लाइव न्यूज़ :

यौन शोषण के दोषी पाए गए CRPF अधिकारी खजान सिंह, गृह मंत्रालय ने जारी किया बर्खास्त करने का आदेश

By मनाली रस्तोगी | Published: April 27, 2024 10:18 AM

सीआरपीएफ के मुख्य खेल अधिकारी की भूमिका संभालने से पहले खजान सिंह ने 1986 के सियोल एशियाई खेलों में देश का प्रतिनिधित्व किया और 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में रजत पदक जीता।

Open in App
ठळक मुद्देसीआरपीएफ ने यौन उत्पीड़न का दोषी पाए जाने के बाद अपने एक उच्च पदस्थ अधिकारी को हटाने का आदेश जारी किया है।यह कार्रवाई संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिफारिश और गृह मंत्रालय की मंजूरी पर की गई है।खजान सिंह फ़िलहाल मुंबई में तैनात हैं।

नई दिल्ली: केंद्रीय रिजर्व पुलिस (सीआरपीएफ) ने यौन उत्पीड़न का दोषी पाए जाने के बाद अपने एक उच्च पदस्थ अधिकारी को हटाने का आदेश जारी किया है। समाचार एजेंसी एएनई ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी साझा की। सूत्रों ने बताया कि यह कार्रवाई संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिफारिश और गृह मंत्रालय की मंजूरी पर की गई है। 

उन्होंने बताया कि सीआरपीएफ के उप महानिरीक्षक (डीआईजी) रैंक के मुख्य खेल अधिकारी खजान सिंह पर अर्धसैनिक बल में महिला कर्मियों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप है। सूत्रों ने कहा कि महिला सीआरपीएफ कर्मियों के एक समूह द्वारा यौन उत्पीड़न के आरोपों के बाद, बल ने जांच की और उसका अपराध निर्धारित किया।

इसके बाद देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल ने यूपीएससी को एक रिपोर्ट सौंपी, जिसके बाद गृह मंत्रालय को उनकी बर्खास्तगी का अनुरोध करना पड़ा।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने एएनआई को बताया, "सीआरपीएफ ने अधिकारी के आचरण की जांच की, कानूनी प्रक्रियाओं का पालन किया और यूपीएससी को एक रिपोर्ट सौंपी। इसके बाद यूपीएससी ने सेवा से बर्खास्तगी की सलाह दी, गृह मंत्रालय ने इस निर्णय का समर्थन किया। सीआरपीएफ ने तदनुसार बर्खास्तगी नोटिस जारी किया है।"

सीआरपीएफ के मुख्य खेल अधिकारी की भूमिका संभालने से पहले खजान सिंह ने 1986 के सियोल एशियाई खेलों में देश का प्रतिनिधित्व किया और 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में रजत पदक जीता। उनकी जीत 1951 के बाद से इस प्रतियोगिता में भारत का पहला तैराकी पदक है।

खजान सिंह, जो वर्तमान में मुंबई में तैनात हैं, ने अभी तक एक बयान नहीं दिया है और बर्खास्तगी नोटिस का जवाब देने के लिए उन्हें 15 दिन का समय दिया गया है। उन पर दो आरोप हैं, जिनमें से एक मामले में बर्खास्तगी की कार्यवाही शुरू की गई है। दूसरे मामले की जांच जारी है।

उन्होंने पहले आरोपों को पूरी तरह से झूठा बताते हुए खारिज कर दिया था और दावा किया था कि उनका इरादा उनकी प्रतिष्ठा को धूमिल करना था। लगभग 3।25 लाख कर्मियों वाले सीआरपीएफ ने शुरुआत में 1986 में महिलाओं को लड़ाकू रैंकों में शामिल किया था। अब इसमें छह महिला बटालियन शामिल हैं, जिनमें कुल 8,000 कर्मी हैं। इसके अलावा महिलाएं बल के भीतर खेल और विभिन्न प्रशासनिक क्षमताओं में काम करती हैं।

टॅग्स :सीआरपीएफसंघ लोक सेवा आयोगMinistry of Home Affairs
Open in App

संबंधित खबरें

भारतनक्सलियों ने वर्दी उतारकर धारण किया ग्रामीणों की वेशभूषा, पुलिस को गुमराह करने का नया पैंतरा अपनाया

भारतUPSC Exam Date 2024: लोकसभा चुनाव के कारण पोस्टपोन हुए यूपीएससी एग्जाम, जानें अब किस दिन होगी परीक्षा

भारतमणिपुर: बिष्णुपुर में उग्रवादी हमले में शहीद हो गए दो CRPF जवान, जानें मामला

क्राइम अलर्टगृह मंत्रालय ने साइबर धोखाधड़ी पर नकेल कसने के लिए 'प्रतिबिंब' लॉन्च किया, अपराधियों की हो सकेगी ट्रैकिंग

भारतब्लॉग: कठोर परिश्रम और संकल्प से ही मिलती है सफलता

क्राइम अलर्ट अधिक खबरें

क्राइम अलर्टShimla Girl Murder: होटल में 26 वर्षीय युवती का शव बैग से बरामद, स्टाफ ने पुलिस को दी सूचना, साथ आया युवक अरेस्ट, हत्या के पीछे का मकसद और दोनों के बीच आखिर क्या है रिश्ता...

क्राइम अलर्टDeoria farmer murder: खेत की रखवाली कर रहे 55 वर्षीय राम आसरे यादव की धारदार हथियार से हत्या, पत्नी सुबह जगाने पहुंची तो...

क्राइम अलर्टKota: बिटिया जिंदगी की जंग हारी, माता-पिता की इस गलती से हुई मौत, परिवार में पसरा मातम

क्राइम अलर्टWest Bengal-Rajasthan road accident: पूर्व मेदिनीपुर और जयपुर में सड़क दुर्घटना, 8 लोगों की मौत और 6 घायल, मृतक के परिजनों को मुआवजा की घोषणा

क्राइम अलर्टSwati Maliwal Assault Allegations: राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल से मारपीट, मुख्यमंत्री केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार को समन जारी