लाइव न्यूज़ :

Jio Fiber Set-Top Box: फ्री सेट-टॉप बॉक्स से लेकर इंस्टॉलेशन तक यहां जानें जियो फाइबर की पूरी डिटेल

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: December 19, 2019 11:22 AM

Jio Fiber ने ब्रॉडबैंड सर्विस सब्सक्राइबर्स को सेट-टॉप बॉक्स देने का ऐलान किया था। यह फ्री जियो फाइबर सेट-टॉप बॉक्स Android-आधारित स्ट्रीमिंग मीडिया प्लेयर है, जिसे सब्सक्राइबर एचडीएमआई कनेक्शन का उपयोग करके अपने टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं।

Open in App
ठळक मुद्देजियो का लेटेस्ट सेट-टॉप बॉक्स एक स्ट्रीमिंग मीडिया प्लेयर हैयूजर्स इसको HDMI केबल के लिए अपने टीवी से कनेक्ट कर सकते हैंJio यूजर्स इस सेट-टॉप बॉक्स में चुनिंदा ऐप्स और सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं

दिग्गज टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने मौजूदा और नए जियो फाइबर (Jio Fiber) यूजर्स को फायदा देने के लिए फ्री में सेट-टॉप बॉक्स देने की घोषणा की है। हाल ही में जियो ने यूजर्स को झटका देते हुए प्रिव्यू ऑफर को बंद कर दिया था। इसके बाद से कंपनी ने प्रिव्यू ऑफर वाले यूजर्स को पेड प्लान में माइग्रेट कर रही है।

तो चलिए जानते हैं कैसे आपको फ्री में जियो सेट-टॉप बॉक्स मिलेगा...

Jio सेट-टॉप बॉक्स क्या है?

जियो का लेटेस्ट सेट-टॉप बॉक्स एक स्ट्रीमिंग मीडिया प्लेयर है। यूजर्स इसको HDMI केबल के लिए अपने टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं। यूजर्स को Jio Set-Top Box में ब्लूटूथ की कनेक्टिविटी के साथ रिमोट कंट्रोल, एचडीएमआई केबल, ईथरनेट और क्विक स्टार्ट गाइड का सपोर्ट मिलेगा।

फिलहाल, Jio यूजर्स इस सेट-टॉप बॉक्स में चुनिंदा ऐप्स और सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही यूजर्स को इस बॉक्स में इंटरनेट एक्सेस करने की सुविधा भी मिलेगी।

इसके अलावा जियो फाइबर यूजर्स दूसरी स्ट्रीमिंग प्लेयर के कंटेंट को अपने टीवी पर आसानी से देख सकेंगे, लेकिन इसके लिए  यूजर के पास इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है। वहीं, जियो फाइबर सेट-टॉप बॉक्स एंड्रॉयड 7.0 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है।

फ्री में कैसे मिलेगा जियो सेट-टॉप बॉक्स

Jio फाइबर सेट-टॉप बॉक्स कंपनी की ब्रॉडबैंड सर्विस के मौजूदा और नए ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। अगर आप नए यूजर हैं, तो आपको रेग्युलर इंस्टॉलेशन प्रॉसेस के रूप में सेट-टॉप बॉक्स मिलेगा। वहीं, मौजूदा Jio Fiber प्रिव्यू ऑफर के यूजर्स को फ्री सेट-टॉप बॉक्स के लिए कुछ प्रॉसेस फॉलो करने पड़ेंगे।

आइए जानें पूरा प्रॉसेस:

1- MyJio ऐप के माध्यम से अपनी पसंद के पेड प्लान के लिए साइन अप करें। आप एक महीने, तीन महीने और साल भर के प्लान चुन सकते हैं।

2- पेमेंट करने के बाद MyJio ऐप स्क्रीन पर एक बैनर दिखाएगा, जिसमें आपको अपना सेट-टॉप बॉक्स इंस्टॉल करने के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल करना होगा।

3- अगर आप चाहें तो आपके पास के रिलायंस जियो रिटेल स्टोर से भी फ्री जियो फाइबर सेट-टॉप बॉक्स ले सकते है। इसके लिए बेहतर होगा कि आप स्टोर पर जाने से पहले एक बार कॉल करके कंफर्म कर लें।

जियो फाइबर सेट-टॉप बॉक्स ऐसे करें इंस्टॉल

जियो यूजर्स को सेट-टॉप बॉक्स इंस्टॉल करने के लिए टेक्निशियन की जरूरत होगी जो कंपनी की ओर से भेजा जाएगा। इस पूरे प्रोसेस में दस मिनट लगेंगे। प्रोसेस पूरा होने के बाद यूजर जियो सेट-टॉप बॉक्स को टीवी से कनेक्ट कर सकेंगे।

पहली बार इस्तेमाल करने पर सेट-टॉप बॉक्स पहले कुछ अपडेट इंस्टॉल करेगा और रिबूट करेगा। साथ ही रिमोट कंट्रोल को भी फ्रेश सॉफ्टवेयर अपडेट मिलेगा। 

इन ऐप्स के साथ आएगा सेट-टॉप बॉक्स

यूजर्स को जियो सेट-टॉप बॉक्स में हॉटस्टार, यूट्यूब, वूट, जियो सावन, जियो टीवी प्लस, सोनी लिव और जियो सिनेमा जैसे ऐप्स का सब्सक्रिप्शन मिलेगा। साथ ही यूजर्स जियो स्टोर से अपनी पसंद के गेम को इस बॉक्स में डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अलावा यूजर टैरिफ प्लान के आधार पर हॉटस्टार, वीआईप, सोनी लिव और वूट जैसे ऐप्स को एक्सेस कर सकते हैं।

लाइव टीवी चैनल ऐसे करें स्ट्रीम 

यूजर्स को इस सेट टॉप बॉक्स में जियो टीवी ऐप का सपोर्ट मिलेगा, जिससे लाइव टीवी चैनल को आसानी से एक्सेस किया जा सकता है। लाइव टीवी पैक में मनोरंजन, स्पोर्ट्स और न्यूज के चैनल शामिल हैं।

टॅग्स :जियो गीगाफाइबरजियोरिलायंस जियो
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारJio Republic Day offer: जियो ने 'गणतंत्र दिवस' के अवसर पर दिये शानदार ऑफर, वार्षिक रिचार्ज प्लान की घोषणा की

कारोबारVibrant Gujarat Summit 2024: गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन निवेश की होड़, भारत की पहली और विश्व स्तरीय कार्बन फाइबर सुविधा, अंबानी ने की घोषणा, डीपी वर्ल्ड और टाटा समूह ने...

टेकमेनियाTRAI Monthly Customer Figures: वोडाफोन आइडिया को कोई राहत नहीं, 20.44 ग्राहक ने छोड़ दिया साथ, जानें रिलायंस जियो और भारती एयरटेल का हाल

कारोबारDhirubhai Ambani Birth Anniversary: धीरूभाई अंबानी की कहानी, जानें बिजनेस टाइकून और रिलायंस इंडस्ट्रीज के बारे में...

कारोबारजियो है मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ का नंबर 1 नेटवर्क, ट्राई की ताजा रिपोर्ट में जियो सबसे आगे

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनिया2024 में लॉन्च होंगे एप्पल के कई नए उत्पाद, आईफोन-16, विजन प्रो, एप्पल वॉच एक्स और नया आईपैड आएंगे बाजार में

टेकमेनिया2023 में व्हाट्सएप ने भारत में सात करोड़ से अधिक अकाउंट पर प्रतिबंध लगाया, ये थे कारण

टेकमेनियाखुफिया जानकारी एकत्र करने के लिए इसरो का अगले 5 वर्षों में 50 सैटेलाइट भेजने का मिशन

टेकमेनियाParliament Passes Telecommunications Bill: फर्जी तरीके से सिम हासिल किया तो तीन साल की सजा और 50 लाख रुपये जुर्माना, 138 साल पुराने टेलीग्राफ अधिनियम निरस्त, जानें क्या हुए बदलाव

टेकमेनियाव्हाट्सएप यूजर्स को जल्द मिलेगी इस धांसू फीचर की सुविधा, यूज करना होगा आसान