Google: भारत और मेक्सिको में नौकरियां ट्रांसफर करने के लिए गूगल ने 200 'कोर' टीम कर्मचारियों को किया बर्खास्त

By मनाली रस्तोगी | Published: May 2, 2024 10:31 AM2024-05-02T10:31:57+5:302024-05-02T10:33:39+5:30

गूगल ने 25 अप्रैल को अपनी पहली तिमाही की धमाकेदार आय रिपोर्ट से ठीक पहले अपनी 'कोर' टीम से कम से कम 200 कर्मचारियों को निकाल दिया है।

Google lays off 200 'core' team employees, to shift jobs to India, Mexico | Google: भारत और मेक्सिको में नौकरियां ट्रांसफर करने के लिए गूगल ने 200 'कोर' टीम कर्मचारियों को किया बर्खास्त

Google: भारत और मेक्सिको में नौकरियां ट्रांसफर करने के लिए गूगल ने 200 'कोर' टीम कर्मचारियों को किया बर्खास्त

Highlightsगूगल की पहली तिमाही की आय रिपोर्ट से पहले छंटनी की घोषणा की गई थी।एक रिपोर्ट के अनुसार, टेक दिग्गज कुछ नौकरियां भारत और मैक्सिको में भी ट्रांसफर करेगा।हटाए गए पदों में से कम से कम 50 पद सनीवेल, कैलिफ़ोर्निया में कंपनी के कार्यालयों में इंजीनियरिंग में थे।

नई दिल्ली: गूगल ने 25 अप्रैल को अपनी पहली तिमाही की धमाकेदार आय रिपोर्ट से ठीक पहले अपनी 'कोर' टीम से कम से कम 200 कर्मचारियों को निकाल दिया है। सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, टेक दिग्गज कुछ नौकरियां भारत और मैक्सिको में भी ट्रांसफर करेगा। यह गूगल द्वारा अपने वार्षिक डेवलपर सम्मेलन से कुछ सप्ताह पहले फ़्लटर, डार्ट और पायथन टीम से कर्मचारियों को निकालने के लगभग दो दिन बाद आया है।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हटाए गए पदों में से कम से कम 50 पद सनीवेल, कैलिफ़ोर्निया में कंपनी के कार्यालयों में इंजीनियरिंग में थे। छंटनी की घोषणा गूगल डेवलपर इकोसिस्टम के उपाध्यक्ष असीम हुसैन ने की, जिन्होंने पिछले सप्ताह अपने कर्मचारियों को एक ईमेल भेजा था। उन्होंने एक टाउन हॉल में भी बात की और कर्मचारियों से कहा कि यह इस साल उनकी टीम के लिए सबसे बड़ी नियोजित कटौती थी।

हुसैन के ईमेल में लिखा है, "हम उच्च विकास वाले वैश्विक कार्यबल स्थानों में विस्तार करते हुए अपने वर्तमान वैश्विक पदचिह्न को बनाए रखने का इरादा रखते हैं ताकि हम अपने भागीदारों और डेवलपर समुदायों के करीब काम कर सकें।" गूगल की वेबसाइट के अनुसार, 'कोर' टीम कंपनी के प्रमुख उत्पादों के पीछे तकनीकी आधार तैयार करती है।

टीम गूगल में अंतर्निहित डिज़ाइन तत्वों, डेवलपर प्लेटफ़ॉर्म, उत्पाद घटकों और बुनियादी ढांचे के लिए ज़िम्मेदार है। इस साल अप्रैल में समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि टेस्ला ने घटती मांग और घटते लाभ मार्जिन को संबोधित करने की अपनी रणनीति के तहत टेक्सास और कैलिफोर्निया में 6,020 कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बनाई है।

बिक्री में कमी और इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण कंपनी पर बढ़ते दबाव के बीच यह बात सामने आई है। ईवी निर्माता ने 2020 के बाद पहली बार अपने तिमाही मुनाफे में गिरावट देखी।

Web Title: Google lays off 200 'core' team employees, to shift jobs to India, Mexico

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे