लाइव न्यूज़ :

पेटीएम को थर्ड-पार्टी UPI ऐप बनने के लिए एनपीसीआई की मिली मंजूरी

By रुस्तम राणा | Published: March 14, 2024 7:38 PM

बहुप्रतीक्षित लाइसेंस पेटीएम को अपनी बैंकिंग इकाई पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) के 15 मार्च को परिचालन बंद करने के बाद अपने ऐप उपयोगकर्ताओं को यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) सेवाओं की पेशकश जारी रखने की अनुमति देगा।

Open in App
ठळक मुद्देUPI सेवाओं में भाग लेने के लिए पेटीएम की मूल इकाई वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड को मिली मंजूरीएनपीसीआई ने मल्टी-बैंक मॉडल के तहत टीपीएपी के रूप में दी है मंजूरीयस बैंक पेटीएम के मौजूदा और नए यूपीआई व्यापारियों के लिए व्यापारी अधिग्रहण बैंक के रूप में कार्य करेगा

नई दिल्ली: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने मल्टी-बैंक मॉडल के तहत थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (टीपीएपी) के रूप में यूपीआई सेवाओं में भाग लेने के लिए पेटीएम की मूल इकाई वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) को मंजूरी दे दी है।

बहुप्रतीक्षित लाइसेंस पेटीएम को अपनी बैंकिंग इकाई पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) के 15 मार्च को परिचालन बंद करने के बाद अपने ऐप उपयोगकर्ताओं को यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) सेवाओं की पेशकश जारी रखने की अनुमति देगा।

नए मॉडल के तहत, पेटीएम अब चार नए बैंकों - एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, यस बैंक - के साथ साझेदारी में भुगतान सेवा प्रदान करेगा जो इसके भुगतान प्रणाली प्रदाता (पीएसपी) के रूप में कार्य करेगा।

पहले, फिनटेक इस सेवा को पीपीबीएल के माध्यम से संचालित कर रहा था, जिसके पास टीपीएपी लाइसेंस था। इसके अलावा, यस बैंक पेटीएम के मौजूदा और नए यूपीआई व्यापारियों के लिए व्यापारी अधिग्रहण बैंक के रूप में कार्य करेगा।

इसके साथ ही @Paytm हैंडल को भी यस बैंक पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। एनपीसीआई ने एक बयान में कहा, "यह मौजूदा उपयोगकर्ताओं और व्यापारियों को यूपीआई लेनदेन और ऑटोपे जनादेश को निर्बाध और निर्बाध तरीके से जारी रखने में सक्षम बनाएगा।"

इसके अलावा, एनपीसीआई ने पेटीएम को सभी मौजूदा हैंडल और मैंडेट के लिए, जहां भी आवश्यक हो, नए पीएसपी बैंकों में जल्द से जल्द माइग्रेशन पूरा करने की सलाह दी है।

टॅग्स :पेटीएमभारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई)ऐक्सिस बैंकUPI
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारHousehold Net savings: परिवारों की शुद्ध बचत तीन वर्षों में नौ लाख करोड़ रुपये घटी, 2022-23 में 14.16 लाख करोड़ पर, देखें वर्षवार आंकड़े

कारोबारRBI data: रिकॉर्ड 27.23 लाख करोड़ रुपये पर पहुंचा, आरबीआई ने कहा- आवास ऋण बकाया में वृद्धि, आखिर क्या है इसके पीछे वजह

कारोबारपेटीएम के लिए एक बड़ा झटका, कंपनी के अध्यक्ष भावेश गुप्ता ने दिया इस्तीफा, बताई ये वजह

कारोबारपेटीएम ऐप पर नई यूपीआई आईडी कैसे एक्टिवेट करें? चेक करें सरल स्टेप्स

कारोबारBank of Namibia Npci Upi: बैंक ऑफ नामीबिया के साथ करार, डिजिटल भुगतान और होंगे तेज, जानें सबकुछ

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारOla Cabs: कंपनी के सीईओ के बाद, सीएफओ ने कार्यभार संभालने के कुछ महीनों बाद इस्तीफा दिया

कारोबारGold Price Today 16 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारहमारी कमाई आपके पास और आप.., निर्मला सीतारमण का टैक्स के सवाल पर मजाकिया जवाब

कारोबारसरकार हमारी 'स्लीपिंग पार्टनर', मैं 'वर्किंग पार्टनर' जिसकी कोई इनकम नहीं, निर्मला सीतारमण के सामने ब्रोकर का छलका दर्द

कारोबारTech Mahindra के पूर्व कार्यकारी उपाध्यक्ष विनीत नैय्यर का निधन, उद्योग जगत में शोक की लहर