लाइव न्यूज़ :

बीएफएसआई सेक्टर त्योहारों में बढ़ते आर्थिक कारोबार के कारण 50,000 नौकरियां पैदा करेगा: रिपोर्ट

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: August 18, 2023 8:55 AM

देश में इस समय उपभोक्ता खर्च में वृद्धि और अर्थव्यवस्था में उछाल के कारण बैंकिंग, वित्तीय सेवा और बीमा (बीएफएसआई) क्षेत्र में क्रेडिट कार्ड की बिक्री, पर्सनल फाइनेंस और रिटेल इंश्योरेंश में भारी वृद्धि देखी जा रही है।

Open in App
ठळक मुद्देदेश में इस समय उपभोक्ता खर्च में वृद्धि और अर्थव्यवस्था में उछाल देखने को मिल रहा हैबैंकिंग, वित्तीय सेवा और बीमा क्षेत्र में भारी वृद्धि हो रही है. जिससे नौकरियां पैदा होने का अनुमान है टीमलीज़ ने बताया कि 2023 की दूसरी छमाही में लगभग 50,000 अस्थायी नौकरियां पैदा होंगी

नई दिल्ली: इस समय देश में उपभोक्ता खर्च में वृद्धि और अर्थव्यवस्था में उछाल के कारण बैंकिंग, वित्तीय सेवा और बीमा (बीएफएसआई) क्षेत्र में क्रेडिट कार्ड की बिक्री, पर्सनल फाइनेंस और रिटेल इंश्योरेंश में भारी वृद्धि देखी जा रही है। टीमलीज़ की एक रिपोर्ट के अनुसार बढ़ती हुई आर्थिक गतिविधियों से 2023 की दूसरी छमाही में लगभग 50,000 अस्थायी नौकरियाँ उत्पन्न होने का अनुमान है।

समाचार वेबसाइट जागरण के अनुसार बीएफएसआई सेक्टर की बात करें तो त्योहारी सीजन के दौरान अहमदाबाद, पुणे, बैंगलोर, कोलकाता जैसे टियर -1 शहरों में नहीं बल्कि कोच्चि जैसे टियर -2 और विजाग, मदुरै, लखनऊ, चंडीगढ़, अमृतसर, भोपाल, रायपुर जैसे टियर -3 शहरों में अस्थाई श्रमिकों की मांग में लगातार वृद्धि देखी गई है।

इस संबंध में टीमलीज सर्विसेज के उपाध्यक्ष ने कहा कि जैसे-जैसे क्रेडिट कार्ड लेनदेन बढ़ रहा है, व्यक्तिगत वित्त अनुप्रयोग बढ़ रहे हैं और भारत का डिजिटल भुगतान परिदृश्य फल-फूल रहा है। उससे अगले 5-6 महीनों में गतिशील नौकरी बाजार के लिए तैयार हो रहा है।

बीएफएसआई के बिजनेस हेड कृष्णेंदु चटर्जी ने कहा कि पिछले दो महीनों में हमने अस्थायी स्टाफिंग पदों के लिए लगभग 25,000 नौकरियों की आमद देखी है और हमें उम्मीद है कि ये संख्या आने वाले महीनों में बढ़ेगी।"

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि बीएफएसआई सेक्टर त्योहारों की अवधि के दौरान बढ़ी हुई उपभोक्ता गतिविधि को पूरा करने के लिए निर्बाध संचालन और शीर्ष स्तरीय सेवाओं को सुनिश्चित करने के लिए अपने भर्ती प्रयासों को सक्रिय रूप से बढ़ा रहा है।

इसके साथ ही रिपोर्ट में बताया गया है कि इन भूमिकाओं में अस्थायी कर्मचारियों की कमाई पिछले साल की तुलना में 7-10 फीसदी बढ़ी है। टीमलीज की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में नौकरियों के लिए 20,000 रुपये से 22,000 रुपये का पैकेज है, वहीं कोलकाता में 16,000 रुपये से 18,000 रुपये का पैकेज है। मुंबई में 20,000 रुपये से 22,000 रुपये, चेन्नई में 18,000 रुपये से 20,000 रुपये और बेंगलुरु में 20,000 रुपये से 22,000 रुपये के बीच का पैकेज है। 

चटर्जी ने कहा, “त्योहारों के सीज़न में बैंकिंग और वित्तीय सेवा क्षेत्र सक्रिय रूप से अपने कार्यबल को बढ़ाने के लिए अत्यधिक कुशल और ग्राहक-केंद्रित व्यक्तियों की तलाश कर रहा है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि ऐसी नौकरियां कारोबार के निर्बाध संचालन सुनिश्चित करने और असाधारण ग्राहक अनुभव प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।"

उन्होंने आगे कहा, "समय प्रबंधन में नये युवाओं की विशेषज्ञता और उच्च स्तर की ग्राहक सेवा प्रदान करने से वे क्रेडिट कार्ड एप्लिकेशन और बिक्री, व्यक्तिगत ऋण में वृद्धि से निपटने में सक्षम होंगे, जिससे कंपनी की सफलता में योगदान होगा और ग्राहकों की संतुष्टि सुनिश्चित होगी।"

टॅग्स :नौकरीFinancial Servicesबैंकिंग
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारIndeed Layoffs: लोगों को नौकरी ढूंढने में मदद करने वाली करियर साइट इनडीड में होगी छंटनी, 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की योजना

कारोबारSBI का इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स को तोहफा! FY25 में देने जा रहा 12000 युवकों को नौकरी

कारोबारआप अगर जॉब चेंज कर रहे हैं, तो EPF को लेकर न हों परेशान, बस आपके UAN से हो जाएगा ये पूरा काम

कारोबारफल-फूल रहा भारतीय स्टार्टअप जॉब बाजार, फ्रेशर्स के लिए मौजूद हैं 53 फीसदी नौकरियां: रिपोर्ट

भारतJob vacancy: युवाओं के लिए भारतीय नौसेना में शामिल होने का मौका, अग्निवीर योजना के तहत आई वैकेंसी, जानें आवेदन की प्रक्रिया

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारOla Cabs: कंपनी के सीईओ के बाद, सीएफओ ने कार्यभार संभालने के कुछ महीनों बाद इस्तीफा दिया

कारोबारGold Price Today 16 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारहमारी कमाई आपके पास और आप.., निर्मला सीतारमण का टैक्स के सवाल पर मजाकिया जवाब

कारोबारसरकार हमारी 'स्लीपिंग पार्टनर', मैं 'वर्किंग पार्टनर' जिसकी कोई इनकम नहीं, निर्मला सीतारमण के सामने ब्रोकर का छलका दर्द

कारोबारTech Mahindra के पूर्व कार्यकारी उपाध्यक्ष विनीत नैय्यर का निधन, उद्योग जगत में शोक की लहर