लाइव न्यूज़ :

हो जाएं अलर्ट! आपके ब्लूटूथ गैजेट्स बिना परमिशन कर रहे हैं आपका पर्सनल डेटा चोरी

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: November 16, 2019 12:10 PM

कंप्यूटर ऐंड कम्यूनिकेशंस सिक्यॉरिटी पर लंदन में चल रही एक कॉन्फ्रेंस में यह सामने आया कि ब्लूटूथ डिवाइस के हैक होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है। स्टडी में कहा गया है कि लो एनर्जी ब्लूटूथ डिवाइस के हैक होने की ज्यादा आशंका रहती है।

Open in App
ठळक मुद्देकिसी मोबाइल ऐप से से जब डिवाइस को ब्लूटूथ के जरिए पेयर किया जाता है तो उस वक्त डिवाइस के हैक होने का खतरा रहता हैब्लूटूथ से कनेक्ट होने वाली समार्ट डिवाइस को हैक करना आसान होता है

इन दिनों बाजार में ब्लूटूथ गैजेट्स की काफी डिमांड देखी जा रही है। इनमें फिटनेस ट्रैकर, स्मार्टवॉच, स्मार्ट स्मार्ट स्पीकर और स्मार्टहोम जैसे गैजेट्स काफी पॉपुलर है। लेकिन हाल ही में सामने आई एक स्टडी में कहा गया है कि इन डिवाइस के हैक होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है। स्टडी में कहा गया है कि लो एनर्जी ब्लूटूथ डिवाइस के हैक होने की ज्यादा आशंका रहती है।

कंप्यूटर ऐंड कम्यूनिकेशंस सिक्यॉरिटी पर लंदन में चल रही एक कॉन्फ्रेंस में यह सामने आया। यह कॉन्फ्रेंस 11 से 15 नवंबर तक आयोजित की गई है।

ब्लूटूथ पेयर बनाते समय हैकिंग की संभावना

स्टडी में बताया गया है किसी मोबाइल ऐप से से जब डिवाइस को ब्लूटूथ के जरिए पेयर किया जाता है तो उस वक्त डिवाइस के हैक होने का खतरा रहता है। वहीं, जब इन डिवाइस को ऑपरेट किया जाता है तब भी इसके हैक होने का खतरा रहता है।

इन डिवाइस को कर सकते हैं हैक

स्टडी में यह भी बताया गया है कि ब्लूटूथ से कनेक्ट होने वाली समार्ट डिवाइस को हैक करना आसान होता है। ऐसे में ये सबसे ज्यादा खतरनाक होता है। ऐसे में फिटनेस ट्रैकर, स्मार्ट थर्मोस्टैट, स्मार्ट स्पीकर या स्मार्ट होम हैकिंग के लिए ज्यादा संवेदनशील होते हैं।

यूजर्स के परमिशन के बिना उनके डेटा का गलत इस्तेमाल पहले भी होता रहा है। वहीं, इससे पहले ये खबर आई थीं कि स्ट्रीमिंग सर्विस का भी ज्यादा इस्तेमाल आपकी प्राइवेसी को खतरे में डाल सकता है।

टॅग्स :ब्लूटूथ स्पीकरस्मार्टफोन
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारफोन लेने का बना ले रहें प्लान, तो अभी करें बुक, वरना जून के बाद बढ़ जाएगी कीमत, जानें यहां..

टेकमेनियादिसंबर से इन एंड्रॉइड डिवाइस में नहीं चलेगा गूगल कैलेंडर ऐप, देखें कहीं आपका फोन तो नहीं लिस्ट में शामिल

कारोबारऑटो गैजेट्स ने नवंबर'23 के लिए कैलेंडर लॉन्च किया, देखें कौनसी कार और फोन्स होंगे इस माह लॉन्च

टेकमेनियाApple iPhone Lovers: सबसे ज्यादा आईफोन प्रेमी दिल्ली में, मुंबई को पीछे छोड़ा..

टेकमेनियाSamsung Galaxy Z Flip 5, Z Fold 5 की भारत में रिकॉर्ड एक लाख प्रीबुकिंग, इस दिन शुरू होगी सेल

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियाBajaj Pulsar 400 Launch: लॉन्च से पहले 'बजाज पल्सर 400' की जानकारी लीक, जानें प्रीमियम बाइक की खासियत

टेकमेनियाभारत में WhatsApp ने बनाया 'अकाउंट बैन' करने में नया रिकॉर्ड, 1 फरवरी से 29 फरवरी के बीच 76 लाख से ज्यादा अकाउंट हो चुके हैं प्रतिबंधित

टेकमेनिया'एक्स' पर क्या चल रहा है वायरल?, जानने के लिए यहां क्लिक करें, क्या है माजरा, यहां समझिये

टेकमेनियाभारतवंशी पवन दावुलुरी बने माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के चीफ, आईआईटी मद्रास से हैं ग्रेजुएट, जानिए उनके बारे में

टेकमेनिया5G in India: मोबाइल डेटा का इस्तेमाल 3.6 गुना अधिक, कुल डेटा ट्रैफिक में 5जी का योगदान 15 प्रतिशत, जानें आंकड़े