लाइव न्यूज़ :

उज्जैन: गंगा दशहरा पर सन्यासियों ने पेशवाई निकाल नीलगंगा सरोवर में स्नान किया

By बृजेश परमार | Published: May 30, 2023 9:56 PM

आयोजन गंगा दशहरा पर्व के उपलक्ष्य पर प्राचीन नीलगंगा सरोवर पर जूना अखाड़ा की तरफ से किया गया। इसमें अखाड़ा परिषद अध्यक्ष, महामंत्री सहित कई महामंडलेश्वर और साधु संत शामिल हुए।

Open in App
ठळक मुद्देधर्म नगरी उज्जैन में मंगलवार को सिंहस्थ सा नजारा देखने को मिलागंगा दशहरा पर्व पर सन्यासी अखाड़े के सन्यासियों ने पवित्र नीलगंगा से पेशवाई निकालकर यहां स्थित पवित्र सरोवर में स्नान किया

उज्जैन: धर्म नगरी उज्जैन में मंगलवार को सिंहस्थ सा नजारा देखने को मिला। सिंहस्थ महापर्व की तर्ज पर यहां गंगा दशहरा पर्व पर  सन्यासी अखाड़े के सन्यासियों ने पवित्र नीलगंगा से पेशवाई निकालकर यहां स्थित पवित्र सरोवर में स्नान किया। आयोजन गंगा दशहरा पर्व के उपलक्ष्य पर प्राचीन नीलगंगा सरोवर पर जूना अखाड़ा की तरफ से किया गया। इसमें अखाड़ा परिषद अध्यक्ष, महामंत्री सहित कई महामंडलेश्वर और साधु संत शामिल हुए।

 गंगा दशहरा पर्व पर पूर्वान्ह में सिंहस्थ की तर्ज पर एक भव्य पेशवाई(शोभायात्रा) यहां स्थित गार्डन से निकाली गई। रथ, हाथी, घोड़ो पर सवार साधु संत ने नीलगंगा से हरि फाटक ब्रिज तक शोभायात्रा निकाली। शोभायात्रा के प्राचीन नीलगंगा सरोवर पहुंचने पर यहां स्नान ध्यान पूजन किया। 

सिंहस्थ 2016 के उपरांत गंगा दशहरा पर यह आयोजन पंच दशनाम जूना अखाड़ा करता आ रहा है।इसमें सभी अखाड़ों के संत महंत, महामंडलेश्वर शामिल होते हैं। आयोजन के मुख्य अतिथि अखाड़ा परिषद अध्यक्ष रविन्द्र पूरी महाराज थे। वहीं सभी अखाड़ों के वरिष्ठ संतो और पदाधिकारी भी सम्मिलित हुए। 

जूना अखाड़ा के अंतराष्ट्रीय अध्यक्ष प्रेम गिरी महाराज और अखाड़ा परिषद महामंत्री हरि गिरी महाराज ने बताया कि पहले नीलगंगा सरोवर एक गंदे तालाब के रूप में था जिसका महत्व समझकर हमने इसे एक सरोवर का रूप प्रदान किया है यहां बनारस की तरह गंगा जी स्वयं प्रकट हुई थी इसलिए इसका महत्व भी गंगा से कम नही है और हम सब धन्य है कि हमें यहां स्नान का अवसर मिल रहा है। 

दोपहर में अखाड़ा के शिव आकार भवन पर कांग्रेस नेता सज्जनसिंह वर्मा एवं उनके साथ महाकाल लोक में मूर्ति गिरने की जांच करने आए कमेटी के सदस्य यहां पहुंचे। उनका हरि गिरि महाराज ने केसरिया चादर ओढ़ाकर सम्मान किया। 

टॅग्स :उज्जैनगंगा दशहरा
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठGanga Dussehra 2024 Date: कब है गंगा दशहरा? जानें तिथि, शुभ योग, पूजा विधि और महत्व

भारतUjjain Temple Fire: पीएम मोदी ने उज्जैन मंदिर में लगी आग में घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की

भारतUjjain Mahakal Temple Fire Incident: महाकाल मंदिर हादसे में घायल लोगों से मिले CM मोहन यादव, दिए मजिस्ट्रियल जांच के आदेश

मध्य प्रदेशहोली पर महाकाल मंदिर के गर्भगृह में आग, 13 झुलसे, 5 इंदौर रेफर

भारतUjjain: Mahakelshwar मंदिर में आरती पर केमिकल वाला गुलाल डालने से भड़की आग, 13 आग में जल झुलसे

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठSita Navami 2024: सीता नवमी पर पारिवारिक कलह को दूर करने के लिए करें जरूर करें यह उपाय

पूजा पाठMohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी पर बन रहे हैं कईं शुभ योग, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त, व्रत विधि और कथा

पूजा पाठJyeshtha Month 2024: कब शुरू हो रहा ज्येष्ठ महीना, जानें इस दौरान मनाए जानते हैं कौन-कौन से त्यौहार और व्रत

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 16 May 2024: आज इन 4 राशियों के योग में है धन, जानिए क्या कहता है आपका भाग्य

पूजा पाठआज का पंचांग 16 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय