बात को अन्वेषक युसुके त्सुगावा ने कही है। 

रिपोर्ट में आगे कहा, यहां पर पुरुष हो या महिला सभी को फीमेल डॉक्टरों से उपचार करने पर फायदा हुआ है। इस पर सभी को गौर करना चाहिए, क्योंकि परिणाम अच्छे रहे और वो भी तारीफ-ए-काबिल है। एक्सपर्ट्स ने बताया कि महिला डॉक्टर मरीजों क साथ ज्यादा समय बिताती हैं और उनके रिकॉर्ड और परफॉर्मेंस को भी अच्छे से सहजती हैं। एक महिला चिकित्सक द्वारा इलाज किए जाने से शर्मिंदगी, असुविधा और सामाजिक और सांस्कृतिक वर्जनाओं को कम करने में मदद मिल सकती है जो संवेदनशील परीक्षाओं के दौरान महिला रोगियों के लिए उत्पन्न हो सकती हैं।

2002 के एक अलग अध्ययन में पाया गया कि महिला डॉक्टर एक मरीज के साथ औसतन 23 मिनट बिताती हैं, जबकि पुरुष डॉक्टर 21 मिनट बिताते हैं।

टॅग्स :डॉक्टरभारत
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटICC Womens T20 World Cup 2024: 6 अक्टूबर को भारत बनाम पाकिस्तान, देखें पूरा शेड्यूल

विश्वकनाडा PM जस्टिन ट्रूडो ने निज्जर की हत्या पर की टिप्पणी, 'पकड़े गए 3 आरोपियों तक जांच सीमित नहीं..'

भारतभारतीय जड़ी-बूटियों, मसालों में कीटनाशकों की उच्च मात्रा वाली रिपोर्ट को FSSAI "झूठी और दुर्भावनापूर्ण" बताया

भारतCUET UG 2024: आज जारी होगी सिटी इंटिमेशन स्लिप, ऐसे जान पाएंगे एग्जाम सेंटर

कारोबारAkshaya Tritiya 2024: अगर आप सोना खरीदने जा रहे हैं, तो इन बातों का रखें खास ध्यान, यहां पढ़ें जानकारी

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यआयरन की कमी को दूर करने में मदद करेंगे ये 3 नेचुरल तरीके, दूर होगी समस्या

स्वास्थ्यदिन की शुरुआत सलाद और सब्जियों से करने से स्थिर रहता है ब्लड शुगर, कम होता है टाइप-2 डायबिटीज का खतरा

स्वास्थ्य7 घंटे से कम सोने से बढ़ता है टाइप-2 डायबिटीज का खतरा, भूलकर भी न करें ये काम

स्वास्थ्यAmerica: जॉनसन एंड जॉनसन कैंसर के सभी मुकदमों को निपटाने के लिए 6.5 बिलियन डॉलर अदा करेगी

स्वास्थ्यमहाराष्ट्र ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन दिवस विशेष: अस्थिरोग के निदान और जागरूकता का प्रयास