लाइव न्यूज़ :

Haiti Earthquake: हैती में शक्तिशाली भूकंप से तबाही, 1297 लोगों की मौत, 5700 घायल, 7000 से अधिक मकान नष्ट, देखें तस्वीरें

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 16, 2021 2:32 PM

Open in App
1 / 9
हैती में शनिवार को आए 7.2 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप के कारण रविवार तक 1297 लोगों की मौत हो गई। आने वाले तूफान और उसके चलते मूसलाधार बारिश की आशंका के बीच बचाव अभियान तीव्र गति से चलाए जा रहे हैं।
2 / 9
भूकंप के कारण कम से कम 5700 लोग घायल हुए हैं तथा हजारों लोग बेघर हो गए हैं। भीषण गर्मी के बावजूद लोग खुले में रहने को मजबूर हैं और मरीजों से पटे अस्पतालों में लोग इलाज के लिए इंतजार कर रहे हैं। इस हफ्ते की शुरुआत में संकट और भी बढ़ सकता है क्योंकि तूफान ग्रेस सोमवार रात तक हैती पहुंच सकता है।
3 / 9
अमेरिका के राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने रविवार को कहा कि तूफान बहुत शक्तिशाली नहीं होगा लेकिन मौसम विज्ञानियों ने आगाह किया है कि भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन का खतरा बना हुआ है। शनिवार को हैती के दक्षिणपश्चिम हिस्से में भूकंप आने से कई शहर लगभग पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं और भूस्खलन होने से बचाव अभियान प्रभावित हो रहा है।
4 / 9
भूकंप के कारण कोरोना वायरस महामारी से पहले से बुरी तरह प्रभावित हैती के लोगों की पीड़ा और भी बढ़ गई है। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने कहा है कि भूकंप का केंद्र राजधानी पोर्ट औ प्रिंस से करीब 125 किलोमीटर की दूरी पर था। रविवार को भी यहां झटके महसूस किए गए।
5 / 9
रविवार को लोग स्थानीय बाजार में खाने-पीने की वस्तुएं जुटाने के लिए उमड़ पड़े। प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने कहा कि वह ऐसे स्थानों पर मदद भिजवा रहे हैं जहां पर शहर तबाह हो चुके हैं और अस्पताल मरीजों से भर गए हैं।
6 / 9
प्रधानमंत्री ने पूरे देश में एक महीने की आपात स्थिति की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि कुछ शहर तो लगभग पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं और स्थानीय अस्पताल, खासकर भूकंप से बुरी तरह प्रभावित लेस कायेस के अस्पताल मरीजों से भरे हैं। हैती के नागरिक सुरक्षा कार्यालय की ओर से बताया गया कि 7,000 से अधिक मकान नष्ट हो गए तथा करीब 5,000 क्षतिग्रस्त हो गए।
7 / 9
अस्पताल, स्कूल, कार्यालय और गिरजाघर भी प्रभावित हुए हैं। हैती पर यह आपदा ऐसे समय आई है जब वह कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहा है और उसके पास इन संकटों से निबटने के संसाधनों की कमी है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूएसऐड प्रशासक समांथा पॉवर को हैती को अमेरिकी मदद देने के लिए समन्वयक अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है।
8 / 9
पॉवर ने रविवार को कहा कि हैती के सरकार के अनुरोध पर यूएसऐड वर्जीनिया से तलाश एवं बचाव दलों को वहां भेज रहा है। 65 लोगों का दल आपदा मोचन कार्य में मदद देने के लिए विशेष उपकरण एवं चिकित्सा आपूर्ति पहुंचाएगा।
9 / 9
अमेरिकी तटरक्षक बल ने कहा कि एक हेलीकॉप्टर चिकित्साकर्मियों को हैती की राजधानी से भूकंप प्रभावित क्षेत्र में ले जा रहा है और घायलों को वहां से निकालकर पोर्ट ओ प्रिंस लाएगा। क्यूबा का 253 सदस्यीय स्वास्थ्य मिशन भी हैती पहुंच चुका है।
टॅग्स :भूकंपअमेरिका
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वताइवान में भूकंप के कई झटके महसूस किए गए, सबसे शक्तिशाली भूकंप की तीव्रता 6.1 थी

भारतमणिपुर में हुई जातीय हिंसा को लेकर अमेरिका ने जारी की रिपोर्ट, कहा- व्यापक तौर पर मानवाधिकारों का हुआ हनन

विश्वIran Israel Crisis: इजरायल ने ईरान में एस-300 मिसाइल डिफेंस सिस्टम को बनाया था निशाना, सैटेलाइट तस्वीरों से हुई पुष्टि

विश्वताइवान के हुआलिएन शहर में एक महीने में दूसरी बार आया भूकंप, नहीं हुई कोई हानि

विश्वपाकिस्तान के मिसाइल कार्यक्रम को झटका, अमेरिका ने जरूरी सामान की सप्लाई करने वाली चीनी कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया

विश्व अधिक खबरें

विश्वIsrael-Hamas War: दक्षिण लेबनान में आईडीएफ हमलों में दो हिजबुल्लाह आतंकी हुए ढेर

विश्वरक्षा निर्यात को भारी बढ़ावा, भारत ने फिलीपींस को चौथी ब्रह्मोस मिसाइल बैटरी सौंपी

विश्वLaureus Sports Awards: नोवाक जोकोविच और एताना बोनमाती का जलवा, यहां देखिए विजेताओं की पूरी सूची

विश्वब्लॉग: मरियम नवाज की 'पंजाबी पहचान' का कितना होगा असर ?

विश्वनासा का 'आर्टेमिस III' चंद्रमा पर पौधों की खेती का लगाएगा पता: जानिए इस मिशन के बारे में सबकुछ