लाइव न्यूज़ :

4 लाख की इस होंडा स्कूटर में क्या है खास, आखिर क्या होते हैं मैक्सी स्कूटर

By रजनीश | Published: July 20, 2020 6:13 AM

जिस तरह से अलग-अलग जगह और जरूरत के मुताबकि हैचबैक, एसयूवी, सेडान कारें होती हैं उसी तरह स्कूटर होते हैं। एक होते हैं सामान्य स्कूटर और दूसरे होते हैं मैक्सी स्कूटर। होंडा ने अपना मैक्सी स्कूटर लॉन्च किया है।

Open in App
ठळक मुद्देहोंडा का फोर्जा 350 एक मैक्सी स्कूटर है। इसमें 350 सीसी की क्षमता वाला इंजन दिया गया है।होंडा के इस नए स्कूटर में इलेक्ट्रिकली अजस्टेबल विंडस्क्रीन, LED लाइट्स, कीलेस इग्निशन, डिजि-एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और यूएसबी चार्जर जैसे फीचर्स हैं।

बाइक निर्माता कंपनी होंडा ने नया फ्रोर्जा 350 (Forza 350) मैक्सी-स्कूटर लॉन्च किया है। यह स्कूटर फिलहाल थाईलैंड की मार्केट में लॉन्च किया गया है। होंडा फोर्जा 350 को दो वेरियंट स्टैंडर्ड और टूरिंग में पेश किया गया है। इनकी कीमत क्रमश: 4.16 लाख रुपये और 4.35 लाख रुपये के आसपास है। इंजन/पॉवरइस स्कूटर के दोनों वेरिएंट में मुख्य अंतर इसके टॉप बॉक्स का है। स्कूटर के टूरिंग वेरिएंट में टॉप बॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है। फोर्जा 350 स्कूटर में नया 329.6cc, सिंगल-सिलिंडर, 4-वॉल्व, लिक्विड-कूल्ड इंजन है। ट्रांसमिशनपुराने फोर्जा 300 स्कूटर में 279cc का इंजन आता था औऱ उसके मुकाबले नए फोर्जा 350 में 50cc ज्यादा इंजन क्षमता वाला इंजन दिया गया है। इस स्कूटर का इंजन CVT ट्रांसमिशन से लैस है।

फीचर्स की बात करें, तो होंडा के इस नए स्कूटर में इलेक्ट्रिकली अजस्टेबल विंडस्क्रीन, LED लाइट्स, कीलेस इग्निशन, डिजि-एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और यूएसबी चार्जर जैसे फीचर्स हैं। स्कूटर में फोन और वॉटर बॉटल रखने के लिए स्टोरेज स्पेस दिए गए हैं। इसकी सीट के नीचे दो हेलमेट रखने के लिए पर्याप्त जगह है।

ब्रेकिंग-सस्पेंशनस्कूटर का वजन 185 किलोग्राम है और इसका ग्राउंड क्लियरेंस 147mm है। इसकी सीट हाइट पहले की तरह 780mm है। होंडा फोर्जा 350 के फ्रंट में टेलेस्कोपिक फोर्क और रियर में ट्विन अजस्टेबल शॉक अब्जॉर्बर्स सस्पेंशन दिए गए हैं। स्कूटर का फ्रंट व्हील 15-इंच और रियर व्हील 14-इंच का है। दोनों तरफ डिस्क ब्रेक हैं और स्कूटर ड्युअल-चैनल एबीएस से लैस है।

कंपनी ने कुछ समय पहले भारत में अपने बिग विंग डीलरशिप के जरिए 4 यूनिट पुराने वाले फोर्जा 300 मैक्सी स्कूटर बेचे हैं। ऐसे में यह देखना होगा कि कंपनी भारत में Forza 350 मैक्सी स्कूटर लॉन्च करती है या नहीं।

क्या होते हैं मैक्सी स्कूटरहोंडा की फोर्जा 350 एक मैक्सी स्कूटर है। मैक्सी स्कूटर उन्हें कहते हैं जो मोटरसाइकल के फ्रेम और प्लेटफॉर्म पर बनते हैं। मैक्सी स्कूटर को चलाते समय राइडर आम स्कूटर की तरह नहीं बल्कि बाइक की तरह पैर रखते हैं।

मैक्सी स्कूटर 250 सीसी से ऊपर इंजन क्षमता के होते हैं और लगभग 850 सीसी तक जाते हैं। इन्हें खासतौर से वेस्टर्न मार्केट के लिए तैयार किया जाता है।

टॅग्स :स्कूटर
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारElectric Vehicle Lectrix EV: लेक्ट्रिक्स ईवी ने LXS G3.0 और LXS G2.0 इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किए, जानें खासियत और शुरुआती कीमत, 15 अगस्त से पहले खरीदने पर 5000 की छूट!

ज़रा हटकेशख्स ने ऐसा लगाया तकनीकी जुगाड़ , पुलिस भी हैरान कि किस बात का काटे चालान , वीडियो वायरल

हॉट व्हील्सफिजिकल डिस्टेंसिंग को रखना चाहते हैं मेंटेन, ये हैं देश के बेहतरीन स्कूटर्स, देते हैं बेहतरीन माइलेज

हॉट व्हील्सकम कीमत में बेहतरीन फीचर्स वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, मिलते हैं कई तरह के बैटरी विकल्प, मात्र 3000 रुपये में करें बुक

हॉट व्हील्समहंगी हुई युवाओं की चहेती बाइक अपाचे, टीवीएस ने इन स्कूटर सहित इन दो-पहिया वाहनों के बढ़ाए दाम

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें

हॉट व्हील्सToyota Innova Hycross: भारत में टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस की बुकिंग हुई शुरू, जाने फीचर्स और कीमत!