लाइव न्यूज़ :

Google Wallet on Play Store: गूगल प्ले स्टोर पर शामिल हुआ गूगल वॉलेट, जानिए कैसे करना होगा उपयोग

By आकाश चौरसिया | Published: April 22, 2024 11:25 AM

Google Wallet on Play Store: भारत में गूगल प्ले स्टोर पर अब गूगल वॉलेट भी आ गया है। हालांकि, जब ये बात सामने आई कि इसकी उपयोगिता तो है, लेकिन ये अभी कुछ प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध नहीं है, तो इससे यूजर्स को दिक्कत आ रही।

Open in App
ठळक मुद्देGoogle Wallet on Play Store: अब गूगल यूजर्स बचत के लिए इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करेंगेGoogle Wallet on Play Store: लेकिन डाउनलोड करने में कुछ यूजर्स को आ रही दिक्कतGoogle Wallet on Play Store: आइए जानते हैं क्या है इसमें खास

Google Wallet on Play Store: भारत में गूगल प्ले स्टोर पर अब गूगल वॉलेट भी आ गया है। हालांकि, जब ये बात सामने आई कि इसकी उपयोगिता तो है, लेकिन ये अभी कुछ प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध नहीं है, तो इससे यूजर्स को दिक्कत आ रही। इस खबर को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' के यूजर्स ईशान अग्रवाल, अर्जुन कुरुथ ने इस बात को कंफर्म किया है। 

एक बात ये सामने निकलकर के आ रही है कि गूगल वॉलेट का सफर भारत के लिए शुरू हुआ, लेकिन अभी भी कुछ यूजर्स का मानना है कि यह ऐप कुछ डिवाइस पर उपलब्ध नहीं है। यह अनिश्चितता बनी हुई है कि गूगल सिस्टम को लाने से पहले इसको लेकर पुख्ता कर लेना चाहिए थे, अन्यथा यूजर्स को किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता। हालांकि, इसके आने से यूजर्स अपनी बचत को अब गूगल के प्लेटफॉर्म पर भी सेव कर सकेंगे। 

आया तो समय पर, लेकिन अभी पहुंच से बाहर..गूगल प्ले स्टोर पर अभी पूरी तरह से यूजर्स तक इसकी पहुंच नहीं बन पा रही है और आधिकारिक घोषणा न होने के कारण भी इस तरह की योजना पर उचित तरीके से काम होना नामुमकिन सा होता जा रहा। इसमें ये भी एक बात है कि यह सिर्फ चुनिंदा यूजर्स के लिए उपलब्ध है, जबकि कुछ लोगों तो अभी भी इसकी खोज कर रहे हैं। 

गूगल वॉलेट क्या ऑफर दे रहाहालांकि, कुछ यूजर्स को प्ले स्टोर पर गूगल वॉलेट मिला और वो भाग्यशाली रहें, अभी ऐप की ओर से कहा जा रहा है कि डिजिटल लाइफ में काफी संजीदा और उपयुक्त रहेगा। यूजर्स अब क्रेडिट कार्ड, लॉयलटी कार्ड, टिकट, बोर्डिंग पास और भी बहुत कुछ सिर्फ एक लोकेशन से सभी पेमेंट में उपयोग कर पाएंगे। इसके अतिरिक्त गूगल वॉलेट की सुविधा एनएफसी स्मार्टफोन से कॉन्टेक्टलैस पेमेंट्स रहेगी। 

गूगल वॉलेट का सेटअप ऐसे करेंगेअगर आपने पहले से गूगल वॉलेट ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं किया, तो आप इन सुविधाओं से वंचित रह जाएंगेअगर डाउनलोड कर लिया तो पहले 'एड टू वॉलेट' पर टैप करेंइसके बाद आपको स्क्रीन पर दिए गए क्रेडिट, डेबिट कार्ड के ऑप्शन को जरूरत के हिसाब से चुन सकते हैं। इसके बाद आपको वेरिफिकेशन भी करना होगा। 

गूगल वॉलेट को पेमेंट के लिए ऐसे करेंगे इस्तेमाल-इसके लिए आपको पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने फोन में एनएफसी मोड ऑन कर रखा है। एनएफसी कॉन्टेक्टलैस पेमेंट की सुविधा देता है।-आप किसी भी स्टोर से कुछ भी सामान खरीदते हैं और अगर आप कॉन्टेक्टलेस पेमेंट की ओर जा रहे हैं तो आपको पहले अपना फोन अनलॉक करना होगा और इसके बाद पेमेंट टर्मिनल के करीब ले जाना होगा, जहां थोड़ी देर ठहर कर स्क्रीन से स्कैन करें-इसके बाद आपको चेकमार्क देखना चाहिए, जिसमें आपकी पेमेंट के सफल होने के बारे में पता चलेगा।

टॅग्स :गूगल प्ले स्टोरगूगल
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारGoogle Wallet app launched in India: गूगल वॉलेट ऐप भारत में लॉन्च, क्या है और यह Google Pay से कैसे अलग है?, यहां जानें विस्तार से...

कारोबारटेक सेक्टर में 2024 के शुरू के 4 महीने में करीब 80 हजार कर्मियों की हुई छुट्टी, यहां पढ़ें पूरी रिपोर्ट

भारतFact Check: लोकसभा चुनाव में कई खबर फर्जी!, बंगाल में बांटी जा रही हैं नकली उंगलियां?, आखिर क्या है सच्चाई

कारोबारGoogle: भारत और मेक्सिको में नौकरियां ट्रांसफर करने के लिए गूगल ने 200 'कोर' टीम कर्मचारियों को किया बर्खास्त

विश्वGoogle outage: गूगल सर्च इंजन के इस्तेमाल में आई समस्या, दुनिया भर में लोगों को हुई दिक्कत, 500 से ज्यादा शिकायतें आईं

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारमुंबई: ब्रोकर ने सीतारमण से कहा- "सरकार है स्लीपिंग पार्टनर", वित्त मंत्री ने दिया ये जवाब, जानें

कारोबारOla Cabs: कंपनी के सीईओ के बाद, सीएफओ ने कार्यभार संभालने के कुछ महीनों बाद इस्तीफा दिया

कारोबारGold Price Today 16 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारहमारी कमाई आपके पास और आप.., निर्मला सीतारमण का टैक्स के सवाल पर मजाकिया जवाब

कारोबारसरकार हमारी 'स्लीपिंग पार्टनर', मैं 'वर्किंग पार्टनर' जिसकी कोई इनकम नहीं, निर्मला सीतारमण के सामने ब्रोकर का छलका दर्द