लाइव न्यूज़ :

7-सीटर कार में अब लोगों को मिलेंगे कई विकल्प, ह्युंडई और किया ला रही हैं 2 नई कार

By रजनीश | Published: June 04, 2020 7:10 PM

भारतीय बाजार में बजट रेंज वाली एमपीवी कैटेगरी की कारों में हमेशा से काफी कमी महसूस होती रही है। इस सेगमेंट में लोगों के पास हैचबैक और कॉम्पैक्ट एसयूवी की तरफ ज्यादा विकल्प कभी नहीं रहे।

Open in App
ठळक मुद्देह्युंडई ने अपनी नई कॉम्पैक्ट एमपीवी की टेस्टिंग शुरू कर दी है। जिसे हाल ही में कोरिया में टेस्टिंग के दौरान देखा गया।किआ मोटर्स के एमपीवी कैटेगरी की बात करें तो भारत में किया की कार्निवाल कार मौजूद है। हालांकि कार्निवाल प्रीमियम सेगमेंट की एमपीवी कार है।

देशभर में बढ़ती 7-सीटर कारों की डिमांड को देखते हुए वाहन निर्माता कंपनियां तेजी से इस तरफ अपने कदम बढ़ा रही हैं। ह्युंडई और किया मोटर्स जल्द ही भारतीय बाजार में अपने एमपीवी (मल्टी पर्पज व्हीकल) लाने की तैयारी में हैं। 

बजट रेंज की एमपीवी कैटेगरी में अर्टिगा लंबे समय से अपनी जगह बनाए हुए है। हालांकि महिंद्रा ने इस सेगमेंट में अर्टिगा को टक्कर देने के लिए कुछ साल पहले ही मराजो को लॉन्च किया है। लेकिन इस सेगमेंट में अभी भी काफी जगह है, जिसको देखते हुए कंपनियां बजट रेंज की एमपीवी कैटेगरी में कदम बढ़ाने की तैयारी में हैं।

ह्युंडई एमपीवीग्राहकों के लिए तो ये अच्छा ही होगा कि उन्हें बजट रेंज की कैटेगरी में एक से अधिक एमपीवी गाड़ियों का विकल्प मिलेगा। ह्युंडई ने अपनी नई कॉम्पैक्ट एमपीवी की टेस्टिंग शुरू कर दी है। जिसे हाल ही में कोरिया में टेस्टिंग के दौरान देखा गया। भारतीय बाजार में ह्यु़ंडई की इस कार को साल 2021 में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

ह्युंडई अपनी इस कार को 1.5-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन के साथ बाजार में लॉन्च करेगी। इसका पेट्रोल इंजन 13bhp की पावर और 144Nm का टॉर्क जेनरेट करता है जबकि डीजल इंजन 113bhp की पावर और 250Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार के पेट्रोल और डीजल दोनों ही इंजन मॉडल के साथ मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया जाएगा। 

किया मोटर्सकिआ मोटर्स के एमपीवी कैटेगरी की बात करें तो भारत में किया की कार्निवाल कार मौजूद है। हालांकि कार्निवाल प्रीमियम सेगमेंट की एमपीवी कार है। यही वजह है कि किया अब बजट रेंज वाली एमपीवी कार लॉन्च करने की तैयारी में है। 

इस कार में भी ह्युंडई की एमपीवी वाला ही इंजन दिए जाने की उम्मीद है। यह कार भी साल 2021 के आखिर तक देखने को मिल सकती है। 

मारुति अर्टिगाबजट रेंज में आने वाली मारुति की एमपीवी अर्टिगा के साथ एक दिक्कत है कि कंपनी अर्टिगा का सिर्फ पेट्रोल वैरिएंट ही बेचती है। इसमें SHVS माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन दिया गया है। 

दरअसल नए एमिशन नॉर्म्स बीएस6 के लागू होने के कुछ महीनों पहले ही मारुति ने साफ कर दिया था कि वह सिर्फ पेट्रोल इंजन वाली कारें ही बनाएगी। यही वजह है कि अर्टिगा का डीजल इंजन उपलब्ध नहीं है।

यहां तक की मारुति की काफी ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा को भी कंपनी ने सिर्फ पेट्रोल वर्जन के साथ ही लॉन्च किया है। हालांकि, मारुति का कहना है कि भविष्य में मार्केट डिमांड को देखते हुए डीजल मॉडल लाने पर विचार किया जा सकता है।

टॅग्स :कारकिया मोटर्स कारपोरेशनहुंडईमारुति सुजुकी
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेWatch: कार छोड़ टायर चुरा ले गए चोर, करनाल में चोरों का कारनामा, लोकसभा चुनाव कवर करने गए पत्रकार ने शेयर किया वीडियो

कारोबारNew Maruti Swift India launch: नए अवतार में स्विफ्ट, 6.49 लाख रुपये में लॉन्च, 17436 रुपये की मासिक सदस्यता पर भी उपलब्ध!

ज़रा हटकेWatch: लग्जीरियस फोर्ड मस्टैंग कार में दिखीं दिल्ली की 'वड़ा पाव गर्ल', स्वैग देख सोशल मीडिया यूजर्स के उड़े होश

क्राइम अलर्टअहमदाबाद: पार्किंग के समय ड्राइवर का ध्यान हटा, कार की चपेट में आने से मासूम की गई जान

कारोबारMaruti Suzuki India: स्विफ्ट की कीमत 25000 और सिग्मा वैरिएंट की कीमत 19000 रुपये तक बढ़ाई, मारुति सुजुकी इंडिया ने आज से दिया झटका

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें